August 14, 2021

कार्डियो एक्सरसाइज क्या है और इसे करने के 10 बड़े फायदे | what is Cardio exercise and its benefits in hindi?

कार्डियो एक्सरसाइज क्या है और इसे करने के 10 बड़े फायदे |  what is Cardio exercise and its benefits in hindi?
कार्डियो एक्सरसाइज करने से हृदय तो स्वस्थ होता ही है इसके अलावा शरीर को अनेक लाभ होते हैं.

जिस तरह जीवन की जीविका जीने के लिए आहार जरुरी होता है उसी तरह शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए व्यायाम (exercise) जरुरी होता है.

एक्सरसाइज मनुष्य के शरीर और मन के लिए टॉनिक के सामान्य कार्य करता है इससे शरीर और मन ना सिर्फ स्वस्थ रहते हैं बल्कि हमेशा तरोताजा एवं खुशनुमा बने रहते हैं.

शारीरिक गतिविधियां करने से मानसिक और शारीरिक शक्ति बढ़ती है साथ ही भावनात्मक विकृतियां दूर होती हैं. इसलिए एक्सरसाइज को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना ले, बहाने ना तलाशे प्रतिदिन एक्सरसाइज करें और इसे इंजॉय करें.

इस लेख में विस्तृत रूप से जानेंगे कि कार्डियो एक्सरसाइज क्या है, कार्डियो एक्सरसाइज कैसे करते हैं और कार्डिओ एक्सरसाइज करने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं?


    कार्डियो एक्सरसाइज क्या है | what is cardio exercise in hindi?

    कार्डियो शब्द का मतलब ग्रीक भाषा में हृदय (Heart) होता है. हृदय की गति बढ़ाने या हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे उपयोगी मानी जाती है.

    जब हम कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं तो हृदय की गति दर उत्तेजित होती है जिस कारण पूरे शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है और ग्लूकोस को अवशोषित करने की क्षमता में भी सुधार होता है.

    इसके अलावा कार्डियो एक्सरसाइज करने से कैलोरी बहुत तेजी से बर्न होते हैं साथ ही मेटाबॉलिज्म के स्तर में सुधार होता है जिस कारण वजन को कम करने में मदद मिलती है. कार्डियो एक्सरसाइज को कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज भी कहते हैं.

    कार्डियो एक्सरसाइज के प्रकार | types of cardio exercise in hindi

    किसी भी प्रकार की कार्डिओ एक्सरसाइज को करने से सेहत को एक नहीं अनेक लाभ होते हैं. आइए जानते हैं कार्डियो एक्सरसाइज कौन-कौन सी होती हैं?

      ▪ साइकिलिंग (Cycling)
      ▪ स्विमिंग (Swimming)
      ▪ रस्सी कूदना (Rope Jumping)
      ▪ पैदल चलना (Walking)
      ▪ दौड़ना (Running)
      ▪ जंपिंग जैक (Jumping Jack)
      ▪ डांसिंग (dancing)
      ▪ आर्म सर्किल (Arm Circle)
      ▪ स्क्वाट जम्प (Squat jump)
      ▪ बुर्पीस (Burpees)
      ▪ सीढ़ियां चढ़ना (climbing stairs)

    कार्डियो एक्सरसाइज करने के फायदे | Benefits of cardio exercises in hindi

    सांसारिक सुखों का आनंद वही व्यक्ति ले सकता है जो पूर्ण रूप से स्वस्थ एवं फिट हो और फिट रहने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करना बेहद आवश्यक है. तो आइए जानते हैं कार्डियो एक्सरसाइज करने से क्या फायदे होते हैं?

    1. स्वस्थ हृदय के लिए कार्डियो एक्सरसाइज के फायदे (For healthy heart)

    गलत खानपान और जीवनशैली की वजह से हृदय से संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में हृदय को स्वस्थ रखने के लिए यदि आप अपने डेली रूटीन में कार्डियो एक्सरसाइज को करते हैं तो इससे हृदय की गति में तेजी आती है और हृदय की मांसपेशियों की एक्सरसाइज भी होती है.

