अंजीर है सेहत का खजाना, 11 फायदे, उपयोग और नुकसान | Benefits of figs (Anjeer) in hindi


अंजीर है सेहत का खजाना, 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

हम अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं कि अंजीर खाने से हमारी सेहत को क्या फायदे (Anjeer ke fayde) और नुकसान होते हैं? अंजीर एक ऐसा फल है जो प्राचीन समय से ही औषधियों के रूप में और खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा रहा है.

अंजीर (Fig) फल का सेवन हम फलों के रूप में और ड्राई फूड के रूप में भी करते हैं. अंजीर एक बहुत ही प्राचीन फल है जिसका उल्लेख हमें ग्रंथों में भी मिलता है.

कुछ फल कच्चे, पकने और कुछ सूखने के बाद भी हमारी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद होते हैं, उन्हीं में से अंजीर एक ऐसा फल है जो सूखने के बाद भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है.

अंजीर के अंदर ऐसे कई पोषक तत्व या विटामिंस पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए जरूरी होते हैं, जैसे कि ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K, सोडियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक और आयरन आदि.

    अंजीर क्या है और इससे जुड़ी हुई जानकारी | What is fig and related information in hindi?

    आइए जानते हैं कि अंजीर क्या है और इससे जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्यों के बारे में?

    • अंजीर का वानस्पतिक नाम फिकस कैरिका है.
    • अफगानिस्तान के काबुल में अंजीर की सबसे ज्यादा पैदावार होती है.
    • भारत में अंजीर की खेती बंगलुरु, सूरत, कश्मीर, उत्तर प्रदेश, नासिक, मैसूर में बड़े पैमाने पर की जाती है.
    • यह रसीला और गूदेदार फल होता है. 
    • अंजीर एक विदेशी फल है और इसकी तासीर गर्म होती है.
    • अंजीर पकने पर लोग इसका सेवन करते हैं और इसके सूखने पर ड्राई फ्रूट की तरह इसका सेवन किया जाता है. अंजीर के फल का रंग हल्का पीला, सुनहरा, गहरा बैगनी होता है और यह दुनिया के सारे फलों में से सबसे प्राचीन फल है.
    • अंजीर फल शहतूत परिवार का सदस्य है.
    • अंजीर की खेती विभिन्न जलवायु वाले स्थानों पर की जाती है, इसका पेड़ छोटा और पतझडी प्रकृति का होता है. 

    अंजीर के प्रकार | Types of figs in hindi

    1. ब्लैक मिशन (Black mission)
    2. काडोता (kadota)
    3. कैलीमिरना (calimyrna) 
    4. ब्राउन तुर्की (Brown turkey)
    5. एड्रिएटिक (Adriatic)

    अन्य भाषाओं में अंजीर (Anjeer) के नाम – Fig name in other languages

    भाषा (Language) अर्थ (meaning)
    हिंदी (Hindi) अंजीर (Anjeer)
    उर्दू (Urdu) अंजीर (Anjeer)
    अंग्रेजी (English) फिग (Fig), कॉमन फिग (Common fig), ब्राउन टर्की फिग (Broen turkey fig)
    ओरिया (Oriya) पुष्पोषणयो (Pushposhunyo)
    संस्कृत ( Sanskrit) अंजीरक़म (Anjeerkm)
    गुजराती ( Gujarati) अंजीर (Anjeer)
    नेपाली (Nepali) फालेदो (Faledo), अंजीर (Anjeer)
    मराठी (Marathi) अंजीर (Anjeer)
    पंजाबी (Punjabi) फागु (Fagu)

    अंजीर के औषधीय फायदे | Benefits of figs in hindi 

    अंजीर एक बहुत ही प्राचीन फल है जिसकी सदियों से खेती की जा रही है. अंजीर का फल जब सूख जाता है तो हम इसका सेवन ड्राई फ्रूट की तरह करते हैं.

    यदि हम भीगे हुए अंजीर का सेवन करते हैं तो हमारी सेहत को कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे होते हैं और हम कई बीमारियों से बचे रहते हैं या उन्हें कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं अंजीर के फायदे के बारे में.

    1. पाचन और कब्ज में अंजीर के फायदे


    आज के समय में हर कोई अपने पेट की समस्याओं से परेशान हैं जैसे कि खट्टी डकार आना, कब्ज, एसिडिटी होना, यह सब आम समस्याएं बन गई हैं.

