व्यायाम (एक्सरसाइज) करने के फायदे और नियम | The benefits of exercise in hindi

व्यायाम (एक्सरसाइज) करने के फायदे और नियम | The benefits of exercise in hindi

जिस तरह जीवन जीने के लिए आहार जरूरी है उसी तरह स्वस्थ और फिट रहने के लिए व्यायाम करना (एक्सरसाइज करने के फायदे) बेहद जरूरी है. लेकिन अत्यधिक व्यस्तता और आलसीपन की वजह से व्यायाम लोगों की जिंदगी से गायब होता जा रहा है.

आजकल की जिंदगी इतनी आधुनिकरण हो गई है कि हर कोई मेहनत करने से बचता है जिस कारण शरीर शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से ही कमजोर होने लगता है तथा कई तरह की गंभीर बीमारियों का जोखिम भी बढ़ने लगता है.

व्यायाम ही एक ऐसा रास्ता है जो आपको एक स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है.

इसलिए स्वस्थ, निरोगी जीवन और हमेशा एक्टिव रहने के लिए व्यायाम को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना ले. आइए जानते हैं व्यायाम क्यों आवश्यक है और व्यायाम के लाभ.


    व्यायाम क्यों आवश्यक है | why exercise is necessary in hindi?

    शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करना बेहद आवश्यक है. व्यायाम करने से एक नहीं अनेक लाभ होते हैं जैसे कि मांसपेशियां मजबूत होती हैं, शारीरिक गतिविधियां बढ़ती है, तन-मन चुस्त-दुरुस्त रहता है, भावनात्मक विकृतियाँ दूर होती है, शरीर सदा तरोताजा, ऊर्जावान और खुशनुमा बना रहता है.

    इसलिए सप्ताह में कम से कम चार-पांच दिन या उससे अधिक नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें. एक सर्वेक्षण के अनुसार सप्ताह में कम से कम 35-40 मिनट की एक्सरसाइज करने से मौत का खतरा उन लोगों की तुलना में 30-35 प्रतिशत कम हो जाता है जो लोग व्यायाम नहीं करते है या सुस्त जीवन जीते हैं.

    एक्सरसाइज करने के फायदे | benefits of exercising in hindi

    कई लोग यह जानने की कोशिश करते हैं कि व्यायाम का क्या महत्व है और व्यायाम क्यों करना चाहिए? इसलिए आज इस लेख में विस्तृत रूप से व्यायाम के लाभ के बारे में जानेंगे.

    1. वजन कम करने में एक्सरसाइज के फायदे (losing weight)

    गलत खान-पान और जीवनशैली की वजह से शरीर का मोटापा बढ़ता जाता है जिस वजह से गंभीर बीमारियों का भी जोखिम बढ़ने लगता है. मोटापा स्वास्थ्य व सौंदर्य का दोनों का शत्रु होता है.

    जिस तरह मोटापा कम करने के लिए एक निश्चित डाइट फॉलो करनी पड़ती है उसी तरह मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है.

    एक्सरसाइज करने से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है और मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है जिस कारण शरीर पर चढ़ी हुई चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है.

    मोटापा कम करने के लिए आप कई तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं जैसे कि स्विमिंग, रनिंग, पैदल चलना, साइकिलिंग, प्लैंक एक्सरसाइज और बेसिक क्रंच इत्यादि.

    2. मांसपेशियों व हड्डियों की मजबूती के लिए (Strength of muscles and bones)

    व्यायाम करने से शरीर की मांसपेशियों में मजबूती आती है, शरीर की अकड़न दूर होती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं जिससे जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

    हड्डियों की मजबूती के लिए स्वस्थ आहार जरूरी है जैसे की कैल्शियम से भरपूर भोजन, विटामिन डी, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ-साथ नियमित व्यायाम भी जरूरी है.

    इसके लिए आप पैदल चलना, जोगिंग करना, साइकिलिंग, सीढ़ियां चढ़ना और रस्सी कूदना जैसे सरल व्यायाम के लाभ पा सकते है.

    3. वजन बढ़ाने में एक्सरसाइज के फायदे (Benefits of exercise in gaining weight)

    बहुत से लोग दुबलेपन या वजन कम होने से परेशान रहते हैं. वह हर तरह की डाइट को फॉलो करते हैं लेकिन डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से कुछ ऐसी एक्सरसाइज करनी चहिये जो शरीर का वजन बढ़ाने मे सहायक हो और जिनसे मांसपेशियों में मजबूती आए.

    पुश-अप्स, बेंच-प्रेस, पुल-अप्स, लंजेस, बेंच-डिप्स और ओवरहेड-प्रेस आदि जैसी एक्सरसाइज वजन बढ़ाने में सहायक है.

    4. तनाव दूर करने में (to relieve stress)

    आजकल की भागदौड़ की जिंदगी इतनी उलझन भरी और अव्यवस्थित हो गई है की हर कोई ना चाह कर भी तनाव का शिकार हो रहा है. तनावग्रस्त मनुष्य कभी भी स्वस्थ और खुश नहीं रह सकता है और तनाव के कारण धीरे-धीरे कई गंभीर बीमारियां का जोखिम भी बढ़ने लगता है.

    इसलिए जहां तक हो सके तनाव को अपने आप से दूर रखें और दैनिक जीवन में व्यायाम को अपनाएं. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस लेवल कम होता है और शरीर में एंडोर्फिन नामक तत्व का विकास होता है जो मूड को बेहतर बनाता है जिससे आप अपने आपको खुश महसूस करते हैं. नियमित व्यायाम करने से मानसिक और शारीरिक तौर पर भी मजबूती मिलती है.

    5. ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में (Increase energy levels)

    प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करने से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है जिससे थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है.

    व्यायाम करने से फिजिकल एक्टिविटी बढ़ती है जिससे मांसपेशियों में मजबूती आती है, शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का सही रूप से उपयोग होता है जिससे आप दिन भर अपने आपको एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

    व्यायाम (एक्सरसाइज) करने के फायदे और नियम | The benefits of exercise in hindi
    व्यायाम (एक्सरसाइज) करने के 10 अचूक फायदे.

    6. बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता (increase immunity)

    किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी या बाहरी संक्रमण से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी पावर का मजबूत होना बहुत जरूरी है. रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी भी बीमारी से लड़ने में या मौसम परिवर्तन के होने से छोटी-छोटी बीमारियों से बचने के लिए रक्षा कवच की तरह काम करती है.

    प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर की इम्युनिटी पावर का लेवल बढ़ता है और साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है.

    7. रहे हमेशा खुश (be happy always)

    जिंदगी में खुश रहना सबसे बड़ी बात है यदि आप खुश रहते हैं तो हर काम में मन लगता है और आप हमेशा स्वस्थ भी रहते हैं.

    प्रतिदिन नियमित रूप से 20-30 मिनट व्यायाम करने से स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद मिलती है जिस कारण आप स्वस्थ तथा खुश रहते हैं. व्यायाम करने से शरीर के अंदर एंड्रोफिन नामक तत्व का उत्पादन होता है जो मूड को बेहतर बनाने में सहायक है.

    8. बीमारियों का जोखिम करे कम (reduce the risk of diseases)

    एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा फायदा है यह है कि आप कई गंभीर बीमारियों के जोखिम से बचे रहते हैं. नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होता है.

    शरीर का संतुलन बना रहता है, हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं, ओस्टियोपोरोसिस, डायबिटीज की बीमारी का खतरा कम रहता है, ब्लड प्रेशर नियंत्रित में रहता है, हृदय तथा फेफड़े स्वस्थ रहते हैं.

    व्यायाम करने से शरीर के ऊपर अनावश्यक चर्बी नहीं बढ़ती है जिस कारण मोटापे से संबंधित बीमारियों का खतरा कम रहता है.

    9. त्वचा के लिए व्यायाम के फायदे (Benefits of exercise for the skin)

    सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए स्वस्थ आहार और विटामिन के साथ नियमित रूप से व्यायाम करना और भी फायदेमंद होता है जैसे कि सोने पर सुहागा.

    नियमित रूप से व्यायाम करने से हृदय की गति बढ़ जाती है जिससे शरीर के हर एक भाग में रक्त का संचार दुरुस्त रूप से होता है, त्वचा को ऑक्सिजनेटेड खून की आपूर्ति होती है और शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर भी नियंत्रण रहता है जिस कारण त्वचा पर निखार आता है और कील-मुहांसों, झुर्रियों से छुटकारा मिलता है.

    10. अच्छी नींद के लिए (to sleep well)

    जिन लोगों को नींद की बीमारी या अनिद्रा की समस्या होती है उन लोगों के लिए व्यायाम करना बहुत फायदेमंद है. कई शोधों के अनुसार यह पाया गया कि हफ्ते में 5-6 दिन 40 से 50 मिनट व्यायाम करने से नींद की गुणवत्ता में 60 से 65% सुधार होता है.

    व्यायाम करने से स्ट्रेस लेवल कम होता है जिससे दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ और आजाद रहते हैं जिस कारण आप एक अच्छी नींद का एहसास कर सकते हैं.

    11. लंबे जीवन के लिए (for long life)

    गलत खानपान, जीवन शैली और पर्यावरण के वजह से लोगों के जीवन की अवधि बहुत कम होती जा रही है. यदि आप एक स्वस्थ और दीर्घायु जीना चाहते हैं तो व्यायाम (व्यायाम के फायदे) को अपने जीवन का एक हिस्सा बना लें.

    प्रतिदिन कम से कम 30 से 35 मिनट व्यायाम जरूर करें क्योंकि इसके एक नहीं अनेक फायदे (एक्सरसाइज के फायदे) होते हैं. व्यायाम करने से आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे और शरीर हमेशा स्वस्थ तथा फिट रहेगा. जब आपका शरीर रोगमुक्त और स्वस्थ रहेगा तो आप एक दीर्घायु का जीवन जी सकते हैं.

    एक्सरसाइज करने के नियम | rules of exercise in hindi

    एक्सरसाइज करने के पहले कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिससे एक्सरसाइज के दौरान शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान ना पहुंचे. आइए जानते हैं एक्सरसाइज करते समय सावधानियां या व्यायाम करने का तरीका. 

    1. वार्म अप (Warm-up)

    हमेशा एक्सरसाइज करने के पहले हल्का-फुल्का वार्म अप जरूर करना चाहिए. वार्म अप करने से मांसपेशियां लचीली हो जाती हैं जिससे चोट लगने का डर कम होता है. वार्म अप करने के लिए आप जोगिंग, जंपिंग, इधर-उधर हाथ पैर हिलाना इस तरह की हल्की फुल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं.

    2. स्ट्रैचिंग जरूर करें (do stretching)

    एक्सरसाइज करने के पहले और बाद में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए क्योंकि एक्सरसाइज करने के दौरान मांसपेशियों और शरीर में किसी भी प्रकार की चोट लगने का खतरा कम होता है.

    स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज में आप आर्म स्ट्रेच, बटरफ्लाई स्ट्रेच, चेस्ट स्ट्रेच, ओवरहेड स्ट्रेच और साइड स्ट्रेच आदि एक्सरसाइज कर सकते हैं.

    3.एक्सरसाइज की अधिकता से बचें (Avoid excessive exercise)

    एक्सरसाइज के शुरुआती समय में अधिक वर्कआउट नहीं करना चाहिए. जब हम जिम में जाकर एक्सरसाइज शुरू करते हैं तो जोश में आकर इतना अधिक वर्कआउट कर लेते हैं कि बाद में वर्कआउट करने के लायक नहीं रहते है.

    इसलिए जिम ट्रेनर की बात माने और हमेशा उन्हीं के अनुसार धीरे-धीरे वर्कआउट शुरू करें.

    4. शरीर की अवस्था रखें सही (keep body position right)

    एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर की सही अवस्था और संतुलन का होना बहुत आवश्यक है. यदि किसी भी एक्सरसाइज को गलत तरीके से करते हैं तो इसका गलत असर शरीर पर पड़ता है और चोट लगने का खतरा भी रहता है. इसलिए सदैव ट्रेनर की देखरेख में ही किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज को करें.

    5. रखें डाइट का ध्यान (Keep Diet care)

    एक्सरसाइज करने से शरीर की ताकत तभी बढ़ेगी जब आप एक सही आहार, प्रोटीन तथा पोषक तत्व पदार्थों का सेवन करेंगे. एक्सरसाइज करने से शरीर हर तरह के पोषक तत्व वाले खाद पदार्थों का अवशोषण करने की क्षमता बढ़ जाती है.

    इसलिए अपने आहार में हाई प्रोटीन युक्त भोजन जरूर शामिल करें. खाना खाने के बाद तुरंत वर्कआउट नहीं करना चाहिए और वर्कआउट करने के बाद भी तुरंत कुछ नहीं खाना चाहिए.

    6. नियमित व्यायाम करें (exercise regularly)

    जब आप व्यायाम करना शुरू करते हैं तो प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. यदि आप 4 दिन व्यायाम करते हैं और फिर 3 दिन व्यायाम नहीं करते हैं तो शरीर को व्यायाम का पूर्ण रूप से फायदा नहीं मिलेगा.

    7. क्षमता अनुसार व्यायाम करें (exercise to capacity)

    जब आप एक्सरसाइज करना शुरु करते हैं तो हमेशा इस बात को ध्यान रखें कि शरीर की क्षमता के अनुसार ही व्यायाम करें, व्यायाम करने की अधिकता भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. शुरुआती समय में धीरे-धीरे व्यायाम करें और फिर व्यायाम करने का समय और गति को ट्रेनर के अनुसार बढ़ाते जाएं.

    आखिरी शब्द | last word

    जीवन में खुश तभी रह सकते हैं जब हम पूर्ण रूप से स्वस्थ, तनाव मुक्त, फिट हो और फिट रहने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है. एक्सरसाइज करने के एक नहीं अनेक लाभ होते हैं अतः व्यायाम को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं और घर पर ही या जिम जाकर व्यायाम जरूर करें.

    इस लेख के द्वारा एक्सरसाइज करने के फायदे और एक्सरसाइज करने के नियम के बारे में जाना. किसी ने सच कहा है कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है जब आप स्वस्थ होंगे तभी जिंदगी का पूर्ण रूप से आनंद ले पाएंगे इसलिए व्यायाम को जरूर अपनाएं.

    पूछे जाने वाले प्रश्न | FAQs

    Q. एक्सरसाइज करने से क्या फायदे होते हैं?

    A. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं. गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होता है, तनाव मुक्त रहकर हमेशा खुश रहते हैं, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और ऊर्जा का स्तर बढ़ता है. वजन कम करने में भी एक्सरसाइज के अचूक फायदे होते हैं.

    Q. एक्सरसाइज करने के क्या नियम है?

    A. एक्सरसाइज करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती हैं जैसे कि वार्म अप, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, सही अवस्था में व्यायाम करना, ट्रेनर के अनुसार और नियमित रूप से व्यायाम करना. शुरुआती समय में धीरे-धीरे एक्सरसाइज करें बाद में समय और गति को बढ़ाते जाएं. एक्सरसाइज हमेशा क्षमता अनुसार ही करें.

    Q. व्यायाम कब करना चाहिए?

    A. सुबह या शाम के समय आप व्यायाम कर सकते हैं, रात के समय व्यायाम नहीं करना चाहिए. खाना खाने के 2 या 3 घंटे बाद व्यायाम करें और व्यायाम करने के तुरंत बाद कुछ नहीं खाए.

    Q. एक्सरसाइज करने के बाद कब खाना या पीना चाहिए?

    A. एक्सरसाइज करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है ऐसे में तुरंत कुछ खाना या पीना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. कम से कम 25 से 30 मिनट बाद ही कुछ खाएं या पिये.

    Q. एक्सरसाइज करने के पहले वार्म अप करना क्या जरूरी है?

    A. जी हां एक्सरसाइज करने से पहले यदि आप वॉर्मअप करते हैं तो इससे शरीर की मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं जिससे व्यायाम करने में आसानी होती है और चोट लगने का भी डर कम होता है.

    और भी पढ़ें...

    Share Post

    0 Comments: