तेज दिमाग और याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं? - What to eat for a sharp mind and increase memory in hindi

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका दिमाग तेज और याददाश्त अच्छी हो, तो जानिए कैसे करें दिमाग को बेहतर, क्या खाएं और याददाश्त या दिमाग बढ़ाने के उपाय.
तेज दिमाग और याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

आज के समय में हर व्यक्ति इस सवाल का जवाब चाहता है कि वह अपने दिमाग को कैसे मजबूत करें ताकि वह  दैनिक कार्यों को सफलतापूर्वक समाप्त कर सके चाहे वह घर का कामकाज हो, ऑफिस हो या फिर पढ़ाई.

इसलिए, इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में जानेंगे जिससे ना केवल आप याददाश्त को मजबूत कर सकते हैं बल्कि एक स्वस्थ जीवन भी जी सकते हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हम जिस प्रकार का आहार सेवन करते हैं वह स्वास्थ्य और दिमाग की संरचना पर विशेष प्रभाव डालता है. दिमाग को स्वस्थ या मजबूत बनाए रखने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है.

शरीर की लगभग 20% कैलोरी का उपयोग अकेले ही मस्तिष्क उपयोग कर लेता है, ऐसे में दिमाग को सक्रिय रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार की आवश्यकता होती है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तो न सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है.

तो आइए जानते हैं दिमाग को तेज कैसे करें?

दिमाग बढ़ाने के लिए क्या खाएं - what to eat to boost your brain in hindi?

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए हम बाजार में उपलब्ध कई प्रकार की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, जिस कारण पैसा तो व्यर्थ में खर्च होता ही हैं और इसका प्रभावी असर भी देखने को नहीं मिलता है.

अतः तेज दिमाग और अच्छी याददाश्त के लिए आप इन चीजों को आहार में इस्तेमाल कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं.

1. काजू का सेवन (eating cashew)

तेज दिमाग और याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

काजू एक बेहतरीन मेमोरी बूस्टर है जिसमें मोनोसैचुरेटेड फैट्स तत्व होता हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन और रखरखाव के लिए जरूरी माना जाता हैं.

साथ ही रक्त में अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हुए हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल करने में मदद करता हैं जिससे धमनी रोग और स्ट्रोक को रोकने में भी मदद मिलती है.

काजू न केवल प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा से भरपूर होता है बल्कि इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर को अंदरूनी शक्ति प्रदान करते हैं.

2. अखरोट का सेवन (Walnut intake)

तेज दिमाग और याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

अखरोट ऊर्जा का एक समृद्ध स्रोत है एवं कई प्रकार के पोषक तत्व, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से परिपूर्ण होता है, जिन्हे अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्व माना जाता हैं.

कई अध्ययनों से यह ज्ञात हुआ है कि मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए सभी तरह के नट्स का सेवन फायदेमंद होता है, जिसमें आप अखरोट को भी शामिल कर सकते हैं.

अखरोट में भरपूर मात्रा में विटामिन ई (100 ग्राम अखरोट में 20.83 मिलीग्राम), मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो याददाश्त को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

अखरोट के तेल का भी अपना महत्व है, जो त्वचा को नमी प्रदान करने, खाना पकाने, मालिश करने और कई तरह की दवाओं में प्रयोग किया जाता है.

3. विटामिन ई (Vitamin E)

अगर आप सोचते हैं कि दिमाग को बेहतर कैसे बनाया जाए तो आप अपनी डाइट में विटामिन ई से भरपूर आहार का सेवन जरूर करें.

कई शोधों के अनुसार, डॉक्टरों ने यह पाया कि अल्जाइमर से पीड़ित लोगों को विटामिन ई से भरपूर आहार देने से याददाश्त कमजोर होने की बीमारी की गति को धीमा किया जा सकता है.

विटामिन ई की प्राप्ति के लिए आहार में बादाम, टमाटर, पालक, खजूर, शकरकंद, पपीता, अंकुरित अनाज और फलों से प्राकृतिक रूप से विटामिन ई की प्राप्ति कर सकते हैं.

4. पालक और हरी सब्जियां (spinach and green vegetables)

दिमाग तेज करने के लिए आहार में पालक को जरूर शामिल करें क्योंकि पालक को सुपर फूड की तरह माना जाता है.

लगभग 100 ग्राम पालक में 79 mg मैग्नीशियम और 558 mg पोटेशियम होता है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन एवं इनकी क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट, बीटा केरोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए सहायक होते हैं.

किसी भी प्रकार की हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन सी के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो ब्रेन प्रोटेक्टर्स के रूप में जाने जाते हैं.

स्वस्थ जीवन जीने के लिए डॉक्टर भी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने की सलाह अवश्य देते हैं.

5. ब्रोकली (broccoli)

तेज दिमाग और याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

यदि आप जानना चाहते हैं कि याददाश्त तेज करने के लिए क्या खाएं तो आप डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते है.

दरसल इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई, आयरन, कॉपर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज करने एवं मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए मददगार होते हैं.

इसके अलावा ब्रोकली विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में शरीर को किसी भी प्रकार के वायरस से लड़ने में मदद करता है.

6. दूध (Milk)

शोधकर्ताओं के अनुसार, दिमागी शक्ति एवं मानसिक कौशल को बेहतर बनाने के लिए रोजाना कम से कम एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए.

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है जैसे कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन B12 इत्यादि.

ऐसा माना जाता है कि एक गिलास दूध पीने से कब्ज, तनाव, थकान व कमजोरी को भी दूर किया जा सकता है. बच्चों की स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से एक गिलास देसी गाय का दूध जरूर पिलाना चाहिए.

दूध को यदि आप और पौष्टिक बनाना चाहते हैं तो आप हल्दी वाला दूध, केसर वाला दूध, बादाम वाला दूध, अश्वगंधा युक्त और गुड़ वाला दूध भी पी सकते हैं.

7. डार्क चॉकलेट (dark chocolate)

मानव शरीर में सबसे ज्यादा जरूरी अंग मस्तिष्क होता है क्योंकि शरीर का हर एक अंग मस्तिष्क के अनुसार ही काम करता है इसलिए दिमाग को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है. 

मेडिकल की भाषा में कहें तो डार्क चॉकलेट में कोको होता है, जिसमें फ्लेवोनोइड्स होता है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

डार्क चॉकलेट का सेवन तनाव को कम कर याददाश्त और प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार कर सकता है.

8. कद्दू व अलसी के बीज (Pumpkin & Flax Seeds)

याददाश्त मजबूत करने के उपायों में आप कद्दू और अलसी के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल इन बीजों में जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी, कॉपर होते हैं, जो मस्तिष्क की क्षमता को विकसित करते हैं और याददाश्त को तेज करने में मदद करते हैं.

जब शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है तो दिमाग से जुड़ी बीमारियां जैसे अल्जाइमर और माइग्रेन की समस्या बढ़ने लगती है.

विज्ञान भाषा में कद्दू के बीज में ग्लूटामेट गामा-एमिनो ब्यूटीरिक एसिड के संश्लेषण मौजूद होते हैं जो मस्तिष्क में तनाव विरोधी न्यूरोकेमिकल, चिंता और चिड़चिड़ापन जैसी स्थितियों को कम करने में मदद करते हैं.

9. तुलसी (basil)

स्वस्थ मस्तिष्क और याददाश्त बढ़ाने के लिए आप तुलसी का उपयोग घरेलू उपायों की तरह कर सकते हैं. तुलसी को एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी जाना जाता है.

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिमाग में खून के प्रभाव को तेज करके ब्रेन को शार्प करते है.

तुलसी के चार-पांच पत्तों को रोजाना पानी के साथ निगलने से दिमाग की क्षमता बढ़ती है, साथ ही कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

10. बादाम (Almond)

अगर आप जानना चाहते हैं कि दिमाग को मजबूत कैसे करें तो आप रोजाना सुबह 8 से 10 भीगे हुए बादाम छिलके उतारकर दूध के साथ सेवन अवश्य करें.

दरअसल, डॉक्टरी भाषा यह कहती है की बादाम के अंदर ओमेगा-3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होते है जो दिमागी विकास के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं, साथ ही इसमें मैग्नीशियम (270mg/100g) तत्व भी होता है जो दिमाग की नसों को मजबूती देता है.

इसमें विटामिन बी6, जिंक, प्रोटीन, ऊर्जा और फोलेट भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर के संज्ञानात्मक और आंतरिक कार्यों के लिए आवश्यक माने जाते हैं.

11. केसर (saffron)

तेज दिमाग और याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

याददाश्त तेज करने के लिए केसर को भी काफी फायदेमंद माना गया है. कई चिकित्सीय अध्ययनों के अनुसार केसर अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों की याददाश्त में सुधार करने के लिए फायदेमंद साबित हुआ है.

मस्तिष्क संबंधी बीमारियों को कम करने के लिए दवाओं में आज भी केसर का उपयोग किया जाता है. अतः दिमाग बढ़ाने के लिए केसर को दूध, दही, लस्सी, चाय, में डाल कर पी सकते हैं.

इसके अलावा मानसिक शांति के लिए केसर को चंदन के साथ घिसे और इसका लेप माथे पर लगाएं, इससे मस्तिष्क को शीतलता मिलेगी, मन में शांति महसूस होगी साथ ही दिमाग भी तेज होगा.

12. पानी (water)

याददाश्त कैसे बढ़ाएं, तो इसका आसान सा जवाब है पानी, जी हां मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक एक गिलास पानी पीने से दिमाग 14% तेजी से काम करता है.

ऐसा मानना है कि प्यास शांत होने पर मस्तिष्क को ध्यान केंद्रित करने और कार्यों को आसानी से करने में मदद मिलती है.

दिमाग में 85% तक पानी की मात्रा होती है जिससे दिमाग को हेल्दी रखने में मदद मिलती है, इसलिए दिन भर में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए.

13. काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च में पाए जाने वाला पेपरीन तत्व औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो दिमागी शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है.

इसके अलावा काली मिर्च में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के निर्माण व मरम्मत के लिए जरूरी होते हैं.

काली मिर्च का पाउडर मक्खन तथा मिश्री मिलाकर अथवा काली मिर्च व शहद मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है.

दिमाग तेज करने के लिए अन्य खाद्य पदार्थ - Other Foods for Sharpening the Mind in hindi

याददाश्त मजबूत करने के तरीकों में आप निम्न चीजें भी शामिल कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • हल्दी.
  • अनार.
  • आंवला.
  • गुलकंद.
  • शहद.
  • नारियल का तेल.
  • मूंगफली.
  • काली जामुन.
  • ब्रोकोली.
  • आम का रस.
  • अश्वगंधा.
  • दही.
  • दालचीनी.
  • आलू बुखारा.

याददाश्त बढ़ाने के कुछ उपाय - Some tips to increase brain memory in hindi

1. सुबह का नाश्ता जरूर करें क्योंकि यह लंबे समय तक शरीर को ऊर्जावान बनाए रखता है.

2. ज्यादा गुस्सा ना करें क्योंकि इससे दिमागी स्वास्थ्य खराब होता है दरअसल बार-बार गुस्सा करने से मस्तिष्क की कार्य क्षमता कमजोर होने लगती है.

3. कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें क्योंकि नींद न पूरी होने पर चीजों को याद रखने में दिक्कत हो सकती है.

4. चीनी का अधिक मात्रा में सेवन ना करें, सॉफ्ट ड्रिंक, धूम्रपान, मधपान से दूर रहें.

5. दिमाग तेज करने के लिए व्यायाम जरूर करें.

6. दिमाग बढ़ाने के लिए ध्यान लगाएं.

7. किसी भी प्रकार के तनाव से दूर रहें.

पूछे जाने वाले प्रश्न - questions to ask

Q. दिमाग तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए?

A. दिमाग तेज करने के लिए आप डाइट में बादाम, काली मिर्च, केसर, काजू, अखरोट, कद्दू व अलसी के बीज, तुलसी, डार्क चॉकलेट, आलू बुखारा, आंवला, गुलकंद, ब्रोकली, दालचीनी और अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं.

Q. दिमाग तेज करने के क्या उपाय है?

A. दिमाग तेज करने या याददाश्त को मजबूत बनाने के लिए आप प्रतिदिन व्यायाम करें, जोगिंग करें, चीनी का अधिक सेवन ना करें, पर्याप्त मात्रा में नींद लें, ज्यादा गुस्सा ना करें, सुबह का नाश्ता करना ना भूलें, धूम्रपान, सॉफ्ट ड्रिंक से बचाव करें और ध्यान लगाएं.

Q. क्या स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए तिल व गुड़ फायदेमंद होता है?

A. जी हां, स्मरण शक्ति तेज करने के लिए तिल को कूटकर उसमें नारियल व गुड़ मिलाकर खाने से ब्रेन पावर बढ़ती है.

Q. दिमाग तेज करने के लिए कौन से पोषक तत्व जरूरी होते हैं?

A. मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन ई जरूरी तत्व माने जाते हैं.

और भी जाने (know more)...

Post a Comment