    बहुत से लोग इन सारी समस्याओं को सही करने के लिए आयुर्वेद और एलोपैथिक उपाय अपनाते हैं. प्राचीन समय से ही अंजीर का उपयोग पेट की बीमारियों को सही करने के लिए उपयोग किया जा रहा है.

    यदि हम अंजीर का सेवन करते हैं तो हमें प्रचुर मात्रा में फाइबर तत्व की प्राप्ति होती है. पाचन तंत्र को सही करने के लिए और कब्ज से राहत पाने के लिए फाइबर तत्व की जरूरत होती है.

    100 ग्राम अंजीर के अंदर2.9 ग्राम फाइबर होता है.


    2. वजन को नियंत्रण करने के लिए


    अंजीर खाने का सबसे अच्छा फायदा  यह है की इसके सेवन से हमारा वजन या मोटापा नियंत्रण रहता है, या हम यह कह सकते हैं कि हमारा वजन धीरे-धीरे कम भी होने लगता है.

    क्योंकि अंजीर के अंदर कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म स्तर भी बढ़ता है और शरीर पर चढ़ी हुई अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है.

    हमारा भोजन भी अच्छी तरह से पचने लगता है, साथ ही में हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.

    3. खराब कोलेस्ट्रॉल को करे कम


    जब हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तब हमें हृदय संबंधित समस्याएं होने लगती है जैसे कि हार्ट-अटैक, हाइपरटेंशन आदि.

    अंजीर के अंदर पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को हमारे शरीर से बाहर निकालता है और साथ ही में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है.

    4. एनीमिया बीमारी में अंजीर के फायदे


    एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी को कम करने के लिए भी हम अंजीर का सेवन कर सकते हैं. 100 gm अंजीर के अंदर 0.37 mg आयरन की मात्रा पाई जाती है.

    अंजीर का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि महिलाएं मासिक धर्म और गर्भावस्था के समय एनीमिया जैसी बीमारियों से जूझ सकती है.

    खून की कमी पूरा करने के लिए आयरन एक बहुत ही जरूरी तत्व है जो हमें अंजीर फल के सेवन से प्राप्त हो सकता है. इसलिए अपने आहार में अंजीर फल को जरूर शामिल करें.

    5. ऊर्जावान


    आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में अपनी दिनचर्या के पूरे काम को सफलतापूर्वक खत्म करने के लिए हमें हमेशा ऊर्जावान या ऊर्जा से भरपूर रहना चाहिए.

    यदि हमारे शरीर में प्राकृतिक ऊर्जा रहेगी तो हम हर मुश्किल का सामना आसानी से कर सकेंगे और खुश भी रहेंगे.

    यदि आप अंजीर को अपने आहार में शामिल करते हैं या ड्राई फ्रूट की तरह इसका सेवन करते हैं तो हमें एक अच्छी मात्रा में ऊर्जा की प्राप्ति होती है. हर 100 ग्राम अंजीर में 74 कैलोरी ऊर्जा होती है.

    यदि हम सुबह के समय अंजीर का सेवन करते हैं तो हम दिन भर अपने आप को ऊर्जावान महसूस करते हैं.

    अंजीर है सेहत का खजाना, 11 फायदे, उपयोग और नुकसान
    अंजीर के 11 बेहतरीन फायदे  | best benefits of figs

    6. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अंजीर के फायदे


    यदि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो हम मौसम परिवर्तन और छोटी-छोटी बीमारियां, वायरल इनफेक्शन से हमेशा बचे रहेंगे.

    जब हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है तब हम किसी भी बाहरी संक्रमण से जल्दी संक्रमित नहीं होते हैं.

    यदि हम नियमित रूप से अंजीर का सेवन करते हैं तो इससे हमें कई तरह के पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है जिससे हमारी इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होती है.

    7. एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर


    अंजीर फल के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, यह एंटीऑक्सीडेंट गुण पाने का प्रमुख स्रोत है. हर 100 gm अंजीर फल के अंदर 2 mg विटामिन C पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट का ही रूप है.

    हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुणों को सेवन करना बहुत जरूरी होता है, इसलिए आप अंजीर फल का सेवन जरूर करें.

    8. हड्डियों की मजबूती में अंजीर के फायदे


    अंजीर का एक फायदा यह भी है कि यदि हम इसका नियमित सेवन करते हैं तो इससे हमारी हड्डियों की मजबूती में वृद्धि होती है.

    अंजीर के अंदर कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम का प्रमुख स्रोत होता है. 100 ग्राम अंजीर के अंदर 35mg कैल्शियम होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी तत्व है.


    9. लीवर के लिए अंजीर के फायदे


    यदि हम अंजीर का सेवन करते हैं तो हमारा लीवर कई हानिकारक तत्वों से सुरक्षित रहता है. अंजीर फल के साथ-साथ अंजीर फल की पत्तियां भी लीवर के लिए फायदेमंद होती हैं.

    कई रिपोर्टों के अनुसार यह ज्ञात हुआ है कि अंजीर का फल और अंजीर के पेड़ की पत्तियों के अंदर पेटॉप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं जो लीवर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं.

    10. ह्रदय के लिए अंजीर के फायदे


    यदि हम अपने आहार में अंजीर फल को शामिल करते हैं तो इससे हमारे हृदय को भी फायदा पहुंचता है. कई अध्ययनों में यह देखा गया है अंजीर का सेवन करने से लिपोप्रोटीन में वृद्धि होती है.

    कोशिकाओं के अंदर जमा हुआ खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. अंजीर फल के अंदर भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, ओमेगा 3, फैटी एसिड गुण पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करके हमारे हृदय की रक्षा करते हैं.

    11. अंजीर के फायदे कैंसर में


    सही खानपान और गलत लाइफस्टाइल जीने से कभी-कभी हम बहुत ही गंभीर बीमारियों से घिर जाते हैं जैसे कि कैंसर.

    कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी हैं जिसका इलाज बहुत ही कठिन होता है. कई शोधों से यह ज्ञात हुआ है कि यदि हम अंजीर फल का सेवन करते हैं तो इससे हमें पेट और ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों मे फायदा हो सकता है.

    अंजीर की तासीर और खाने का तरीका | Fig Taseer way of eating in hindi

    अंजीर फल की तासीर गरम प्रकृति की होती है इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करना हमारी सेहत को नुकसान (Nuksan) पहुंचा सकता है.

    यदि आप अंजीर का सेवन करते हैं और आपको कोई भी परेशानी महसूस हो रही हो तो आपको अंजीर खाना बंद कर देना चाहिए.

    अंजीर खाने (Anjeer ke fayde) का सही समय सुबह के टाइम होता है. यदि हम 2-3 अंजीरों को रात में पानी में डालकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें तो इससे हमारी सेहत को कई फायदे होते हैं.

    यदि आप अंजीर का सेवन रात के समय ना करके सुबह करते हैं तो हमारी सेहत को अधिक लाभ होता है. हम अंजीर का 10 से 20 मिलीमीटर काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

    गर्भावस्था के दौरान अंजीर खाने के फायदे | Benefits of eating figs during pregnancy in hindi 

    गर्भावस्था के दौरान अंजीर फल का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिये फायदेमंद होता है. गर्भावस्था के दौरान महिला और बच्चे दोनों को हर तरह के विटामिन, प्रोटीन और खनिज तत्वों की जरूरत होती है.

    प्रेगनेंसी में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इन सब चीजों का विशेष तौर से हमें ध्यान रखना पड़ता है? गर्भावस्था के समय तीसरे महीने से ही महिलाएं अंजीर फल का सेवन कर सकती हैं.

    क्योंकि इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को शुरुआत से ही मिलने लगते हैं जिससे हमारे शरीर में विटामिन की कमी पूरी होती रहती है.

    प्रेगनेंसी में अंजीर फल का सेवन हमें एक सीमित मात्रा में करना चाहिए और यदि आप डॉक्टर की सलाह लेने के बाद करें तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद रहेगा.

    प्रेगनेंसी के दौरान अंजीर खाने से महिलाओं को कैल्शियम, ओमेगा 3, स्वस्थ आहार, खून की कमी, पाचन शक्ति, स्वस्थ सुंदर त्वचा और हृदय संबंधित रोग इन सब में ही फायदा होता है.