    इसके अलावा कार्डियो एक्सरसाइज पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होती है. कार्डिओ एक्सरसाइज करने से शरीर के अंदर मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है जिस कारण हृदय संबंधी बीमारियों जैसे हार्टअटैक, हाइपरटेंशन और हार्ट ब्लॉकेज का जोखिम कम हो सकता है.

    अतः हृदय को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ आहार ले व व्यायाम जरूर करें.

    2. वजन कम करने में कार्डियो एक्सरसाइज के फायदे (cardio exercise for weight loss)

    कार्डियो एक्सरसाइज वेट लॉस करने के लिए बहुत ही कारगर साबित होती है. जब हम कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं जैसे की रस्सी कूदना, दौड़ लगाना, स्विमिंग करना और पैदल चलना आदि.

    इन सब एक्सरसाइजओं से मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ने लगता है साथ ही तेजी से कैलोरी बर्न होने लगती है जिस कारण शरीर पर चढ़ी हुई चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है. इसलिए बढ़ते हुई मोटापे को कम करने के लिए प्रतिदिन 1 घंटे कार्डियो व्यायाम जरूर करें.

    3. अच्छी नींद के लिए (to sleep well)

    जब जीवन में संसाधनों की कमी थी तो लोग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से मेहनत करते थे जिससे उन्हें अच्छी नींद का अनुभव होता था. लेकिन आज के समय में बढ़ती हुई चिंताओं और काम के बोझ के कारण लोगों में अनिद्रा की समस्या बढ़ने लगी है.

    नियमित रूप से व्यायाम करना तनाव दूर करने का सबसे अच्छा विकल्प है और जब आप तनावमुक्त रहेंगे तो नींद भी अच्छी आएगी और तरोताजा महसूस करेंगे.

    जब कार्डियो एक्सरसाइज करते है तो शारीरिक गतिविधि बढ़ने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है तथा जब तापमान धीरे-धीरे कम होने लगता है तो यह अच्छी नींद का कारण बन सकता है.

    4.दिमाग रहे चुस्त और दुरुस्त (be mindful and fit)

    कार्डिओ एक्सरसाइज करने से ना केवल शरीर की शारीरिक क्षमता बढ़ती है बल्कि दिमाग और याददाश्त की  क्षमता भी बढ़ती है.

    कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि व्यायाम करने से शरीर में रासायनिक परिवर्तनों का उत्तेजित होना सोचने और समझने की शक्ति को बढ़ाता है.

    कार्डिओ व्यायाम करने पर ह्रदय तेजी से खून को पंप करता है जिस कारण शरीर में ऑक्सीजन का सबसे अधिक उपयोग करने वाले दिमाग के लिए यह फायदेमंद होता है.

    कार्डियो एक्सरसाइज करने से मस्तिष्क की कोशिकाओं की सुरक्षा उनकी मरम्मत और नई कोशिकाओं के निर्माण में न्यूरोट्रॉपिक गतिविधि बढ़ती है.

    जो लोग प्रतिदिन 1 घंटे शारीरिक गतिविधि करते है उनका दिमाग व्यायाम न करने वालों की तुलना में अधिक स्वस्थ और सक्रिय रहता है. 

    5. कार्डियो एक्सरसाइज से करें तनाव को दूर (Relieve stress)

    बढ़ती हुई जिंदगी की अवस्थाओं के कारण हर कोई तनाव का शिकार हो रहा है. तनाव एक ऐसी बीमारी है जो दिखती नहीं है लेकिन इसे महसूस किया जा सकता है जो मनुष्य को अंदर ही अंदर धीरे-धीरे खोकला कर देती है. 

    तनाव मुक्त रहने के लिए सबसे पहले तो आप अधिक सोचना बंद कर दे क्योंकि जितना हम सोचते हैं उतना ही तनाव हावी होता जाता है. दूसरा कि आप प्रतिदिन की दिनचर्या में कार्डिओ एक्सरसाइज जरूर करे.

    इस एक्सरसाइज को करने से शरीर में एंड्रोफिन रिलीज होता है, दिल और दिमाग सक्रिय होता है, पूरे शरीर में खून का संचार और ऑक्सीजन का प्रभाव सुचारू रूप से होता है जो धीरे-धीरे तनाव को कम करता है.

    कार्डियो एक्सरसाइज क्या है और इसे करने के 10 बड़े फायदे |  what is Cardio exercise and its benefits in hindi?
    कार्डियो व्यायाम करने के फायदे.

    6. हड्डियां की मजबूती के लिए (bone strength)

    कार्डियो एक्सरसाइज करने से शरीर की शारीरिक क्षमता बढ़ने के साथ-साथ हड्डियों की मजबूती भी बढ़ती है. उम्र के बढ़ने के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

    कार्डियो एक्सरसाइज के अंतर्गत कई प्रकार की एक्सरसाइज आती हैं जैसे की रस्सी कूदना, स्विमिंग करना, पैदल चलना और दौड़ना इन सब प्रकार की एक्सरसाइज को करने से हड्डी के घनत्व में बढ़ोतरी होती है और हड्डियों के टूटने का खतरा भी कम होता है.

    7. बढ़ाये ऊर्जा का स्तर (Increase energy levels)

    प्रतिदिन नियमित रूप से कार्डियो एक्सरसाइज करने से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है.

    व्यायाम करने से फिजिकल एक्टिविटी बढ़ती है जिससे मांसपेशियों में मजबूती आती है साथ ही शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का सही रूप से उपयोग होता है जिससे आप दिन भर अपने आपको एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

    सुबह के समय कार्डियो एक्सरसाइज करने से दिनभर एनर्जी लेवल बरकरार रहता है जिस कारण बिना तनाव महसूस किए दिनचर्या को आसानी से खत्म कर सकते है.

    8. बीमारियों से रहें दूर (stay away from diseases)

    नियमित रूप से कार्डियो एक्सरसाइज करने पर शरीर मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होता है, शरीर का संतुलन बढ़ता है, हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

    इसके अलावा ओस्टियोपोरोसिस, डायबिटीज, फेफड़े , हृदय और ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है.

    कार्डियो व्यायाम करने से शरीर के ऊपर आवश्यक चर्बी नहीं बढ़ती है जिस कारण मोटापे से संबंधित बीमारियों के जोखिम से भी बचा जा सकता है.

    9. पाचन क्रिया हो मजबूत (strong digestion)

    कहा जाता है अगर पेट ठीक तो सब ठीक, क्योंकि बहुत सी ऐसी बीमारियां होती हैं जो पेट से ही उत्पन्न होती है. जब पाचन तंत्र की कार्य प्रणाली बिगड़ने लगती है तो कई तरह की बीमारियां शरीर को घेरने लगती है.

    पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज बहुत ही उपयोगी हैं. इस एक्सरसाइज को करने पर पेट की मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होता है जिससे मांसपेशियां धीरे-धीरे सक्रिय होने लगती है और पाचन तंत्र मजबूत होने लगता है.

    10. कार्डियो एक्सरसाइज के फायदे त्वचा के लिए (Benefits For skin)

    यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा स्वस्थ रहें किसी भी प्रकार के कील मुंहासे की समस्या ना हो तो आप अपने आहार में पर्याप्त विटामिन C लेने के साथ-साथ प्रतिदिन कार्डियो व्यायाम जरूर करें.

    किसी भी प्रकार की कार्डियो एक्सरसाइज करने के फायदे यह हैं कि इससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन तथा रुधिर का संचार बढ़ जाता है जिससे त्वचा में निखार आने लगता है.

    कार्डियो एक्सरसाइज करने के नुकसान | Loss of doing cardio exercises in hindi

    व्यायाम करने के एक नहीं अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन एक्सरसाइज करने की अधिकता शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है तो आइए जानते हैं कार्डियो एक्सरसाइज करने से क्या नुकसान हो सकते हैं?

    1. ओवर वर्कआउट करने से आप अपने आपको ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं और नींद पर भी बुरा असर पड़ सकता है क्योंकि शरीर के अंदर मौजूद हार्मोंस आपको रात में भी एक्टिव रखते हैं.

    2. अधिक कार्डियो एक्सरसाइज करने से शरीर में चोट लगने की संभावना और दर्द बने रहना जैसी समस्याएं बढ़ सकती है इसलिए समय-समय पर ब्रेक लेते रहें जिससे आपकी मांसपेशियों को कोई नुकसान ना पहुंचे.

    3. कार्डियो एक्सरसाइज हृदय को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी मानी जाती है लेकिन इसकी अधिकता ह्रदय को नुकसान पहुंचा सकती है.

    4. यदि आप अधिक वर्कआउट कर रहे हैं जिससे आपके हृदय की धड़कन तेजी से बढ़ रही हैं या प्रतिदिन हार्ट बीट लगातार हाई रहती है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है.

    5. लगातार कार्डियो एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं, जोड़ों में दर्द की समस्या और सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

    आखिरी शब्द | Last word

    स्वस्थ, फिट और तनाव मुक्त रहने के लिए कार्डियो व्यायाम जरूर करें. किसी भी प्रकार की कार्डियो एक्सरसाइज करने से शरीर को एक नहीं अनेक (कार्डियो एक्सरसाइज के लाभ) होते हैं जैसा कि ऊपर पढ़ चुके हैं.

    हमने अपने लेख में जाना की कार्डियो एक्सरसाइज क्या है, कार्डियो एक्सरसाइज कौन-कौन सी होती हैं और कार्डियो एक्सरसाइज करने के फायदे.

    जीवन चाहे कितना भी व्यस्त हो लेकिन अपने आप को स्वस्थ और फिट रखने के लिए थोड़ा सा समय तो निकालना ही पड़ेगा इसलिए प्रतिदिन कम से कम 1/2 से 1 घंटे का समय निकालें और कार्डियो व्यायाम जरूर करें तथा समय-समय पर ब्रेक लेते रहें.

    पूछे जाने वाले प्रश्न | FAQs

    Q. कार्डियो एक्सरसाइज क्या है?

    A. कार्डियो शब्द का मतलब ग्रीक भाषा में हृदय (Heart) होता है. हृदय की गति बढ़ाने या हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे लाभकारी मानी जाती है. जब हम कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं तो हृदय की गति दर उत्तेजित होती है जिस कारण पूरे शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है और ग्लूकोस को अवशोषित करने की क्षमता में भी सुधार होता है.

    Q. कार्डियो एक्सरसाइज कौन कौन सी होती है?

    A. कार्डियो एक्सरसाइज कई प्रकार की होती हैं जो आप अपने डेली रूटीन में कर सकते हैं जैसे कि साइकलिंग, स्विमिंग, रस्सी कूदना, पैदल चलना, जंपिंग जैक, डांसिंग, सीढ़ियां चढ़ना, बुर्पीस और आर्म सर्किल आदि.

    Q. कार्डियो एक्सरसाइज करने से क्या फायदे होते हैं?

    A. कई एक्सरसाइज के पैकेज को कार्डियो एक्सरसाइज कह सकते हैं. इन सभी प्रकार की एक्सरसाइज करने से शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में मदद मिलती है साथ ही कई गंभीर बीमारियों का जोखिम भी कम होता है जैसे कि स्वस्थ त्वचा के लिए, पाचन क्रिया को मजबूत, ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में, हड्डियों की मजबूती, तनाव मुक्त रहने में, दिमाग और दिल को दुरुस्त करने में, अच्छी नींद, वजन कम करने में और हृदय को मजबूत एवं स्वस्थ बनाए रखने में.

    Q. क्या कार्डियो एक्सरसाइज वजन घटाने में सहायक है?

    A. जी हां कार्डियो एक्सरसाइज करने से बहुत तेजी से कैलोरी बर्न होते हैं और मेटाबॉलिज्म के स्तर में सुधार होता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है.

    और पढ़ें (Read more)..

    Share Post

    0 Comments: