शहद खाने के फायदे और नुकसान | Benefits of honey in hindi

 
शहद (Honey) खाने के फायदे | Benefits of honey in hindi

शहद की ORAC वैल्यू  3.1 से 16.3 माइक्रोमोल ट्रोलक्स एक्विवैलेन्ट/ग्राम (micromol trolox equivalent/gram) होती है. ORAC का मतलब किसी भी खाद्य पदार्थ की एंटी-ऑक्सीडेंट क्षमता को मापना है.

शहद खाने में जितना स्वादिष्ट और मीठा होता है उससे कहीं ज्यादा शहद के लाभ होते हैं. आज अपने इस लेख में जानेंगे कि शहद खाने के फायदे और नुकसान, शहद की तासीर और पोषक तत्वों के बारे में.

प्राचीन काल के समय से ही शहद का उपयोग सेहत को स्वस्थ रखने के लिए किया जा रहा है. इसीलिए आज के समय में भी हर आयुर्वेदिक दवाइयों में जहां तक की एलोपैथिक दवाइयों में भी शहद का उपयोग किया जा रहा है.

यदि स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो शहद का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि शहद के अंदर वह सारे जरूरी पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं जो शरीर को अंदरूनी शक्ति प्रदान करते हैं और बाहरी संक्रमणो से शरीर की रक्षा करते हैं.

शहद के अंदर कई विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं जैसे कि सोडियम, पोटेशियम, विटामिन A, कैल्शियम, विटामिन D, विटामिन C, आयरन, विटामिन B-6, कैलोरी (Energy) आदि. 

यदि हम शहद का सेवन करते हैं तो कई छोटी-छोटी बीमारियों से भी बच सकते है जैसे कि तनाव कम करने में, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हड्डियों के रोग, प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए, हृदय रोग, कैंसर, त्वचा से संबंधित रोग आदि.

आइए आगे जानते हैं शहद से संबंधित जानकारियों के बारे में.



    शहद से संबंधित कुछ रोचक तथ्य | Some interesting facts related to honey in hindi 

    • शहद या मधु एक मीठा चिपचिपाहट वाला अर्ध तरल पदार्थ या द्रव्य होता है.
    • शहद की तासीर गर्म होती है.
    • शहद मधुमक्खियों के छत्ते के मकरंदकोशो से प्राप्त मधुरस से तैयार किया जाता है.
    • शहद का उपयोग हम किसी भी रूप में कर सकते हैं वह हमारे लिए फायदेमंद ही होता है.
    • जो असली शहद होता है वह पानी में घुलता नहीं है.
    • शहद के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं.
    • शहद का सबसे अधिक मात्रा में उत्पादन करने वाले देश चीन, तुर्की, संयुक्त राज्य, रूस और भारत का नाम भी इसमें शामिल है.
    • प्राचीन काल से ही शहद उपयोग में लाया जा रहा है जिसके संदर्भ हमें हिंदू धर्म के ऋग्वेद ग्रंथ में भी मिलते हैं.
    • कई अलग-अलग धर्मों में भी शहद के प्रमाण मिलते हैं जो अपनी गुणवत्ता और अपने असाधारण गुणों से कई बीमारियों से बचने के लिए और हष्ट पुष्ट रहने के लिए अपनी भूमिका निभाता है.
    • जिस शहद के अंदर प्रोटीन की मात्रा अधिक होगी वह शहद अधिक गाढ़ा होता है.
    • जो शहद गहरा होता है उसमें ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.
    • शहद खराब नहीं होता और उसे ठीक से बंद करके रखने पर लंबे समय तक रखा जा सकता है.

    शहद के औषधीय गुणों के फायदे | Benefits of honey in hindi

    आइए जानते हैं की यदि आप अपने दैनिक जीवन में शहद का उपयोग करते हैं तो सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं, और किन-किन बीमारियों से अपने स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते हैं.

    1. वजन या मोटापा कम करने में शहद के फायदे | Reducing weight or obesity

    यदि आप अपने मोटापे या निरंतर वजन बढ़ने से परेशान हैं तो आप अपने दैनिक जीवन में शहद का उपयोग कर सकते हैं.

    क्योंकि कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि शहद के अंदर ऐसे खनिज तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को धीरे-धीरे खत्म करते हैं.

    वजन को नियंत्रण रखने में मदद करते हैं और साथ ही शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करते है. आगे चर्चा करेंगे कि हमें शहद का उपयोग वजन घटाने के लिए कैसे करना है?

    2. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में शहद के फायदे | Increasing body Immunity 

    यदि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो मौसम परिवर्तन से होने वाली छोटी-छोटी बीमारियों से हमेशा बचे रहेंगे जैसे कि सर्दी, खांसी जुखाम आदि. 

    यदि आप प्रतिदिन शहद का सेवन करते हैं तो शरीर को अंदरूनी शक्ति प्राप्त होती है, क्योंकि शहर के अंदर अच्छी मात्रा में विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण तीव्र गति से करते हैं.

    3. शरीर को बनाए ऊर्जावान | keeping the body energetic

    हम अपनी दिनचर्या में कई ऐसे शारीरिक और मानसिक काम करते हैं जिससे हमें धीरे-धीरे थकान महसूस होने लगती है और शरीर की सारी ऊर्जा खत्म हो जाती है.

    ऐसे में शहद का सेवन करना बहुत ही उपयोगी होता है, यदि सुबह के समय शहद का सेवन करते हैं तो इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिंस शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखते हैं.

    हर 100 ग्राम शहद के अंदर 304 कैलोरी मात्रा होती है.

    4. तनाव कम करने में शहद के फायदे | Benefits of honey in reducing stress

    तनाव या चिंता का होना एक आम बात है जो कि ज्यादा सोचने से या दिनभर की दिनचर्या को खत्म करने से उत्पन्न होने लगता है. जब आप तनाव को महसूस करते हैं तो ना ही आप स्वस्थ रह सकते हैं और ना ही खुश.

    कई रिपोर्टों के अनुसार यह ज्ञात हुआ है कि कच्चे शहद के अंदर बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चिंता और स्ट्रेस लेवल को कम करने के फायदेमंद होते हैं.

    शहद बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसके सेवन से बच्चों को अच्छी नींद आती है.

    5. खराब कोलेस्ट्रॉल को करें नियंत्रण | Control bad cholesterol

    जब शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो यह हृदय की धमनियों को धीरे-धीरे ब्लॉक करने लगता है, हृदय सही रूप से ब्लड की पंपिंग नहीं कर पाता है जिस कारण ह्रदय संबंधित बीमारियां होने लगती है.

    कोलेस्ट्रोल एक प्रकार का वसा है जो लीवर द्वारा उत्पन्न होता है. कोलेस्ट्रोल दो प्रकार का होता है लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन (Low density lipoprotein) जिसे खराब कोलस्ट्रोल से जानते हैं और हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन (High density lipoprotein) जिसे अच्छे कोलेस्ट्रॉल के नाम से जानते हैं.

    शहद का नियमित सेवन करने से शरीर के अंदर खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रण रहता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है.

    6. हड्डियों की मजबूती के लिए | Strengthening of bones

    उम्र के साथ-साथ हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं, तथा शरीर गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का शिकार होने लगता है.

    हड्डियों की मजबूती के लिए भी शहद का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि शहद के अंदर कई तरह के विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन डी और anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं.

    शहद (Honey) खाने के फायदे | Benefits of honey in hindi
    शहद खाने के 12 अनमोल फायदे | Benefits of eating honey

    7. बालों की देखभाल के लिए शहद के फायदे | Hair strength and care

    बालों और त्वचा की देखभाल के लिए शहद का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जा रहा है. बाजार में भी कई ऐसे आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मौजूद हैं जिनमें शहद का उपयोग किया जाता है.

    शहद (शहद के फायदे) बालों की कई समस्याओं को खत्म करते हैं जैसे कि रूसी, बालों का टूटना, रूखापन, बालों का झड़ना आदि.

    शहद बालों के लिए इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसके अंदर एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की देखभाल और उनकी ग्रोथ के लिए आवश्यक होते हैं.

    8. उच्च रक्तचाप में शहद के फायदे | Benefits of honey in high blood pressure

    गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल जीने से शरीर में कई गंभीर बीमारियां धीरे-धीरे पनपने लगती हैं. इनमें से एक है उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन बीमारी.

    यदि हम शहद का सेवन करते हैं तो यह शरीर में रक्त के स्तर को नियंत्रण करता है और शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है. जिससे काफी हद तक उच्च रक्तचाप (high blood pressure) की बीमारी से बचा जा सकता है.

    9. त्वचा के लिए शहद के फायदे | Benefits of honey for the skin

    निखरती और सुंदर त्वचा के लिए शहद का उपयोग प्राचीन समय से ही करते आ रहे हैं. आज भी बाजार में उपलब्ध कई ऐसे प्रोडक्ट आते हैं जिनमें शहद का उपयोग त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है.

    शहद के उपयोग से चेहरे की कई समस्याएं खत्म होती हैं जैसे कि मुहांसों का कम होना, चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मददगार, होठों को नरम और लाल बनाने में फायदेमंद और त्वचा को साफ और प्राकृतिक निखार देने में भी मदद करता है.

    शहद त्वचा के लिए इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसके अंदर एक अच्छी मात्रा में विटामिन C, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की हर तरह से देखभाल करते हैं.

    जब त्वचा को निखारने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं तो इसमें शहद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

    10. शहद के फायदे कैंसर के लिए | Benefits of honey for cancer

    कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में भी शहद बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि शहद के अंदर anti-cancer गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को विकसित होने से रोकता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

    11. एसिडिटी या गैस की समस्या के लिए | For acidity

    गलत खानपान की वजह से धीरे-धीरे गैस या एसिडिटी की समस्या होने लगती है यह समस्या कभी-कभी एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है. 

    नियमित रूप से शहद का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

    शहद के अंदर प्रोबायोटिक या सहायक बैक्टीरिया भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं और एलर्जी को भी कम करते हैं.

    12. हृदय रोग में फायदेमंद | Beneficial in heart disease

    हृदय संबंधित बीमारी में भी शहद बहुत फायदेमंद होता है. शहद के उपयोग से शरीर की कोशिकाओं में जमा हुआ खराब कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम होता है, हृदय को शक्ति और ऊर्जा मिलती है. जिससे हृदय संबंधित कई बीमारियों से बच सकते हैं.

    शहद (Honey) खाने के फायदे | Benefits of honey in hindi


    शहद के घरेलू उपाय | Home remedies for honey in hindi

    शहद शरीर पर अलग तरह से असर डालता है यह निर्भर करता है कि आप इसका सेवन किस प्रकार कर रहे हैं. आइए जानते हैं शहद के घरेलू उपयोग के बारे में.

    शहद का उपयोग खून बढ़ाने के लिए - अगर शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जाए तो उसका खून में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) की संख्या में अच्छा असर पड़ता है.

    लाल रक्त कोशिकाएं मुख्य रूप से शरीर के अंदर विभिन्न अंगों तक खून में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं. शहद और गुनगुने पानी का मिश्रण रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है जिससे खून की कमी या एनीमिया जैसी बीमारियों से बच सकते हैं.

    शहद चीनी से कम नुकसानदायक - शरीर पर सफेद चीनी के हानिकारक प्रभावों के बारे में बहुत कुछ बताया गया है, शहद इसका एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. 

    शहद के अंदर सिंपल शुगर होती है मगर वह सफेद चीनी से काफी भिन्न होती है. इसके अंदर करीब 30 फ़ीसदी ग्लूकोस और 40 फ़ीसदी फ्रक्टोज होता है.

    योग करने के लिए फायदेमंद - जो लोग नियमित रूप से योग करते हैं उनके लिए शहद का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है. क्योंकि यह आपके रक्त में संतुलन लाता है, आपके शरीर को अधिक जीवंत बनाता है और अंदर से एक ऊर्जा प्रदान करता है.

    सुबह अभ्यास शुरू करने से पहले गुनगुने पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर लेने पर शरीर सक्रिय हो जाता है. 

    शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर - शहद का सेवन लाभदायक एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की संख्या को बढ़ाता है. शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बेहतर बनाता है.

    कई अध्ययनों में जख्मों की चिकित्सा में भी शहद के इस्तेमाल पर विचार किया गया है. एक अध्ययन में भाग लेने वाले सभी लोगों के जख्मों से सारा बैक्टीरिया नष्ट हो गया.