    अंजीर है सेहत का खजाना, 11 फायदे, उपयोग और नुकसान

    अंजीर के पोषक तत्व की मात्रा – (Fig Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    According to the USDA National Nutrients Database

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity) अनुशंसित आहार भत्ता (Recommended Dieatry Allowance - The estimated amount of a nutrient per day for good health)
    ऊर्जा (Energy) 74 Kcal 4 %
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 19.18 g 15 %
    प्रोटीन (Protein) 0.75 g 1.5 %
    टोटल फैट (Total fat) 0.30 g 1 %
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg 0 %
    फाइबर (Dietary Fiber) 2.9 g 7 %
    फोलटेस (Folates) 6 µg 1.5 %
    नियासिन (Niacin) 0.400 mg 2.5 %
    पैंटोथैनिक एसिड (pantothenic acid) 0.300 mg 6 %
    पाइरिडोक्सिन (pyridoxine) 0.113 mg 9 %
    राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.050 mg 4 %
    थायमिन (Thiamin) 0.060 mg 5 %
    विटामिन (Vitamin A) 142 IU 5 %
    विटामिन (Vitamin C) 2 mg 3 %
    विटामिन (Vitamin E) 0.11 mg 1 %
    विटामिन (Vitamin k) 4.7 µg 4 %
    सोडियम (Sodium) 1 mg 0 %
    पोटेशियम (Potassium) 232 mg 5 %
    आयरन (Iron) 0.37 mg 5 %
    मैग्नीशियम (Megnesium) 17 mg 4 %
    मैग्नीज (Manganese) 0.128 mg 5.5 %
    जिंक (Zinc) 0.15 mg 1 %
    कैल्शियम (Calcium) 35 mg 3.5 %
    कॉपर (Copper) 0.070 mg 8 %

    अंजीर के घरेलू नुस्खे या उपाय | Fig home remedies or remedies in hindi

    आइए जानते हैं कि अंजीर का कैसे उपयोग कर सकते हैं या अंजीर का किस तरह से सेवन किया जाए कि हमारी सेहत को फायदा पहुंचे?

    1. दो अंजीर को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उसे खाने से पेट अच्छे से साफ हो जाता है और कब्ज में फायदा करता है.

    2. 3-4 पके अंजीर दूध में उबालकर रात्रि में सोने से पूर्व खाएं और ऊपर से उसी दूध का सेवन करें इससे आपको कब्ज में राहत मिलेगी.

    3. 2-4 सूखे अंजीर सुबह-शाम दूध में गर्म करके खाने से हमारे शरीर के अंदर मौजूद कफ की मात्रा धीरे-धीरे कम होती है और हमें बहुत जल्द कफ में आराम मिलता है.

    4. मुंह में छाले होने पर यदि हम अंजीर के फल का रस मुंह के छालों पर लगाते हैं तो इससे हमें बहुत जल्द आराम होता है.

    5. कच्चे अंजीर का दूध हमारी त्वचा से संबंधित कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है . यदि आप अपनी शरीर पर अंजीर का दूध लगाते हैं तो इससे खुजली फुंसी और दाद जैसी बीमारियां भी ठीक हो जाती है.

    6. पके अंजीर को सौंफ के साथ बराबर मात्रा में चबाने से या इसका सेवन करने से शरीर की दुर्बलता या कमजोरी दूर हो जाती है.

    7. 10 मुनक्के, 5 अंजीर 200 मिलीलीटर दूध में उबालकर खाने से और उस दूध का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की कमी पूरी होती है और हम एनीमिया जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं.

    8. सूखे अंजीर को पानी में उबालकर लेप करने से गले के अंदर की सूजन खत्म हो जाती है.

    9. पानी में 5 अंजीर को डालकर उबाल लें, उबालने के बाद इस पानी को छान लें और इस पानी को गर्म-गर्म सुबह और शाम पीने से जुकाम में फायदा होता है.

    10. फेफड़ों से संबंधित बीमारियों में यदि हम 5 अंजीर एक गिलास पानी में सुबह- शाम उबालकर पीते हैं तो इससे हमारे फेफड़े धीरे-धीरे स्वस्थ होने लगते हैं.

    11. पके हुए अंजीर का काढ़ा बना कर उसे पीने से खांसी दूर हो जाती है.

    12. सूखे अंजीर को रात में पानी में डालकर रख दें और सुबह उस पानी का सेवन करें और अंजीर को प्रतिदिन सुबह खाली पेट खाएं, ऐसा करने से हमें बवासीर की बीमारी में हमें फायदा पहुंचता है.

    13. महिलाओं को प्रसव के समय 20 से 25 दिन तक रोज दो अंजीर दूध के साथ खाने से फायदा होता है.

    14. यदि हमारे शरीर पर कहीं दाद हो गई है तो अंजीर का दूध लगाने से दाद ठीक हो जाती है.

    अंजीर खाने के नुकसान | Side-effects of eating figs in hindi 

    हर किसी चीज के अपने फायदे भी होते हैं और नुकसान भी. हम सभी जानते हैं कि यदि हम किसी भी चीज या फल का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो यह हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

    इसलिए हमें हर चीज का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. आइए जानते हैं कि अंजीर खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं?

    1. यदि हम अंजीर का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इसके अंदर पाई जाने वाली शुगर हमारे मोटापे का कारण बन सकती है.

    2. यदि आपको अंजीर खाने से एलर्जी की समस्या हो रही है, तो आप इसका सेवन हमेशा डॉक्टर से पूछ कर करें.

    3. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम होता है उन्हें अंजीर फल का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो आपका ब्लड प्रेशर और भी कम हो सकता है. इसलिए हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

    4. अधिक मात्रा में सेवन करने से व्यक्ति को डायरिया की समस्या हो सकती है.

    5. यदि हम प्रतिदिन अंजीर का सेवन करते हैं तो हमें पाचन क्रिया संबंधित समस्या और पेट में दर्द होने की समस्या भी हो सकती है.

    6. अधिक मात्रा में अंजीर का सेवन करने से यह हमारे शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है क्योंकि अंजीर गर्म प्रकृति वाला फल है.

    अंजीर फल से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न | Frequently asked questions related to fig fruit in hindi 

    Q1. अंजीर फल की तासीर कैसी होती है?
    A. अंजीर फल गर्म प्रकृति या गर्म तासीर वाला फल है.

    Q2. प्रेगनेंसी में अंजीर फल खाने के क्या फायदे हैं?
    A. प्रेगनेंसी के समय अंजीर फल खाना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसके सेवन से हमें सारे विटामिन, खनिज तत्व, प्रोटीन, आदि की प्राप्ति होती रहती है.

    अंजीर खाने से गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम, स्वस्थ आहार, खून की कमी, त्वचा और हृदय संबंधित रोग इन सब में भी फायदा पहुंचता है.

    Q3. अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर खाने से क्या फायदा होता है?
    A. भीगे हुए अंजीर सुबह खाली पेट खाने से हमारी पाचन क्रिया और पेट संबंधित समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती है.

    Q4. अंजीर दूध में उबालकर पीने के क्या फायदे होते हैं?
    A. यदि हम रात में या सुबह के समय दूध में 2-3 अंजीर डालकर गर्म करते हैं और फिर उस दूध का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर की ताकत बढ़ती है, कब्ज और बवासीर की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

    Q5. पुरुषों के लिए अंजीर फल के क्या-क्या फायदे होते हैं?
    A. अंजीर फल पुरुषों के लिए एक वरदान की तरह है क्योंकि इसके सेवन से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं, जैसे कि डायबिटीज से छुटकारा, एनीमिया, कैंसर, यौन संबंधित समस्याएं, बवासीर की समस्या, कब्ज की समस्या, लीवर और हृदय रोग आदि.

    Q6. अंजीर को अंग्रेजी (English) में क्या कहते हैं?
    A. अंजीर को अंग्रेजी में Fig कहते हैं.

    आखिरी शब्द | Last word in hindi 

    हमने अपने इस पूरे लेख में यह जाना की अंजीर खाने के क्या फायदे होते हैं, नुकसान, उपयोग, इसके पोषक तत्वों की मात्रा और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न.

    अंजीर फल एक औषधीय फल के रूप में प्राचीन समय से ही उपयोग में लाया जा रहा है कभी ड्राई फ्रूट के रूप में, आयुर्वेदिक दवाइयों में आदि.

    हम अपने दैनिक जीवन में जितना आहार ग्रहण करते हैं उनसे हमें विटामिन, खनिज तत्व, प्रोटीन की प्राप्ति तो होती ही है लेकिन साथ में यदि हम कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स या फलों का सेवन करें जिनसे हमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और विटामिन मिल सके जिससे हमारी सेहत स्वस्थ रहे.

    अंजीर खाने के फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी इसलिए अंजीर का सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

    यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो प्लीज कमेंट जरूर करें या मुझे बताएं कि मुझे अपने लेख में और क्या सुधार करने चाहिए. धन्यवाद.

    यह जरूर पड़े..


    Share Post

    2 comments:

    1. Bahut achha article lika h aapne muje bahut pasnd aaya hai isliye mene aapki website ko subscribe bi kar liya hai.
      blood pressure ko turant control kaise kare

      ReplyDelete
    2. thanks for the information
      only my fitness

      ReplyDelete