February 1, 2021

स्वस्थ (healthy) रहने के लिए क्या खाना चाहिए तथा नियम? health tips in hindi

स्वस्थ (healthy) रहने के लिए क्या खाना चाहिए तथा नियम?

हम जिंदगी में चाहे जितना पैसा कमा लें लेकिन यदि हम स्वस्थ नहीं हैं तो सारा पैसा बेकार है. क्योंकि जब हम गंभीर बीमारियों से घिर जाते हैं तो जितना भी पैसा हम कमाते हैं, वह सब कुछ एक बार में खर्च हो जाता है.

इसलिए हम अपने इस लेख में पढ़ने जा रहे हैं कि स्वस्थ रहने के क्या नियम होते हैं?, स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए? तथा स्वस्थ रहने के लिए कुछ जरूरी हेल्थ टिप्स (Health tips).

आजकल की लाइफ स्टाइल इतनी तेजी से दौड़ रही है कि हम अपने स्वास्थ्य या खानपान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं जिससे हमें धीरे-धीरे कई गंभीर बीमारियां होने लगती है.

आप जैसा जीना चाहते हैं वैसे जिए लेकिन अपने स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखें तो आइए जानते हैं स्वस्थ रहने के उपाय.


    स्वस्थ रहने के नियम व उपाय | Healthy living rules in hindi

    जिंदगी में सफलता पाने के लिए जैसे हमें मेहनत की जरूरत होती है उसी तरह अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ नियमों का पालन करना चाहिए.

    यदि हमें एक अच्छा स्वस्थ जीवन जीना है तो हमें अपने जीवन में केवल अच्छी आदतों का हीं समावेश करना चाहिए.

    1. स्वास्थ्य के लिए पानी पीने के फायदे

    जीवन जीने के लिए हम सभी पानी तो पीते ही हैं लेकिन यदि हम प्रतिदिन सुबह उठकर 3-4 गिलास गुनगुना पानी या रात में तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी अगले दिन सुबह पीते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

    पानी के अंदर बहुत से ऐसे पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करते रहते हैं. हमें प्रतिदिन कम से कम 5-6 लीटर पानी पीना चाहिए.

    यदि हम प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहे तो हमारी कई बीमारियां ऐसे ही दूर हो जायेंगी और हम हमेशा स्वस्थ तरोताजा, ऊर्जावान, महसूस करेंगे.

    2. प्रतिदिन व्यायाम करना

    यदि हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो हमें प्रतिदिन या हफ्ते में कम से कम 4-5 दिन व्यायाम जरूर करना चाहिए.

    प्रतिदिन व्यायाम करने से हमारे शरीर की फिजिकल एक्टिविटी बढ़ती है जिससे हम अपनी बॉडी को फिट, तनाव मुक्त, ऑक्सीजन से भरपूर, ऊर्जावान, आकर्षक बॉडी और स्वस्थ महसूस करते हैं.

    कई डॉक्टर भी यह सलाह देते हैं कि हमें प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइ सुबह या शाम के समय घर पर ही या जिम बगैरा जाकर करना चाहिए.

    3. सुबह का प्रोटीन युक्त नाश्ता

    जब हम सुबह उठते हैं तो हमें सबसे पहले 3-4 गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए. उसके 1 घंटे बाद हमें एक हेल्थी नाश्ता करना चाहिए. जिससे हम अपनी दिनभर की दिनचर्या को हंसते-हंसते तनाव मुक्त रह कर खत्म कर सकें.

    सुबह के नाश्ते में फलों का जूस या फल, सिंघाड़े के आटे का हलवा, मेवे के लड्डू, ड्राई फ्रूट्स, अंडा, दूध, अंकुरित बीज, दाल आदि का सेवन कर सकते हैं. 

    एक हेल्थी नाश्ते से हमें वह सब जरूरी पोषक तत्व और विटामिंस की प्राप्ति होती है जो हमें दिनभर ऊर्जावान बनाए रखते हैं.

    4. स्वस्थ रहने के लिए योगा

    एक स्वस्थ शरीर और खुशहाल जिंदगी जीने के लिए हमें योगा जरूर करना चाहिए.

    बहुत से आयुर्वेदिक डॉक्टर हमें किसी भी प्रकार की बीमारी को ठीक करने के लिए दवाइयों के साथ- साथ योगा करने की सलाह भी देते हैं.

    योगा अपनाने से हम एक स्वस्थ निरोगी जीवन तो प्राप्त करते ही हैं लेकिन इससे शरीर को कई फायदे होते हैं.

    जैसे कि मन में शांति, तन और मन दोनों का व्यायाम, बीमारियां दूर करने के लिए, वजन नियंत्रण, ऊर्जावान, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में, कब्ज जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने में आदि.

    हमें अपने व्यस्त जीवन में से थोड़ा सा समय योगा करने के लिए जरुर निकालना चाहिए क्योंकि जब आप स्वस्थ रहेंगे तभी आप खुश रहेंगे.

    स्वस्थ (healthy) रहने के लिए क्या खाना चाहिए तथा नियम?
    स्वस्थ रहने के 8 नियम | Healthy living rules

    5. धूम्रपान है हानिकारक

    धूम्रपान करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. धूम्रपान करने से आगे चलकर हमें कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

    जैसे कि फेफड़ों का कैंसर, टीवी, कमजोरी, आंखों की रोशनी को कम होना, इम्यूनिटी का कम होना आदि.

    इसलिए धूम्रपान करना हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक है जितनी जल्दी हो सके आप धूम्रपान छोड़ दें कुछ समय बाद आपके फेफड़े अपने आप ही प्राकृतिक तरीके से पहले जैसे ही हो जाएंगे.

    6. जरूरी पोषक तत्व या विटामिंस

    हमें अपनी डाइट में हर वह जरूरी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनसे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिंस की प्राप्ति होती रहे, जैसे कि हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, सलाद, फलों का जूस, मौसम के हिसाब से फलों का सेवन, अंडे, दूध, दही, दाल आदि.

    जिस प्रकार वाहन को चलाने के लिए ईंधन की जरूरत होती है उसी प्रकार शरीर को चलाने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

    यदि हमारे शरीर को हर तरह के विटामिंस की प्राप्ति होती रहेगी तो हम हमेशा स्वस्थ रहेंगे और बीमारियों से हमेशा दूर.

    7. साफ सफाई का रखें ध्यान

    एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें स्वच्छता पर भी ध्यान देना पड़ता है बहुत सी बीमारियां हमारे आस पास होने वाली गंदगी से ही होने लगती है जैसे कि हैजा, टाइफाइड, डेंगू बुखार, मलेरिया आदि.

    खाने से पहले अपने हाथों को जरूर साबुन से धोएं, साफ-सुथरे कपड़े पहने, नियमित और सही मात्रा में आहार ग्रहण करें, बाल नाखूनों की सफाई रखें.

    8. तनाव से रहें दूर

    यदि हमारी जिंदगी में तनाव या नकारात्मक विचारों ने जगह बना ली है तो इससे उभरना बहुत ही मुश्किल होता है इसका हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है.

    इसलिए जितना हो सके पॉजिटिव सोचें, खुश रहें और दूसरों को खुशियां दें जिससे हमें भी खुशियां का अनुभव होता है.

    तनाव को कम करने के लिए हमें ऐसे काम करना चाहिए जिस काम में हमारा मन लगता हो या हमें खुशी मिलती हो.

    स्वस्थ (healthy) रहने के लिए क्या खाना चाहिए तथा नियम?
    स्वस्थ रहने के लिए हरी सब्जियां व फलों का सेवन.

    स्वस्थ रहने के लिए हमें क्या खाना चाहिए | What should we eat to be healthy in hindi

    स्वस्थ और फिट रहने के लिए हमें हर प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो शरीर की अंदरूनी शक्ति को बनाए रखें.

    क्योंकि यही विटामिंस या पोषक तत्व हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम कई बाहरी संक्रमण से अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर सकें.

    1. सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स.

    2. ग्रीन टी, अलसी के बीज, आंवला, गाजर, टमाटर का सेवन.

    3. दूध, दही, पनीर, ओट्स, अंडा.

    4. लहसुन, अदरक, दूध में हल्दी का सेवन.

    5. हर प्रकार की हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकोली, सेम, चने की भाजी, मेथी की भाजी, चौलाई की भाजी आदि.

    6. डार्क चॉकलेट का सेवन.

    7. मौसम के हिसाब से सभी फलों का सेवन.

    8. भोजन के साथ सलाद, नींबू का उपयोग जरूर करें इससे हमें विटामिन C की प्राप्ति होती है.

    9. दिन भर में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी पीना चाहिए.

    10. ज्यादा मीठे, शक्कर का सेवन नहीं करना चाहिए इसकी वजह आप गुड़ और शहद का प्रयोग कर सकते हैं. 

    स्वस्थ (healthy) रहने के लिए क्या खाना चाहिए तथा नियम?
    21 हेल्थ टिप्स | health tips

    स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए? | healthy in hindi

    1. भोजन के दौरान थोड़ा-थोड़ा पानी पीना चाहिए तथा भोजन के तुरंत बाद पानी अधिक मात्रा में नहीं पीना चाहिए. कम से कम आधे घंटे का गैप करके पानी पिए.

    2. दिन भर बैठकर जो व्यक्ति काम करते हैं उन्हें सुबह या रात में खाना खाने के बाद जरूर टहलना चाहिए.

    3. कभी किसी व्यक्ति का झूठा पानी पीने से हमें टीवी, खांसी व दमा आदि जैसी बीमारियों की शिकायत हो सकती है.

    4. महिलाओं को विशेष कर अंगूर फल का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए.

    5. प्रतिदिन प्रातः हमें सूर्योदय से पहले 5:00 बजे उठकर 2 या 3 किलोमीटर घूमना चाहिए इससे हमें ताजगी और ऊर्जा की प्राप्ति होती है.

    6. जब हम बैठकर काम करते हैं तो हमेशा शरीर को सीधा रखें यानी कि तन कर बैठे, चलें तो तन कर, खड़े रहे तो तन कर जिससे हमारा शरीर चुस्त और दुरुस्त बना रहता है और शरीर में भी दर्द भी उत्पन्न नहीं होता.

    7. जब भी हम भोजन ग्रहण करते हैं तो इसे हमें खूब चबा चबाकर आनंद पूर्वक खाना चाहिए जिससे हमारा खाना आसानी से पच भी जाता है और हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

    8. हमें अपने खानपान में ज्यादा तैलीय व मीठे पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए इससे हमारे शरीर पर मोटापा तथा चर्बी बढ़ती है और हमारा शरीर भी आलस एवं सुस्ती से भर जाता है.

    9. यदि हम ज्यादा भारी भोजन ग्रहण करते हैं तो यह आसानी से हजम नहीं होता है इसलिए भारी भोजन का त्याग करें और यदि आप भारी भोजन का सेवन करते हैं तो कम से कम 1 हफ्ते में 1 दिन का उपवास जरूर करें. 

    10. यदि हमें थोड़ी सी दूरी तय करनी है तो वाहन का इस्तेमाल ना करके पैदल चलने की आदत डालें इससे हमारे शरीर की मांसपेशियों का व्यायाम होगा, पैदल चलने की आदत से आप फिट और आकर्षक भी बने रहेंगे.

    11. हमें अपने घर के कार्य तथा स्वयं के कार्य खुद करना चाहिए किसी दूसरे के ऊपर तत्पर ना रहे. इससे आपकी बॉडी फिट रहेगी और आप हमेशा कुछ ना कुछ सीखते भी रहेंगे.

    12. भोजन के तुरंत बाद हमें अधिक मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए, ना ही तेज चलना, दौड़ना, बिस्तर पर सोना, और धूम्रपान करना चाहिए.

    13. शाम को 5:00 से 6:00 बजे के बाद अधिक मात्रा में भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए.

    14. सोने के लिए सबसे बेहतर समय 10:00 बजे रात से 4:00 बजे सुबह तक रहता है.

    15. जब हम छुट्टी में घर पर रहते हैं तो हमें अपने शरीर की मालिश जरूर करवाना चाहिए इससे तनाव, सिरदर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न नहीं होती है.

    16. शाकाहारी भोजन, फल, हरी सब्जियां, सलाद, दही, दाल, सूखे मेवे इन सब के सेवन से हम अपने स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा स्वस्थ रख सकते हैं.

    17. सुबह के नाश्ते में हमें मेवे के लडू, दूध, ब्रेड, अंडा, फलों का जूस, फल का सेवन, नमकीन, दलिया, सिंघाड़े के आटे का हलवा इन सब का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर को ताकत और ऊर्जा मिलती है.

    18. प्रतिदिन सुबह और शाम वॉकिंग जरूर करें या कोई भी स्पोर्ट्स गेम खेल सकते हैं या फिर हमें एक हफ्ते में 3 या 4 दिन व्यायाम जरूर करना चाहिए.

    19. स्वस्थ रहने के लिए ऑफिस जाते समय लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करना चाहिए जिससे हमारी फिजिकल एक्टिविटी बढ़ती है.

    20. स्वस्थ रहने के लिए हमें तनाव तथा नकारात्मक विचारों से बहुत दूर रहना चाहिए क्योंकि तनाव ऐसी बीमारी है जिसका स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है.

    21. धूम्रपान से परहेज करना चाहिए क्योंकि धूम्रपान करने से हमारे शरीर और उम्र दोनों पर असर पड़ता है तथा फेफड़ों का कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने की संभावना रहती है.

    आखिरी शब्द | Last word in hindi

    हमने अपने इस पूरे लेख में जाना की स्वस्थ रहने के लिए हमें क्या खाना चाहिए, स्वस्थ रहने के नियम व स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए?

    हम अपने लेख के माध्यम से यह बताना चाहते हैं कि स्वास्थ्य ही धन होता है.

    यदि आपका स्वास्थ्य अच्छा है तो आप इस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं स्वस्थ रहने के लिए अपने जीवन में कुछ नियमों का पालन करें और हमेशा स्वस्थ रहें.

    खुश रहो और स्वस्थ रहो.

    धन्यवाद.

    यह भी पढ़ें

    Share Post

    0 Comments: