जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? - what to eat after gym in hindi

वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी व ग्रोथ के लिए डाइट बेहद जरुरी है, तो जानिए जिम में एक्सरसाइज करने के बाद क्या खाना चाहिए या वर्कआउट के बाद क्या खाएं?
जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? - what to eat after gym in hindi

शरीर को स्वस्थ, फिट और आकर्षक बनाने के लिए एक्सरसाइज को एक विकल्प ना मानकर शरीर की आवश्यकता पर विचार करें, क्योंकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है पहला व्यायाम दूसरा पौष्टिक आहार.

बहुत से लोग एक आकर्षक बॉडी पाने या वजन घटाने के लिए कई घंटों जिम में जाकर पसीना बहाते हैं और वहीं कुछ लोग घर पर ही वर्कआउट करते हैं.

जिम जाकर एक्सरसाइज करने के पहले और बाद में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसका विशेष ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि यह कहना गलत नहीं होगा कि आपकी बॉडी आपके आहार पर ही निर्भर करती है.

जो लोग जिम जाते हैं उन्हें जिम ट्रेनर या डाइटिशियन जिम करने के पहले और बाद में क्या खाना है इसकी जानकारी दे देते हैं.

परंतु जो लोग घर पर वर्कआउट करते हैं वह जिम के बाद आहार से जुड़ी जानकारी से वंचित रह जाते हैं, लेकिन आप इस लेख के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

तो आइए जानते हैं जिम में एक्सरसाइज करने के बाद क्या खाना चाहिए जिससे आपकी बॉडी को और अधिक मसल्स बनाने में सहायता मिले?

सबसे पहले जानते हैं जिम करने के बाद पोस्ट वर्कआउट मील क्यों खाना जरूरी है?

जिम के बाद आहार क्यों जरूरी है? - Why diet is important after gym in hindi

जिस तरह एक्सरसाइज करने के पहले डाइट की जरूरत होती है उसी तरह एक्सरसाइज करने के बाद भी शरीर को पौष्टिक आहार या पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

दरअसल जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर में जमा एनर्जी और एमिनो एसिड कम होने लगते हैं साथ ही मांसपेशियों के कुछ प्रोटीन भी टूटने लगते हैं जिससे मांसपेशियों की कोशिकाओं पर इसका असर पड़ने लगता है.

ऐसे में जिम में एक्सरसाइज करने के बाद पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और वसा पदार्थों को शामिल करना चाहिए.

जिससे मांसपेशियों को प्रोटीन के पुनः निर्माण, मांसपेशियों के विकास, हड्डियों की मजबूती और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस ना हो.

वर्कआउट के बाद क्या खाएं? - what to eat after workout in hindi

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितना व्यायाम आवश्यक है उतना ही आहार.

हम जिम जाकर खूब मेहनत करते हैं खूब पसीना बहाते हैं परंतु जिम करने के बाद आहार में क्या खाना चाहिए इसका भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है.

अब आप यह सोच रहे होंगे कि वर्कआउट करने के बाद किस तरह की डाइट लेनी चाहिए, तो आप इनमें तीन श्रेणी के फूड्स को शामिल कर सकते हैं जो इस प्रकार है

1. प्रोटीन
2. कार्ब (कार्बोहाइड्रेट)
3. फैट (वसा)

तो आइए विस्तार से जानते हैं कि किन खाद्य पदार्थों को इन श्रेणियों में शामिल कर सकते हैं.

1. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (protein rich foods)


जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? - what to eat after gym in hindi

जिम वर्कआउट के बाद मांसपेशियों की मरम्मत, निर्माण, विकास और शरीर की एनर्जी बरकरार रखने के लिए के लिए प्रोटीन का सेवन अवश्य करना चाहिए.

1.1 अंडा (Egg)

वर्कआउट करने के बाद अंडे को डाइट में अवश्य शामिल करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों के निर्माण और इनका लचीलापन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है.

जो लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करते है उनके लिए भी अंडा एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत है. बड़े-बड़े एथलीट और जिम ट्रेनर भी अपने वर्कआउट में अंडे का सेवन अवश्य करते हैं.

मात्रा:

एक उबले अंडे में 5.5 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है.

सेवन:

आप वर्कआउट के बाद एक या दो उबले अंडे, आमलेट या इसकी भुर्जी बनाकर खा सकते हैं.

1.2 मशरूम (Mushrooms)

जिम एक्सरसाइज करने के बाद प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो मशरूम में भी प्रचुर मात्रा में होता है. साथ ही यह वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह बहुत ही कम कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है.

यह प्रोटीन के अलावा विटामिन बी, डी, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और सेलेनियम तत्वों का भी बेहतरीन स्रोत है. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने एवं मधुमेह रोगियों के लिए मशरूम का सेवन फायदेमंद होता है. 

मात्रा:

100 ग्राम मशरूम में 3.12 ग्राम प्रोटीन होता है.

सेवन:

वर्कआउट करने के बाद मशरूम का सूप, सलाद एवं मशरूम की सब्जी का सेवन कर सकते हैं.

1.3 चिकन (Chicken)

यदि आप मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं तो एक्सरसाइज करने के बाद चिकन खाना मांसपेशियों के विकास एवं इनका लचीलापन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत है.

जिम में कई घंटों तक पसीना बहाने के बाद भी यदि आपके मसल्स का विकास नहीं हो रहा है तो आप डाइट में चिकन को जरूर शामिल करें और फिर इसका असर देखें.

चिकन खाने से और भी फायदे होते हैं जैसे कि हड्डियों की मजबूती, तनाव को कम करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और शरीर की ऊर्जा को बरकरार रखने आदि.

मात्रा:

100 ग्राम चिकन में 31 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है.

सेवन:

चिकन का उपयोग आप वर्कआउट के बाद हेल्दी स्नैक के रूप में, चिकन उबालकर, चिकन करी, चिकन टिक्का, फ्राई चिकन, रोस्टेड चिकन और चिकन की सब्जी बनाकर कर सकते हैं.

1.4 पनीर (Cheese)

वर्कआउट करने के बाद की डाइट में आप डेरी युक्त पदार्थों में पनीर को शामिल कर सकते हैं.

पनीर प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है जो वर्कआउट करने के बाद मांसपेशियों के पुनर्निर्माण और इनके विकास के लिए आवश्यक तत्व माना जाता है.

पनीर का सेवन डायबिटीज के मरीजों एवं कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है.

मात्रा:

100 ग्राम पनीर में 14 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है.

सेवन:

कच्चे पनीर को फ्राई करके हल्का सा नमक डालकर, पनीर की सब्जी बनाकर, पनीर की भुर्जी, पनीर टिक्का, हेल्दी स्नैक्स के रूप में और पनीर रोल बनाकर भी खा सकते हैं.

1.5 टूना मछली (tuna fish)

एक्सरसाइज करने के बाद शरीर के मसल्स को विकसित करने के लिए प्रोटीन तत्व की आवश्यकता होती है जो टूना मछली में उच्च मात्रा में पाया जाता है.

जो लोग एक्सरसाइज करने के दौरान सप्लीमेंट्स का उपयोग नहीं करना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में सीफूड्स को शामिल करना चाहिए.

टूना मछली के सेवन से शरीर को और भी कई फायदे होते हैं, जैसे हड्डियों को स्वस्थ रखने, गर्भवती महिलाओं, आंखों और हृदय के लिए लाभकारी.

मात्रा: 

प्रति 100 ग्राम टूना मछली में 24.4 ग्राम प्रोटीन होता है.

सेवन:

टूना मछली की फिश करी बनाकर, भूनकर, फिश पकोड़ा बनाकर या स्नैक्स के तौर पर कटलेट बनाकर कर सकते है. 

1.6 सालमन मछली (salmon fish)

जो लोग मांसाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं, वह जिम करने के बाद आहार में सालमन मछली को शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

जिम में एक्सरसाइज करने के बाद मांसपेशियों की मरम्मत इनके निर्माण एवं शरीर की ऊर्जा की पूर्ति के लिए प्रोटीन तत्व की आवश्यकता होती है जो सालमन मछली में प्रचुर मात्रा में होता है.

प्राचीन समय में ही मानव अपना पेट भरने के लिए समुद्री भोजन पर आधारित रहते थे जिनसे उन्हें कई लाभ मिलते थे.

किसी भी प्रकार के समुद्री भोजन में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

मात्रा: 

प्रति 100 ग्राम सालमन मछली में 20.5 ग्राम प्रोटीन होता है.

सेवन:

सालमन मछली को तेल में फ्राई करके, करी बनाकर, स्टीम करके और रोस्ट करके भी खाया जा सकता है.

1.7 जिम करने के बाद प्रोटीन पाउडर (protein powder after gym)

जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उनके लिए बाजार में कई तरह के प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट्स के रूप में उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप एक्सरसाइज करने के पहले या बाद में ले सकते हैं. (एक्सरसाइज करने के फायदे)

लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि प्रोटीन पाउडर का सेवन जिम करने के बाद ज्यादा बेहतर रहता है क्योंकि वर्कआउट करने के बाद जब मांसपेशियों को प्रोटीन की आवश्यकता होती है तो यह प्रोटीन पाउडर उसकी पूर्ति को पूरा कर सकता है.

प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से पहले जिम ट्रेनर या विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

2. कार्ब युक्त खाद्य पदार्थ - carb foods in hindi


जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? - what to eat after gym in hindi

जिस तरह वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन की आवश्यकता होती है उसी तरह शरीर में नई ऊर्जा एवं मांसपेशियों की निर्माण के लिए कार्बोहाइड्रेट भी आवश्यक तत्व माना जाता है.

तो आइए जानते हैं जिम करने के बाद आप कौन से कार्बोहाइड्रेट पदार्थो को आहार में शामिल कर सकते हैं.

2.1 दलिया (Oatmeal)

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए दलिया एक बेहतरीन स्रोत है जो कि कई अनाज जैसे कि गेहूं, चावल, बाजरा और मकई के मिश्रण से बना होता है.

विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि जिम करने के बाद दलिया खाने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट तत्व की पूर्ति होती है जिससे शरीर में नई ऊर्जा का उत्सर्जन होता है, जिससे आप जिम करने के बाद थकावट या कमजोरी महसूस नहीं करते हैं.

यदि आप वर्कआउट के बाद डाइट में दलिया का सेवन करते हैं तो इससे न केवल ऊर्जा की प्राप्ति होती है बल्कि यह पाचन तंत्र को दरुस्त करने, कब्ज की समस्या को खत्म करने और वजन को कम करने में भी लाभदायक है.

मात्रा:

प्रति 100 ग्राम दलिया में 18.58 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

सेवन:

दलिया को सूप में मिलाकर, ड्राई फ्रूट के साथ, नमक दलिया बनाकर या दलिया में दूध, शक्कर डालकर भी खा सकते हैं.

2.2 शकरकंद (Sweet potato)

वर्कआउट करने के बाद ऊर्जा की पूर्ति के लिए कार्बोहाइड्रेट से भरपूर शकरकंद को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज तत्व होते हैं जो एंजाइम प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय के लिए आवश्यक तत्व माने जाते हैं.

शकरकंद आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि लगभग प्रति 100 ग्राम शकरकंद में 14,187 IU विटामिन ए होता है.

मात्रा:

प्रति 100 ग्राम शकरकंद में 16.82 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

सेवन:

शकरकंद का उपयोग आप उबालकर या आग भूनकर कर सकते हैं.

2.3 फलों का सेवन (Fruit intake)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो शरीर में ईंधन के रूप में कार्य करते हैं और ये पोषक तत्व आप फलों के सेवन से प्राप्त कर सकते हैं.

वर्कआउट करने के बाद आवश्यक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा की पूर्ति के लिए फलों का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है.

शरीर के हर प्रकार के रोगो के जोखिम को कम करने के लिए मौसमी फलों का सेवन डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

बहुत से लोग वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं उन्हें भी अपनी डाइट में वजन घटाने वाले फलों का सेवन करना चाहिए. वर्कआउट करने के बाद आप इन कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फलों का सेवन कर सकते हैं जैसे कि -

▫ चेरी.
आम.
केला.
अमरूद.
अनार.

2.4 आहार में खाएं हरी सब्जियां (Green vegetables)

फलों की तरह हरी सब्जियों का सेवन भी हर प्रकार के पोषक तत्व की पूर्ति के लिए सहायक होते हैं.

प्राकृतिक रूप से हरे पत्तेदार सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट के अलावा प्रोटीन, विटामिंस (ए, सी, के, डी, ई), मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैगनीज, फोलेट, डाइटरी फाइबर तत्व होते हैं जो शरीर की आंतरिक प्रक्रियाओं के सफल कामकाज के लिए आवश्यक माने जाते हैं.

हरी सब्जियों में आप स्नेक्स के रूप में इन सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि - 

▫ ग्वारफली.
▫ बीन.
ब्रोकली.
▫ पालक.
▫ हरा प्याज.
▫ केल. 

सेवन:

वर्कआउट करने के बाद आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सलाद या सूप के रूप कर सकते हैं.

2.5 ब्राउन राइस (Brown rice)

वर्कआउट के बाद डाइट में ब्राउन राइस को शामिल करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट की रिकवरी और ऊर्जा के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत है.

ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करने से शरीर को कई फायदे होते हैं जैसे कि इम्युनिटी बढ़ाने में, मधुमेह को नियंत्रित करने, वजन नियंत्रित करने, कैंसर से बचाव में, हृदय रोग को कम करने और फ्री रेडिकल से बचाव में भी यह बेहद लाभदायक है.

मात्रा:

प्रति 100 ग्राम ब्राउन राइस में 25.58 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

सेवन:

ब्राउन राइस का उपयोग आप वर्कआउट के बाद पुलाव के रूप में एवं इसकी खीर का सेवन कर सकते हैं.

3. फैट से भरपूर खाद्य पदार्थ - fat rich foods in hindi


जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए? - what to eat after gym in hindi

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अलावा वर्कआउट करने के बाद फैट से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी डाइट में शामिल करना आवश्यक माना जाता है.

फैट युक्त खाद्य पदार्थों से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह कई तरह के विटामिन के अवशोषण के लिए भी जरूरी माना जाता है. फैट से भरपूर पदार्थों की मात्रा के बारे में विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लें.

तो आइए जानते हैं कौन से फैट पदार्थों को आप वर्कआउट के बाद डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3.1 जिम के बाद खाएं नट्स (Eat nuts after gym)

वर्कआउट करने के बाद फैट की पूर्ति के लिए आप डाइट में नट्स को शामिल कर सकते हैं.

यह प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और भी कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं.

वर्कआउट करने के बाद शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए नट्स का उपयोग बहुत अच्छा विकल्प है जिसमें आप कई तरह के नट्स को शामिल कर सकते हैं जैसे कि -

▫ बादाम.
किशमिश.
▫ पिस्ता.
▫ खुबानी.
▫ काजू.
▫ अखरोट.
▫ खजूर.

3.2 घी का सेवन (Ghee intake)

वर्कआउट करने के बाद आप डाइट में घी को शामिल कर सकते हैं क्योंकि पौस्टिक आहार के संतुलन को बनाए रखने के लिए घी का सेवन भी जरूरी है.

शरीर में वसा की आपूर्ति के अलावा हड्डियों एवं कोशिकाओं के विकास, इम्यूनिटी बढ़ाने, कमजोरी को दूर करने, सिर दर्द और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए घी का सेवन लाभदायक होता है.

मात्रा:

एक चम्मच घी में 12 ग्राम वसा की मात्रा होती है

सेवन:

आप घी का सेवन रोटी में लगाकर, सब्जी या दाल में डालकर, किसी भी खाद्य पदार्थ को बनाने में और ड्राई फ्रूट्स को घी में भूनकर कर सकते हैं.

3.3 वर्कआउट के बाद एवोकाडो (avocado)

एवोकाडो फल फाइबर, विटामिंस और कई खनिज तत्वों का समृद्ध स्रोत है. यह गूदेदार अनसैचुरेटेड फैटी एसिड एवं पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत है.

एवोकाडो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने एवं अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.

मात्रा:

प्रति 100 ग्राम एवोकाडो में 15.6 ग्राम टोटल फैट होता है जो दैनिक स्तर का 48% प्रदान करता है.

सेवन:

वर्कआउट के बाद वसा की आपूर्ति के लिए आप एवोकाडो फल का सेवन सलाद, जूस या सीधे ही एवोकाडो फल का सेवन कर सकते हैं.

3.4 मूंगफली का मक्खन (peanut butter)

वर्कआउट करने के बाद मसल्स को गेन करने के लिए फैट युक्त खाद्य पदार्थ की आवश्यकता होती है जिसमें आप पीनट बटर को भी शामिल कर सकते हैं.

पीनट बटर में वसा होने के अलावा यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी श्रेष्ठतम स्रोत है इसलिए इसे सुपर फूड भी कहते हैं.

पीनट बटर में लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी होते हैं जो शरीर को काफी शक्ति प्रदान करते हैं.

मात्रा:

प्रति 100 ग्राम पीनट बटर में 50 ग्राम फैट होता है.

सेवन:

एक छोटी चम्मच पीनट बटर को ब्रेड के साथ खा सकते हैं.

वर्कआउट के बाद खाने का समय - meal time after workout in hindi

जिम में एक्सरसाइज करने के बाद 1 से 2 घंटे के अंदर प्रोटीन और कार्ब्स युक्त खाद पदार्थों का सेवन कर सकते हैं.

पोस्ट वर्कआउट करने के बाद शरीर की ग्लाइकोजन और मांसपेशियों के पुनर्निर्माण की क्षमता व्यायाम करने के बाद बढ़ जाती है इसलिए प्रोटीन और कार्ब्स पोषक तत्वों का सेवन आवश्यक हो जाता है.

बड़े-बड़े एथलीट और जिम ट्रेनर भी पोस्ट वर्कआउट करने के 2 घंटे के अंदर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर पदार्थों के खाने की सलाह दे.

वर्कआउट करने के बाद रखें इन बातों का ध्यान - Keep these things after workout in hindi

1. हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार ही व्यायाम करें और जिम ट्रेनर के अनुसार बताए गए नियमों का पालन करें.

2. जिम करने के पहले और बाद में हमेशा वार्म अप एक्सरसाइज करें जिससे मांसपेशियों का लचीलापन बढ़ता है और एक्सरसाइज करते समय चोट लगने की संभावना भी कम होती है.

3. वर्कआउट करने के बाद पानी जरूर पीएं, क्योंकि एक्सरसाइज के दौरान पसीना अधिक आता है जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है.

इसलिए वर्कआउट के 20 से 25 मिनट बाद पानी पिए जब तक आपका शरीर का तापमान भी सामान्य हो चुका होगा. पानी के अलावा आप नींबू पानी, नारियल पानी, ब्लैक या ग्रीन टी, चॉकलेट मिल्क और जूस भी पी सकते हैं.

4. वर्कआउट करने के बाद हमेशा नहाना चाहिए, क्योंकि एक्सरसाइज के दौरान पसीने से शरीर पर कीटाणु जमा हो सकते हैं. नहाने के बाद शरीर में फ्रेशनेस भी महसूस होती है.

5. वर्कआउट करने के आधे घंटे बाद आप कुछ ड्राई फ्रूट्स, एक या दो केले, एक या दो उबले हुए अंडे, प्रोटीन शेक,  फलों का सलाद या जूस हेल्दी स्नैक के रूप में ले सकते हैं.

6. वर्कआउट करने के बाद आप हमेशा अपनी इच्छा अनुसार मनपसंद काम करें जिससे आपकी मानसिक शक्ति भी बढ़ेगी.

7. एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत फ्रिज का पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि एक्सरसाइज के बाद शरीर का तापमान अधिक होता है और फ्रिज के पानी का तापमान कम जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

8. एक्सरसाइज के बाद कभी भी मसालेदार या तली भुनी हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में आलस बढ़ता है.

निष्कर्ष – Conclusion

स्वस्थ रहने के लिए जितना व्यायाम जरूरी है उतना ही आहार भी जरूरी है. यदि आप जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं घंटों पसीना बहाते हैं तो आपको वर्कआउट करने के बाद अपनी डाइट का ध्यान देना होगा.

वर्कआउट करने के बाद शरीर को ऊर्जावान और मसल्स बनाने के लिए डाइट में हमेशा वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

जब हम वर्कआउट करने के बाद इन तीनों खाद्य पदार्थ से युक्त संतुलित आहार डाइट में शामिल करते हैं, तो इनसे वह सभी पोषक तत्व की पूर्ति होती है जो शरीर में मांसपेशियों के निर्माण, हड्डियों की मजबूती और प्रोटीन के पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक माने जाते हैं.

जिम में एक्सरसाइज करने के बाद डाइट में क्या खाना चाहिए इसकी जानकारी आप जिम ट्रेनर से ले सकते है. 

पूछे जाने वाले प्रश्न - FAQ

Q. वर्कआउट के बाद किन पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए?

A. शरीर में एनर्जी बनाए रखने, मांसपेशियों की रिकवरी और मसल्स ग्रोथ के लिए वर्कआउट करने के बाद डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करना चाहिए.

Q. जिम में एक्सरसाइज करने के कितनी देर बाद खाना चाहिए?

A. वर्कआउट करने के बाद आप 2 घंटे के अंदर खा सकते हैं.

Q. वर्कआउट के बाद कौन से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ को शामिल कर सकते हैं?

A. वर्कआउट के बाद आप शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए प्रोटीन पाउडर, अंडा, पनीर, चिकन, सालमन मछली, टूना मछली और मशरूम का सेवन कर सकते हैं.

Q. वर्कआउट के बाद कौन से कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थ खाने चाहिए?

A. वर्कआउट करने के बाद आप शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए शकरकंद, दलिया, फलों का सेवन, हरी सब्जियां और ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं.

Q. वर्कआउट के बाद कौन से कार्बोहाइड्रेट युक्त फलों को खाना चाहिए?

A. कार्बोहाइड्रेट युक्त फलों में आप चेरी, आम, केला, अमरूद और अनार को शामिल कर सकते हैं.

Q. वर्कआउट करने का सही समय कौन सा है?

A. वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम का होता है.

और भी जाने (know more)..

1 comment

  1. ianthakackley
    This comment has been removed by a blog administrator.