गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें? - how to care for face in summer in hindi

गर्मी की शुरुआत के साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं जैसे कि - पिंपल्स, रूखापन और टैनिंग, तो जानिए गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?
गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें?

गर्मियों की शुरुआत होते ही खासकर चेहरे से संबंधित कई परेशानियों को देखा जा सकता है जैसे कि चेहरे पर पसीना, सूखापन, पिंपल, टैंनिग, त्वचा का रूखापन और मुंहासों की समस्या आदि.

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है की चिलचिलाती धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा अपनी चमक खो देती है जिस कारण त्वचा सुस्त और थकी हुई नजर आती है.

गर्मी के मौसम में तेज तापमान और आर्द्रता के कारण चेहरे की सतह पर अतिरिक्त मात्रा में तेल जमा होने लगता है जिस कारण त्वचा चिपचिपी हो जाती है और चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं.

ऐसे में जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें विशेषकर अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन्ही कारणों से गर्मियों में चेहरे की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है.

यदि आप अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ बातो का ध्यान रखें तो हम बड़ी आसानी से त्वचा की देखभाल कर सकते हैं.

तो आइए जानते हैं त्वचा के देखभाल की टिप्स.

गर्मी में त्वचा की देखभाल कैसे करें? - how to care for skin in summer in hindi

गर्मी आते ही चेहरे से संबंधित कई समस्याएं होने लगती हैं जिसमें टैनिंग यानी कि चेहरे का कालापन बढ़ना और त्वचा का बेजान होना शामिल है.

यदि हम अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ सरल बातों का ध्यान रखें तो इन समस्याओं से निपट सकते हैं तो आइए जानते हैं गर्मियों में चेहरे की देखभाल करने के तरीके.

1. त्वचा को हाइड्रेट रखें (keep skin hydrated)

जिस तरह शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, उसी तरह त्वचा को भी डिहाइड्रेट से बचाने के लिए पानी की आवश्यकता होती है.

दरसल गर्मी के मौसम में सूरज की तेज किरणों के कारण और पानी की कमी की वजह से त्वचा ड्राई होने लगती है, जिस कारण त्वचा में खुजली, लाली और जलन महसूस होने लगती है.

इसलिए गर्मियों के मौसम में त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं.

चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं.

2. सनस्क्रीन लगाएं (apply sunscreen)


गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें?

गर्मियों के दिनों में सूरज से निकलने वाली पराबैगनी किरणे सीधे त्वचा पर असर डालती हैं जिस कारण त्वचा में टैनिंग, असमय बुढ़ापा एवं झुर्रियों की परेशानियां बढ़ने लगती हैं.

इन समस्याओं से बचने के लिए आप सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं. सनस्क्रीन क्रीम में एसपीएफ फैक्टर होता है जो तेज धूप में भी चेहरे की देखभाल करने में मदद करती है.

सनस्क्रीन के इस्तेमाल से आप सिर्फ ना केवल त्वचा की देखभाल करते हैं, बल्कि स्किन कैंसर, एजिंग की समस्या और टैनिंग यानी कि चेहरे के कालेपन की समस्या भी कर सकते है.

सनस्क्रीन का उपयोग करने से पहले आप त्वचा विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें और अपनी त्वचा के अनुसार ही सनस्क्रीन का उपयोग करें.

3. पानी जरूर पीएं (drink water)

गर्मियों के मौसम में स्वास्थ्य एवं चेहरे की देखभाल के लिए पानी एक औषधि के रूप में काम करता है.

अधिकतर यह देखा गया है कि जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न होने लगती है, जिस कारण चक्कर आना, सिर दर्द, उल्टी, जी मचलना जैसी समस्याओं की शुरुआत होने लगती हैं.

इसलिए गर्मियों में कम से कम आप 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं , जो ना केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि चेहरे की चमक भी बरकरार रखता है.

प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की एनर्जी बूस्ट होती है, कब्ज की समस्या कम होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

4. पानी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं (eat water-rich fruits and vegetables)


गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें?

सूरज की तेज धूप से चेहरे का ख्याल रखने के लिए आप आहार में पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें.

गर्मियों में बाजार में बहुत से ऐसे फल और सब्जियां उपलब्ध होती हैं जिनके सेवन से आप शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

इसके अलावा फलों एवं सब्जियों के सेवन से कई प्रकार के विटामिंस और खनिज तत्वों की प्राप्ति होती है जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी माने जाते हैं.

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए फलों में संतरा, नींबू, तरबूज, सेब, खरबूजा, आम, स्टॉबेर्री, अनानास, पपीता, ब्लूबेरी और सब्जियों में पालक, ब्रोकली, टिंडा, परवल, तोरई, लौकी और कद्दू का सेवन कर सकते हैं.

गर्मियों में त्वचा की रक्षा एवं चमक बनाए रखने के लिए फलों का जूस भी जरूर पियें.

5. चेहरे को साफ रखें (keep face clean)

स्किन को टैनिंग और सनबर्न से बचाने के लिए चेहरे को साफ और ठंडा रखना जरूरी है.

जिस तरह ठंडी तासीर वाले खाद्य पदार्थ शरीर को अंदर से ठंडा रखते हैं उसी तरह चेहरे को ऊपर से ठंडा रखने के लिए भी ठंडी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि आप एलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, दही, नींबू और गुलाब जल आदि.

इसके अलावा चेहरे को साफ करने के लिए स्किन के अनुसार क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो चेहरे को फ्रेश बनाए रखता है.

अगर आपकी स्किन शुष्क है तो आप दिन में 2-3 बार नॉन-सोप वॉश का यूज कर सकते हैं. गर्मियों के दिनों में दिनभर रिलैक्स और अच्छा फील करने के लिए कम से कम चेहरे और आंखों को 3-4 बार ठंडे पानी से जरूर धोएं.

6. एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें (Include antioxidants)


गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें?

गर्मियों के दिनों में सूरज से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों से बाहरी त्वचा की रक्षा करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद पदार्थ को शामिल कर सकते हैं.

दरअसल त्वचा की देखभाल के लिए एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग बाहरी तौर से तो कर लेते हैं परंतु इसे अंदर से भी पोषण देने की आवश्यकता होती है, जिससे त्वचा अंदर और बाहर दोनों तरफ से स्वस्थ रहें.

एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति के लिए आप खट्टेफल, विटामिन सी युक्त फल, सब्जियां और ड्राई फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट तत्व अहम भूमिका निभाते हैं साथ ही यह सूजन को कम करने एवं सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले इन्फेक्शन से भी बचाते हैं.

7. एलोवेरा का उपयोग (use of aloe vera)


गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें?

एलोवेरा कई प्रकार के विटामिंस और खनिज तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए यह सेहत की देखभाल के साथ-साथ बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है.

सूरज की तेज धूप से बचने के लिए एलोवेरा का रस सनस्क्रीन का काम करता है. धूप में निकलने से पहले यदि आप एलोवेरा का रस अच्छी तरह से त्वचा पर लगाते हैं तो इससे त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है.

एलोवेरा का रस त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज करता है एवं स्किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन ई और सी त्वचा को हाइड्रेट भी बनाए रखते हैं.

एलोवेरा के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को चमकदार बनाते है साथ ही दाग-धब्बे, पिंपल और झुर्रियों की समस्या भी दूर करते है.

8. गर्मियों में त्वचा को करें मॉइस्चराइज (Moisturize the skin in summer)


गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें?

सर्दियों के मौसम में हम रिच मॉइस्चराइज का उपयोग करते हैं जबकि गर्मियों में हल्के और हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज का उपयोग करना चाहिए.

दरअसल गर्मियों के मौसम में त्वचा धूप से तैलीय बन जाती है जिससे त्वचा में पानी की कमी होने लगती है, इसलिए त्वचा की नमी को लॉक करने के लिए हल्के मॉइश्चराइजिंग का उपयोग करना चाहिए.

गर्मियों के मौसम में बाजार में बहुत से लाइट मॉइश्चराइजिंग क्रीम उपलब्ध होती हैं जिनका उपयोग धूप से बचने के लिए कर सकते हैं.

9. गर्मियों में दो बार स्नान करें (take bath twice in summer)

गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए कम से कम दो बार स्नान जरूर करना चाहिए. सुबह के समय नहाने से शरीर दिनभर तरोताजा बना रहता है और काम को करने में मन भी लगता है.

परन्तु जब हम अपनी दिनचर्या को खत्म करते हैं तो शाम के समय शरीर में थकावट, पसीना और तनाव महसूस होने लगता है, इसलिए इन समस्याओं को कम करने के लिए आप शाम को स्नान अवश्य करें.

इसके अलावा शरीर का तापमान कम करने, अच्छी नींद, फ्रेशनेस महसूस करने, ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने और त्वचा संबंधी रोगों को कम करने के लिए शाम के समय जरूर नहाएं.

नहाने के साथ-साथ क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग क्रीम का उपयोग भी जरूर करें.

10. त्वचा की देखभाल के लिए करें व्यायाम (exercise for skin care)

प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के साथ-साथ चेहरे की चमक भी बढ़ती है.

परंतु गर्मियों के मौसम में एक्सरसाइज करने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, इसलिए गर्मियों में लाइट एक्सरसाइज करें जिसमें आप स्विमिंग, रनिंग, वाकिंग, जोगिंग, योग, मेडिटेशन और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं.

एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जिस कारण सूरज की तेज धूप की वजह से होने वाली समस्याओं को आसानी से ठीक किया जा सकता है.

11. त्वचा की देखभाल के लिए अपनाएं घरेलू उपाय (home remedies)

गर्मियों के मौसम में हम त्वचा की देखभाल के लिए कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं.

इसके अलावा अगर दूसरे विकल्प की बात की जाएं तो आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं.

घरेलू उपायों में आप टमाटर, गुलाब जल, खीरा, नींबू, नारियल का तेल, एलोवेरा और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गर्मियों से बचने की कुछ टिप्स - Some tips to survive the summer in hindi

➭ गर्मियों में अधिकतर हल्के रंग के कपड़े, ढीले कपड़े, कॉटन कपड़ों का उपयोग करें.

➭ धूप में अधिक समय तक नंगे बदन या नंगे पांव नहीं रहना चाहिए क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ने लगता है.

➭ सूरज की तेज धूप से बचने के लिए सिर पर कैप पहने, सनस्क्रीन का प्रयोग करें, हाथों में दस्ताने और आंखों में सनग्लास का उपयोग करें.

➭ शरीर को ठंडा रखने के लिए नींबू पानी, नींबू शिकंजी, शरबत, दही की लस्सी, छाछ और फलों का जूस पीते रहें,

➭ गर्मियों में अधिक ऑयली फूड खाने से बचे क्योंकि ये फूड आपकी त्वचा को अधिक ऑयली बनाते हैं.

सारांश – Summary

गर्मियों की शुरुआत होती है त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं जैसे कि पिंपल्स, त्वचा का रूखापन, झुर्रियां और त्वचा का कालापन और चेहरे पर पसीना आना आदि.

इसलिए इस लेख के द्वारा यह जाना की गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें और कुछ जरूरी टिप्स.

गर्मियों के मौसम में त्वचा को बेजान होने से बचाने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें, व्यायाम करें, मुंह को अच्छे से साफ करें, एवं आहार में पानी से भरपूर फल और सब्जियों को जरूर खाएं.

और भी जाने (know more)...

Post a Comment