    एक और अध्ययन में शहद के इस्तेमाल से 15 मरीजों के जखम और पैर के अल्सर ठीक हो गए. पारंपरिक चिकित्सा में शहद के लाभ में स्वास्थ संबंधी संक्रमण का उपचार भी शामिल है. 

    दिल के लिए फायदेमंद - दिल के लिए फायदेमंद एक अनार का ताजा रस लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं रोजाना सुबह खाली पेट ले. इससे आपके दिल की देखभाल भी होती है और कई बीमारियों से भी बचते हैं. 

    सर्दी जुखाम में शहद के फायदे - अगर आप सर्दी जुखाम से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं या आपको हर सुबह बंद नाक से जूझना पड़ता है. तो नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

    काली मिर्च के 10 से 12 दानों को दरदरा कूट लें और उन्हें 2 छोटे चम्मच शहद में रात भर भिगो कर रखें सुबह खूब अच्छी तरह चबाते हुए काली मिर्च के दाने खा लें.आप शहद में थोड़ी हल्दी भी मिला सकते हैं.

    खांसी में शहद के फायदे – (1) एक नींबू पानी में उबालें फिर निकालकर कांच के गिलास में निचोड़े. इसमें 30ml ग्लिसरीन और 90ml शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिलाए इसकी एक- एक चम्मच 4 बार लेने से खांसी बंद हो जाती .

    (2) 12 ग्राम शहद दिन में तीन बार लेने से कफ निकल जाता है और खांसी ठीक हो जाती है. काली मिर्च और शहद मिलाकर पीने से खांसी और कफ में काफी आराम मिलता है.

    पेट के रोग - कम भूख लगना, कब्ज, अपच, गैस आदि को दूर करने के लिए तीन चम्मच पिसा हुआ आंवला रात को एक गिलास पानी में भिगो दें. 

    सुबह इसे छानकर चार चम्मच शहद मिलाकर पीने से पेट के रोगों में काफी आराम मिलता है.

    थकावट - थकावट को दूर करने के लिए दो चम्मच शहद आधे गिलास गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़ कर पी लें. सारी थकावट दूर हो जाएगी और आप पुनः ताजगी को महसूस करेंगे.

    हिचकी - दो चम्मच प्याज के रस में इतना ही शहद मिलाकर खाने से हिचकी बंद हो जाती है केवल शहद लेने से भी हिचकी बंद होने में मदद मिलती है.

    कब्ज के लिए - कब्ज दूर करने के लिए दूध और शहद बहुत फायदेमंद होता है. प्रातः व रात को सोने से पहले 50 ग्राम शहद ताजा पानी या दूध में मिलाकर पिए. शहद का पेट पर संतोषजनक प्रभाव पड़ता है और धीरे-धीरे कब्ज की बीमारी भी खत्म होने लगती है.

    त्वचा के लिए – नींबू, शहद, बेसन और तिल के तेल का उबटन (Scrub) लगाने से त्वचा में प्राकृतिक निखार आकर्षण बढ़ता है. क्योंकि शहद त्वचा को कोमल ,सुंदर और आकर्षक बनाता है.

    शक्ति वर्धक - शहद (खाने के फायदे और नुकसान) ह्रदय को शक्ति देने के लिए विश्व की समस्त औषधियों में सर्वोत्तम है. शहद हृदय को शक्ति प्रदान करता है वही स्वस्थ हृदय को मजबूत और शक्तिशाली बनाता है.

    शहद की एक चम्मच गर्म पानी में डालकर पिए एक चम्मच शहद प्रतिदिन लेने से हृदय मजबूत बनता है और हृदय को पर्याप्त कैलोरी की प्राप्ति होती है. 

    गर्भावस्था - शहद में प्रोटीन होता है, प्रोटीन का सेवन गर्भावस्था में करने से फायदा होता है. शहद में कुछ हार्मोन होते हैं जो गर्भावस्था महिलाओं के रंग रूप को बनाए रखते हैं. 

    गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को खून की कमी आ जाती है इस दौरान शहद का उपयोग महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. महिलाओं को दो चम्मच शहद प्रतिदिन पीने से रक्त की कमी नहीं होती है.

    सर्दी खांसी बुखार – सर्दी-खांसी होने पर एक चम्मच शहद में चौथाई चम्मच पिसी हुई पीपल मिलाकर रोजाना तीन बार खाएं.

    पीलिया - प्रतिदिन तीन बार एक-एक चम्मच शहद को पानी के गिलास में मिलाकर पीने से पीलिया में लाभ होता है.

    फेफड़ों के रोग - फेफड़ों से संबंधित बीमारियां जैसे निमोनिया, टीवी, दमा और ब्रोंकाइटिस आदि में शहद का सेवन लाभदायक होता है. 

    जल जाने पर - जले हुए अंगों पर शहद का लेप करने से जलन कम होती है, घाव होने पर जब तक ठीक ना हो शहद लगाते रहे. घाव ठीक होने पर जले हुए हुए के सफेद दाग बने रहते हैं.

    इन पर शहद लगाकर पट्टी बांधते रहे धीरे-धीरे यह सफेद दाग मिटने लगेंगे. 

    गले में - यदि आपके गले में सूजन हो तो एक चम्मच शहद दिन में तीन बार लेने से लाभ होता है और यदि आपके गले की आवाज बैठ गई है तो एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर गरारे करने से आपकी आवाज खुल जाती है.

    शहद के पोषक तत्वों की मात्रा – (Honey Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity)
    ऊर्जा (Energy) 304 Kcal
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 82.4 g
    प्रोटीन (Protein) 0.3 g
    शुगर (Sugar) 82.12 g
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg
    फाइबर (Dietary Fiber) 0.2 g
    फोलटेस (Folates) 2 µg
    नियासिन (Niacin) 0.121 mg
    राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.038 mg
    विटामिन (Vitamin C) 0.5 mg
    सोडियम (Sodium) 4 mg
    पोटेशियम (Potassium) 52 mg
    आयरन (Iron) 0.42 mg
    मैग्नीशियम (Megnesium) 2 mg
    मैग्नीज (Manganese) 0.08 mg
    जिंक (Zinc) 0.22 mg
    कैल्शियम (Calcium) 6 mg
    कॉपर (Copper) 0.036 mg

    शहद की तासीर कैसी होती है | Honey taseer in  hindi

    किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले उसकी तासीर के बारे में जानना जरूरी होता है, शहद की तासीर गर्म होती है या ठंडी.

    शहद की तासीर गर्म प्रकृति की होती है इसलिए उसका अत्यधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

    असली शहद की पहचान कैसे करें | How to identify pure honey in hindi?

    1. कांच के गिलास में साफ पानी ले इसमें पतले तार की तरह शहद को गिराए यदि शहद शुद्ध होगा तो यह गिलास की सतह पर बैठ जाएगा जबकि अशुद्ध शहद पानी में घुल जाता है.

    2. थोड़े से शहद को एक रुई में भिगो लें फिर रुई को जलाएं यदि शहद नकली होगा तो यह जलेगा ही नहीं.

    3. असली शहद सर्दी में के मौसम में जम जाता है जबकि गर्मी के मौसम में यह पिघलने लगता है. लेकिन यदि आप जो शहद उपयोग में ला रहे हैं यदि वह हर मौसम में एक जैसा ही रहता है तो आपका यह शहद मिलावटी है. 

    4. शुद्ध शहद पर जब मक्खी बैठती है तो यह शहद में फंसती नहीं है जबकि मिलावटी शहद में मक्खी फसकर रह जाती हैं.

    सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद खाने के फायदे.

    शहद एक गुणकारी प्राकृतिक औषधि है जिसके अंदर कई ऐसे विटामिंस पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

    रोजाना फल, सब्जी, रोटी यह सब तो खाते ही हैं लेकिन यदि सुबह के टाइम खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करते हैं तो यह सोने पर सुहागा होता है.

    खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद के सेवन से कई फायदे होते हैं जैसे कि वजन कम करने के लिए, पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए, दिन भर ऊर्जावान रहने के लिए,हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद होता है.

    शहद के नुकसान | Side effects of honey in hindi

    शहद एक प्राकृतिक औषधि है लेकिन किसी भी औषधि का सेवन अधिक मात्रा में करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. तो आइए जानते हैं कि शहद से हमें क्या नुकसान हो सकते हैं?

    1. अधिक मात्रा में शहद का सेवन करने से शरीर में कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं जैसे की उल्टी, जी घबराना, डायरिया जैसी शिकायत हो सकती है.

    2. शहद का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

    3. शहद का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जी की भी समस्या हो सकती है.

    4. जो भी डायबिटिक मरीज होते हैं उन्हें शहद का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए.

    5. 1 साल से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए क्योंकि इसमें बोटुलिज़्म बैक्टीरिया के जीवाणु होते हैं जो बच्चों को बीमार कर सकते हैं.

    पूछे जाने वाले प्रश्न | FAQ

    Q. शहद खाने के क्या फायदे होते हैं?

    A. शहद खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है लेकिन शहद एक औषधि की तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए काम करता है. शहद खाने से कई लाभ होते हैं.

    जैसे कि मोटापा कम करने में, ब्लड प्रेशर, चेहरे और बालों की देखभाल के लिए, हड्डियों की मजबूती, तनाव कम करने में, खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने के लिए, हृदय रोग, कैंसर जैसी बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है.

    Q. असली शहद की पहचान कैसे करें?

    A 1. थोड़े से शहद को एक रुई में भिगो लें फिर रुई को जलाएं यदि शहद नकली होगा तो यह जलेगा ही नहीं. 

    2. असली शहद सर्दी में के मौसम में जम जाता है जबकि गर्मी के मौसम में यह पिघलने लगता है. लेकिन यदि  आप जो शहद उपयोग में ला रहे हैं यदि वह हर मौसम में एक जैसा ही रहता है तो आपका यह शहद मिलावटी है.

    3. शुद्ध शहद पर जब मक्खी बैठती है तो यह शहद में फंसती नहीं है जबकि मिलावटी शहद में मक्खी फसकर रह जाती हैं.

    Q. शहद खाने से हम किन बीमारियों से बच सकते हैं?

    A. शहद के उपयोग से हम कई छोटी-छोटी बीमारियों से बच सकते हैं जैसे कि बारिश के मौसम में सर्दी-खांसी, जुखाम, गले में हिचकिचाहट, फंगल इन्फेक्शन, दिल के रोग,ब्लड प्रेशर आदि.

    Q. शहद के अंदर कौन-कौन से विटामिंस होते हैं?

    A. शहद के अंदर कई विटामिंस पाए जाते हैं जैसे कि ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन C, सोडियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कैलशियम और कॉपर आदि.

    Q. सुबह गर्म पानी के साथ नींबू और शहद लेने के क्या फायदे होते हैं?

    A.एसिडिटी कम करने में, त्वचा में निखार लाने के लिए, ऊर्जा की प्राप्ति ,वजन घटाने में सहायक, बॉडी डिटॉक्सिफाई करने के लिए, और रक्त का शुद्धिकरण करने के लिए आदि.

    Q.क्या हम रात में शहद का सेवन कर सकते हैं?

    A. हां, रात में सोने से पहले हम शहद का सेवन कर सकते हैं.

    Q. क्या शहद को गर्म पानी के साथ देना सही है?

    A. हां, गर्म पानी के साथ शहद लेने से हमारे शरीर को क्या फायदे होते हैं जैसे कि प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना ,वजन कम होना, बॉडी का डिटॉक्सिफाई होना और ऊर्जा की प्राप्ति आदि.

    अंतिम शब्द | Last word in hindi

    इस पूरे लेख को पढ़कर हमें यह निष्कर्ष मिलता है कि शहद खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे (शहद के लाभ) होते हैं और अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से हमें क्या नुकसान हो सकते हैं?

    हमने जाना कि शहद के अंदर किस प्रकार के विटामिंस या पोषक तत्व (nutrients) पाए जाते हैं और इसकी तासीर किस प्रकार की होती है?

    प्राचीन समय से ही शहद प्राकृतिक जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जा रहा है इसलिए हमें भी इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

    हम जो प्रतिदिन भोजन ग्रहण करते हैं उनसे हमें हर प्रकार के विटामिन, ऊर्जा और खनिज तत्वों की प्राप्ति नहीं हो पाती है. 

    इसलिए हमें अपने जीवन शैली में कुछ ऐसी प्राकृतिक औषधियों को अपनाना चाहिए जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएं और हमें स्वस्थ एवं ऊर्जावान बनाए रखें.

    और भी पढ़ें

    Share Post

    0 Comments: