September 27, 2021

एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए | what to eat to increase energy in hindi?

एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए | what to eat to increase energy in hindi?

अक्सर लोग यह जानने की कोशिश करते हैं की एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, शरीर में एनर्जी कैसे बढ़ाएं या एनर्जी बढ़ाने का तरीका?

इसलिए इस आर्टिकल के द्वारा शरीर में एनर्जी बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप दैनिक आहार में शामिल करके शरीर को ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं.

बहुत से लोग शरीर में एनर्जी को बढ़ाने के लिए कई तरह की सप्लीमेंटस, एनर्जी ड्रिंक और विटामिन युक्त दवाइयों का सेवन करते हैं.

जबकि कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन युक्त संतुलित खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं विस्तार में.


    शरीर की एनर्जी क्या है | what is energy in hindi?

    किसी भी मनुष्य के कार्य करने की क्षमता उसकी ऊर्जा पर ही निर्भर करती है. शरीर की अंतर्गत ऊर्जा दिखाई नहीं देती है लेकिन इसे महसूस किया जा सकता है.

    जब शरीर की ऊर्जा खत्म होने लगती है तो हमें कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है और अक्सर फिर यह कहते हैं कि मेरी तो एनर्जी ही खत्म हो गई है.

    साधारण भाषा में यह कह सकते हैं कि मनुष्य को सफलतापूर्वक अपनी दिनचर्या को खत्म करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो शरीर को काम करने की ताकत प्रदान करती है.

    तो आइए जानते हैं एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

    एनर्जी बढ़ाने वाले फूड | energy boosting food in hindi

    थकान और कमजोरी को दूर करने एवं ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनसे शरीर को वह सभी विटामिंस की प्राप्ति हो जो एनर्जी बढ़ाने में सहायक होते हैं.

    1. एनर्जी बढ़ाने वाले फल (energy boosting fruits)

    शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए दैनिक आहार में फलों का सेवन जरूर करें, क्योंकि फलों के अंदर वह सभी प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं जो शरीर की अंदरूनी शक्ति को बढ़ाने और ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक होते हैं.

    बॉडी में एनर्जी बढ़ाने के लिए आप केला, संतरा, एवोकाडो, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, गोजी बेरीज, सेब एवं मौसमी फलों का सेवन कर सकते हैं.

    इन सभी फलों के अंदर ऊर्जा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की जो मात्रा पाई जाती है नीचे टेबल में दिखाया गया है.

    एनर्जी बढ़ाने वाले फलों की सूची – (List of energy boosting fruits Per 100 g)

    फल ऊर्जा प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट
    केला 89 Kcal 1.09 g 22.84 g
    गोजी बेरीज 349 Kcal 14.26 g 21.6 g
    संतरा 49 Kcal 0.94 g 11.89 g
    तरबूज 30 kcal 0.6 g 7.6 g
    सेब 52 Kcal 0.26 g 13.81 g
    एवोकाडो 160 Kcal 2.0 g 8.53 g
    स्ट्रॉबेरी 32 Kcal 0.67 g 7.7 g

    2. अंडे (eggs)

    यदि आप यह सोच रहे हैं की एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए तो अंडे खाना बेहद लाभकारी होता है.

    100 ग्राम अंडे में 513 कैलोरी ऊर्जा, प्रोटीन 6.41 ग्राम, कार्बोहायड्रेट 57.69 ग्राम और फाइबर 3.2 ग्राम पाया जाता है ये सभी तत्व ऊर्जा बढ़ाने के लिए आवश्यक होते हैं.

    बड़े-बड़े एथलीट और जिम ट्रेनर भी शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए सुबह अंडा खाने की सलाह देते हैं जिससे दिनभर शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद मिलती है इसलिए सुबह नाश्ते में अंडे का सेवन जरूर करें.

    3. पिएं पर्याप्त पानी (Drink enough water)

    प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीने से शरीर की ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है.

    पानी में वह सभी मिनरल्स, खनिज तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जावान रखने, पोषक तत्वों के संचार, इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए जरूरी होते हैं.

    जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो शारीरिक गतिविधियों को करने में शरीर असमर्थ हो जाता है, डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है और आप बहुत जल्द थकान एवं कमजोरी महसूस करने लगते हैं.

    इसलिए हमेशा दिन की शुरुआत कम से कम 2-3 गुनगुने गिलास पानी से करें जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

    4. हरी सब्जियां (green vegetables)

    एनर्जी कैसे बढ़ाए? इसका सीधा जवाब है आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना क्योंकि हरी सब्जियों का सेवन किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं.

    हरी पत्तेदार सब्जियां सभी प्रकार के पोषक तत्व और मिनरल्स से सर्वगुण संपन्न होती हैं.

    हरी सब्जियों की सूची की बात करें तो इसमें फ्रेंच बींस, सेम की फली, पालक, मेथी, ग्वार पत्ता, ब्रोकोली, सरसों का साग, लौकी और मौसमी सब्जियां आदि.

    हरी सब्जियों का सेवन करने से शरीर को सभी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है जो एनर्जी बढ़ाने के लिए सहायक होते हैं साथ ही कई गंभीर बीमारियां से भी बच सकते हैं जैसे कि कैंसर, हृदय रोग, हाई स्ट्रोक, हाई बीपी, कमजोरी और खून की कमी आदि.

    5. ओट्स (oats)

    अगर दिन की शुरुआत एक हेल्दी फूड से हो तो शरीर दिन भर ऊर्जावान बना रहता है.यहां हम ओट्स फ़ूड के बारे में बात कर रहे हैं जो एक प्रकार का दलहन होता है.

    बाजार में आसानी से ओट्स कई फ्लेवर में उपलब्ध है जो आप सुबह नाश्ते के तौर पर उपयोग कर सकते हैं.

    इसमें कई तरह के पोषक तत्व और मिनरल पाए जाते हैं जो शरीर की ताकत बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी मजबूत करते हैं.

    100 ग्राम ओट्स में 389 कैलोरी ऊर्जा, प्रोटीन 16.89 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 66.27 मिलीग्राम, फाइबर 10.6 ग्राम, आयरन 4.72 मिलीग्राम मात्रा पाई जाती है.

    इसलिए अपनी दिनचर्या को बिना थकान और कमजोरी महसूस किए हुए खत्म करने के लिए सुबह नाश्ते में ओट्स का उपयोग जरूर करें.

    6. फैटी फिश (fatty fish)

    एनर्जी बढ़ाने वाले फूड लिस्ट में आप मछली को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि इनमे ऊर्जा, विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है जो कमजोरी और सुस्ती को दूर करने में सहायक होते हैं.

    हफ्ते में कम से कम 2 या 3 दिन मछलियों का सेवन जरूर करें. 100 ग्राम मछली में 85 कैलोरी ऊर्जा होती है जो शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने के लिए उच्च मात्रा का श्रोत है.

    एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए | what to eat to increase energy in hindi?
    एनर्जी बढ़ाने वाले फूड (energy boosting food)

    7. मसूर की दाल (lentils)

    शरीर की ताकत बढ़ाने व कमजोरी को दूर करने के लिए मसूर की दाल का सेवन बहुत लाभदायक है.

    इसमें समृद्ध मात्रा में ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की अंदरूनी क्रियाओं एवं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं.

    100 ग्राम मशहूर में 352 कैलोरी ऊर्जा, फाइबर 11.1 ग्राम, कार्बोहायड्रेट 64.44 ग्राम, प्रोटीन 24.44 ग्राम मात्रा पाई जाती है.

    मसूर की दाल सर्वगुण संपन्न पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है इसलिए आहार में नियमित रूप से मसूर की दाल और सभी प्रकार की दालों का सेवन जरूर करें.

    8. ब्राउन राइस (brown rice)

    यदि आप सोचते हैं की बॉडी में एनर्जी कैसे बढ़ाए? तो इसके लिए आप आहार में ब्राउन राइस का सेवन शामिल कर सकते हैं.

    इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, जिंक और कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं.

    ब्राउन राइस सफेद चावल की तुलना में स्वाद में थोड़े अलग होते है और विटामिन की मात्रा भी अधिक पाई जाती है.

    प्रति 100 ग्राम ब्राउन चावल में 123 कैलोरी ऊर्जा, 2.74 ग्राम प्रोटीन, 25. 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की मात्रा मौजूद होती है.

    पोषक तत्वों की इन उच्च मात्रा होने के कारण ब्राउन राइस को भी आहार में शामिल करें.

    9. शकरकंद (Sweet potato)

    शरीर में एनर्जी का लेवल बूस्ट करने के लिए आहार में शकरकंद को भी शामिल किया जा सकता है. कई अध्ययनों से यह ज्ञात हुआ है की शकरकंद उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों में से एक होता है.

    प्रति 100 ग्राम शकरकंद में 86 कैलोरी ऊर्जा होती है, फाइबर 3 ग्राम, प्रोटीन 1.6 ग्राम मात्रा का समृद्ध स्रोत होता है.

    इसके अलावा कई तरह के विटामिंस मौजूद होते हैं जो शरीर की अंदरूनी शक्ति को बढ़ाकर नई ऊर्जा का उत्पादन करते हैं.

    10. नट्स एंड सीड्स (nuts and seeds)

    नट्स एंड सीड्स में आप सभी ड्राई फ्रूट्स का उपयोग कर सकते हैं जिनके अंदर फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जैसे कि.

    बादाम ऊर्जा का बहुत ही अच्छा स्रोत है लगभग 100 ग्राम बादाम में 2418 कैलोरी ऊर्जा होती है. बादाम के अंदर और भी कई तरह के विटामिंस मौजूद होते हैं जो पूर्णतया शरीर के लिए शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

    काजू प्रति 100 ग्राम 2314 कैलोरी ऊर्जा मौजूद होती है जो कि ऊर्जा के स्रोत के लिए बेहतर ड्राई फ्रूट्स है अतः सुबह नाश्ते में काजू का सेवन अवश्य करें.

    ऊर्जा बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इनमें फाइबर, पोटेशियम, प्रोटीन और ऊर्जा का अच्छा स्रोत होता है.

    खजूर का उपयोग शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. इसके अंदर आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और एनर्जी का बड़ा स्रोत मौजूद होता है जो शरीर से थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करते है.

    एनर्जी बढ़ाने के लिए कुछ और खाद्य एवं पेय पदार्थ | More Foods and Beverages to Boost Energy in hindi

    शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए दैनिक आहार में कुछ और खाद्य एवं पेय पदार्थों को शामिल किया जा सकता है जैसे कि.

    ➭ दैनिक आहार में दही का सेवन जरूर करें क्योंकि दही एनर्जी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा स्रोत होता है.

    ➭ एनर्जी बढ़ाने के लिए प्रतिदिन रात में एक गिलास दूध जरूर पिएं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ-साथ खाना पचने में भी मदद मिलती है.

    ➭ अगर आप सोच रहे हैं कि एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए? तो इसके लिए हर वह फल और सब्जियों का सेवन करें जो मौसम के अनुसार बाजार में उपलब्ध होती हैं क्योंकि इनसे बॉडी को वातावरण के अनुसार जरूरी विटामिंस की प्राप्ति होती है.

    ➭ डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट्स का उपयोग भी कर सकते हैं. बाजार में बहुत सी सप्लीमेंट्स उपलब्ध होती हैं जिनके अंदर मिनरल्स, विटामिंस, अमीनो एसिड, प्रोटीन और भी कई पोषक तत्वों का मिश्रण होता है जो बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

    ➭ ग्रीन टी का इस्तेमाल एनर्जी को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक औषधि के रूप में किया जा सकता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा होती है और साथ ही वजन घटाने में भी सहायक हैं.

    ➭ शरीर से तुरंत कमजोरी और थकान को कम करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन भी कर सकते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो एनर्जी लेवल को बूस्ट करने में मदद करते हैं.

    ➭ ऑफिस में कार्य करते हुए थकान या कमजोरी महसूस होती है तो इसे तुरंत दूर करने के लिए कॉफी का सेवन कर सकते हैं. कॉफी के अंदर कैफीन की मात्रा होती है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करती हैं.

    एनर्जी के लिए रखें कुछ बातों का ध्यान | Keep some things in mind for energy in hindi

    शरीर में उर्जा बढ़ाने वाले फूड के बारे में तो पढ़ चुके हैं लेकिन साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है जिससे शरीर में उर्जा के स्तर को बरकरार रखा जाए.

    ➭ ऊर्जा बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप पर्याप्त मात्रा में नींद लें कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद.

    ➭ कभी भी अपने ऊपर तनाव को हावी ना होने दें क्योंकि चिंता शरीर को अंदर से खोखला करने लगती है जिससे कुछ समय पश्चात मानसिक और शारीरिक बीमारियां होने लगती हैं.

    ➭ एनर्जी को बरकरार रखने के लिए धूमपान न करें क्योंकि धूम्रपान सीधे तौर पर शरीर को नुकसान पहुंचता है. 

    ➭ प्रतिदिन व्यायाम जरूर करें, व्यायाम करने से शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है.

    ➭ सुबह का नाश्ता करना न भूले क्योंकि अनियमित खानपान की आदत शरीर में थकान और कमजोरी को बढ़ा देती है.

    आखिरी शब्द | last word

    दिनभर की दिनचर्या को बिना थकान और कमजोरी महसूस किए हुए समाप्त करने के लिए शरीर में उर्जा बनाए रखना आवश्यक है.

    इसलिए इस आर्टिकल के द्वारा जाना कि शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए क्या खाएं, शरीर में एनर्जी कैसे बढ़ाएं और एनर्जी बढ़ाने वाले फूड कौन से होते हैं इत्यादि?

    शरीर की एनर्जी ही दिनभर हमें एक्टिव रखती है अतः आप आहार में हाई प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और उच्च कैलोरी वाले सभी खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें.

    अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | FAQ

    Q. शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए किस प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है?

    A. शरीर में एनर्जी को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए हाई प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

    Q. शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए कौन से फूड खाने चाहिए?

    A. शरीर में एनर्जी के स्तर को बढ़ाने के लिए ओटमील, नट्स एंड सीड्स, शकरकंद, ब्राउन राइस, मसूर की दाल, हरी सब्जियां, दही, ग्रीन टी, प्रोटीन युक्त नाश्ता एवं फलों का सेवन करना चाहिए.

    Q. शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए कौन से फल खाना चाहिए?

    A. सेब, केला, एवोकाडो, संतरा, स्टोबेरी, तरबूज एवं सभी मौसमी फलों का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाया जा सकता है.

    Q. शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

    A. शरीर में ऊर्जा के स्तर को बरकरार रखने के लिए पर्याप्त नींद लें, तनाव से मुक्त रहें, धूम्रपान न करें, अल्कोहल का सेवन ना करें एवं प्रतिदिन व्यायाम जरूर करें.

    धन्यवाद...

    और भी जाने (know more)..

    Share Post

    0 Comments: