नींबू के गुण, उपाय और नुकसान | Nimbu (lemon) ke gun, upay aur nuksan in hindi


नींबू के गुण, उपाय और नुकसान | Nimbu ke gun, upay aur nuksan in hindi


आज हम नींबू के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं , नींबू के सेवन से हमें क्या सेहतमंद फायदे होते हैं? इसके पोषक तत्व, उपयोग और इससे होने वाले नुकसान के बारे में.

वैसे तो नींबू के बारे में हर कोई जानता है क्योंकि नींबू एक ऐसा फल है, जिसका हम कई तरह से उपयोग करते हैं. नींबू अपने आप में ही एक जड़ी बूटी है क्योंकि प्राचीन काल से ही नींबू का उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयों और कई छोटी-छोटी बीमारियों से बचने के लिए किया जा रहा है.

प्रकृति भी हमें हर एक फल मौसम के हिसाब से देती है, जब गर्मियों में तापमान बढ़ जाता है और हमें डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती हैं ऐसे में नींबू एक रामबाण औषधि का काम करती है.


नींबू का उपयोग हम अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए, रिफ्रेशिंग ड्रिंक बनाने में और सलाद का स्वाद बढ़ाने के लिए करते है. आगे हम विस्तार से चर्चा करेंगे कि नींबू का कैसे और कहां-कहां हम उपयोग कर सकते हैं.

नींबू का सबसे अच्छा गुण यह है कि इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, जो एक एंटी-एजिंग और एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है. नींबू के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल्स, राइबोफ्लेविन, नियासिन और फोलेट आदि, जो हमारी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं. 

नींबू के सेवन से हमारी सेहत को अनेक फायदे होते हैं, जैसे कि वजन घटाने, किडनी, स्टोन, कैंसर, पाचन स्वास्थ्य, बुखार, एनीमिया, रोग प्रतिरोधक क्षमता, त्वचा, और बालों के लिए आदि.


    नींबू से जुड़ी हुई जानकारी | Information related to lemon in hindi


    • नीबू का वृक्ष सदाबहार होता है और यह लगभग 6 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ सकता है.
    • वानस्पतिक नाम - साइट्रस लिमोन.
    • कुल – रूटेसी.;
    • सामान्य नाम – नींबू, लेमन.
    • नींबू ठंडी तासीर वाला फल है.
    • नींबू की कई प्रजातियां होती हैं जैसे की कागजी नींबू, बिजौरी नींबू, जममेरी नींबू, मीठा नीबू आदि.
    • भारत नींबू उत्पादन में दुनिया में पांचवें स्थान पर है.
    • भारत के कई राज्यों में नींबू की खेती होती है वैसे तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, बिहार आदि. नींबू के पेड़ के पत्तों का उपयोग हम चाय बनाने के लिए भी कर सकते हैं.

    अन्य भाषाओं में नींबू के नाम – Lemon name in other languages

    भाषा (Language) अर्थ (meaning)
    हिंदी (Hindi) खट्टा नींबू, कागजी नींबू
    उर्दू (Urdu) लिमु (Limu)
    अंग्रेजी (English) बीटर ऑरेंज (Bitter orange), लाइम (Lime), लेमन (Lemon), सेविल्ले ऑरेंज (Seville Orange)
    तमिल (Tamil) चाम्पालम (champalam)
    संस्कृत ( Sanskrit) निम्बुक (Nimbuk)
    बंगाली (Bengali) लेबू (Lebu)
    नेपाली (Nepali) बिमिरो (Bimiro)
    मराठी (Marathi) अम्बातनिम्बू (Ambatanimbu), लिम्बू (Limbu)

    नींबू के सेहतमंद फायदे | Healthy benefits of lemon in hindi

    जैसे गाड़ी चलाने के लिए पेट्रोल की जरूरत होती है, वैसे ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

    यदि हम हर प्रकार के मौसम के फलों का सेवन करते हैं, तो हमें हर प्रकार के विटामिन की प्राप्ति होती है, हमारी सेहत स्वस्थ रहती है और हम बाहरी संक्रमण, बीमारियों से बचे रहते हैं.

    गर्मियों के मौसम में नींबू भी एक ऐसा फल है जो कई औषधियों गुणों का खजाना है. आइए जानते हैं नींबू से होने वाले सेहतमंद फायदे विस्तार में.

    1. बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता | Increase immunity


    स्वस्थ शरीर के लिए हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है, क्योंकि किसी भी बाहरी वातावरण, प्रदूषण या संक्रमण से लड़ने के लिए यदि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो आप बहुत जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे.

    यदि आप अपने आहार में नींबू का उपयोग करते हैं तो यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, क्योंकि नींबू के अंदर सबसे अधिक मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है और एक इम्यून बूस्टर के रूप में जाना जाता है.


    2. वजन घटाने में कारगर | Effective in weight loss


    गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हमारे शरीर पर अतिरिक्त चर्बी का भार धीरे-धीरे बढ़ने लगता है, जिससे हमारा वजन भी बढ़ता है और हम भदे दिखने लगते है.

    प्राचीन समय से ही वजन घटाने के लिए नींबू का उपयोग एक औषधि के रूप में किया जा रहा है. नींबू के अंदर विटामिन C और पॉलिफिनॉल्स पाया जाता है.

    जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की तरह हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी के भाग को धीरे धीरे गला देते हैं, और हम फिट दिखने लगते हैं.


    3. पथरी | Stones


    बहुत से लोगों में कुछ समय बाद पथरी की शिकायत होने लगती है, जिससे हमारे पेट में असहनीय दर्द और पेशाब करने में भी दर्द होता है.

    कई रिपोर्टों के अनुसार यदि आप नींबू का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी पथरी को तोड़ कर पेशाब के रास्ते बाहर निकलने में मदद करता है. नींबू के अंदर सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जो पथरी को बनने से रोकता है. पथरी के लिए नींबू के कुछ घरेलू उपाय भी होते हैं वह हम आगे चर्चा करेंगे.


    4. पाचन शक्ति के लिए | For digestive power


    यदि आपकी पाचन शक्ति मजबूत नहीं है तो धीरे-धीरे हमारे पेट में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं जैसे कि ऐठन, गैस, कब्ज, खट्टी डकार आना आदि.

    ऐसे में यदि आप अपने आहार में नींबू को शामिल करते हैं तो यह हमें इन सारी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. नींबू के अंदर हाइड्रोक्लोरिक एसिड होता है जो हमारे पाचन तंत्र को सुधार करने के लिए काम आता है.

    नींबू के अंदर और भी ऐसी पोषण तत्व होते हैं जो हमारे पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं और उसे सुचारू रूप से चलने में मदद करते हैं.


    5. बुखार | Fever


    जब हमारे शरीर को कोई वायरल संक्रमण या बैक्टीरियल प्रभावित कर देता है, तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और हमें बुखार जैसा महसूस होने लगता है.

    बुखार के इलाज में भी हम नींबू का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि नींबू के अंदर विटामिन सी(C) पाया जाता है जो एक एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबॉडी, एंटीबायोटिक की तरह काम करता है.

    हमारे शरीर से बुखार को पसीने के रूप में निकालने में मदद करता है. बुखार में नींबू का उपयोग करने से शरीर में संवेदन (पसीने) की मात्रा को बढ़ाता है जिससे हमारा बुखार भी धीरे कम होने लगता है.

    प्राचीन समय में भी शरीर के तापमान को कम करने के लिए भी नींबू का उपयोग किया जाता था.

    6. दांत दर्द दे राहत | Toothache Relief


    नींबू के उपयोग से हम अपने दांतों और मसूड़ों की भी देखभाल कर सकते हैं. दातों और मसूड़ों में होने वाले दर्द में यदि हम नींबू का रस लगाते हैं तो हमें बहुत जल्दी राहत मिलती है.

    नींबू के रस को मसूड़ों में मालिश करने से भी बहुत फायदा होता है. नींबू के उपयोग से हम अपने मुंह में आने वाली दुर्गंध को भी रोक सकते हैं. नींबू में मौजूद विटामिन C हमारे दातों की हर तरह की बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है.


    7. स्वस्थ हृदय | Healthy heart


    जब हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है, तब हृदय से रक्त का संचार सही रूप से नहीं हो पाता है और हमें हृदय संबंधित बीमारियां होने लगती है.

    कई रिपोर्टों के अनुसार यह पाया गया कि नींबू के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, जो हृदय से संबंधित बीमारियों को कम कर सकता है.

    नींबू के गुण, उपाय और नुकसान | Nimbu ke gun, upay aur nuksan in hindi
    नींबू के फायदे | Benefits of lemon

    8. श्वसन संबंधी बीमारी के लिए | For respiratory disease


    नींबू के कई फायदे होते हैं उनमें से एक फायदा यह भी है कि यह हमारे सांस लेने की समस्याओं के इलाज में काफी राहत देता है.

    जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी होती है उन लोगों को नींबू का सेवन करना चाहिए क्योंकि नींबू के अंदर विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वसन संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है.

    एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार वायरल इन्फेक्शन से हमारे गले में होने वाली छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज में नींबू का सेवन एंटीबायोटिक की तरह काम करता है.

    9. नींबू के फायदे त्वचा के लिए | Benefits of lemon to skin

     

    नींबू का सबसे ज्यादा उपयोग हमारी त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है. आपने देखा होगा कि बाजार में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट आते हैं, जिनमें नींबू के रस का मिश्रण जरूर होता है.

    नींबू एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक की तरह हमारी त्वचा से संबंधित होने वाली बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है. हमारे चेहरे पर होने वाले मुहासे, एक्जिमा इन सब बीमारियों के लिए भी नींबू का इस्तेमाल होता है.

    बढ़ती हुई उम्र को रोकने के लिए उम्र के साथ चेहरे पर आने वाली झुर्रियां और ब्लैकहेड को हटाने में भी नींबू का इस्तेमाल होता है.

    नींबू के अंदर विटामिन सी, विटामिन ए और साइट्रिक एसिड तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के रंग को निखारने में मददगार होते हैं. प्राचीन समय से ही नींबू का उपयोग त्वचा को निखारने के लिए औषधि के रूप में उपयोग किया जा रहा है.


    10. नींबू के फायदे बालों के लिए | Benefits of lemon For hair


    बालों के विकास और बालों के झड़ने की समस्याओं के लिए नींबू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि बालों की ग्रोथ के लिए हमें विटामिन C की जरूरत होती है, जो कि नींबू के अंदर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

    नींबू के और भी कई पोषक तत्व हमारे बालों की समस्याओं के लिए फायदेमंद होते है.


    11. झुर्रियों के लिए | To wrinkle


    बढ़ती उम्र के साथ हमारे चेहरे पर झुरिया आने लगती है इन झुर्रियों को कम करने के लिए हम कई उपाय करते हैं.

    इन उपायों में यदि हम नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो यह झुर्रियों को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है.

    क्योंकि नींबू के अंदर पर्याप्त मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो अपने आप में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है.


    नींबू के गुण, उपाय और नुकसान | Nimbu ke gun, upay aur nuksan in hindi

    नींबू के घरेलू उपाय या नुस्खे | Lemon Home Remedy or Tips in hindi

    आइए जानते हैं कि हम नींबू को कैसे घरेलू उपाय, उपचार या नुस्खे के रूप में कैसे उपयोग कर सकते हैं.

    1. शुद्ध शहद में नींबू की शिकंजी पीने से हम अपने मोटापे को कम कर सकते हैं और लू लगने के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

    2. नींबू का रस एवं शहद 1-1 तोला यानी कि 12.5 ग्राम लेने से दमा के रोग में आराम मिलता है.
                                                                                     
    3. नींबू का छिलका निकाल कर उसका लेप बनाकर माथे पर लगाने से माइग्रेन की समस्या ठीक हो जाती है.

    4. नींबू के रस में नमक मिलाकर नहाने से हमारी त्वचा का रंग निखरता है और हमारा सौंदर्य भी बढ़ता है.

    5. नींबू के अंदर थोड़ी सी पिसी काली मिर्च छिड़क कर हल्का सा गर्म करके उसे चूसने से मलेरिया ज्वर में आराम मिलता है.

    6. नींबू के बीजों को पीसकर उसे अपने सिर पर लगाने से गंजापन की समस्या दूर हो सकती है.

    7. यदि आपको कम सुनाई देता हो तो नींबू के रस में दालचीनी का तेल मिलाकर कान में डालने से बहरेपन की समस्या कम हो जाती है.

    8. एक गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से हमारा मोटापा कम होता है, शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है और हमारी पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.

    9. यदि आपके मसूड़ों से खून निकलता है तो उस प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाने से मसूड़े स्वस्थ होते है.

    10. नींबू का रस और नमक मिलाकर गरारा करने से गला खुल जाता है.

    11. पानी में नींबू के रस को मिलाकर पीने से हमारी त्वचा रोगों से होने वाली बीमारियां कम होती है और झुर्रियों की भी रोकथाम होती है.

    12. अगर हमारे शरीर में विटामिन सी की मात्रा कम हो जाए तो हमें एनीमिया, जोड़ों का दर्द, दांतों की बीमारी, खांसी, जैसी समस्याएं होने लगती है. इसलिए इन सब बीमारियों से बचने के लिए हमें नींबू का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि नींबू के अंदर पर्याप्त मात्रा में विटामिन C पाया जाता है.

    13. जब कभी हमारा पेट खराब हो जाता है, पेट फूलना, कब्ज, दस्त होने लगते हैं तो हम नींबू के रस में थोड़ी सी अजवाइन, जीरा, काली मिर्च और नमक मिलाकर पीने से आपको काफी राहत मिलेगी.

    14. गर्मियों में बुखार होने पर अगर थकान महसूस होने लगती है, हाथ पैरों में दर्द होने लगता है तो भी आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    15. यदि आप अपने मोटापे से परेशान हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में, नींबू का रस, शहद मिलाकर नियमित रूप से लेने से हमारा मोटापा दूर होने लगता है.

    16. अधिक थकान और नींद ना आने की वजह से हम कई समस्याओं से जूझ रहे होते हैं, ऐसे में यदि हम रात को सोने से पहले हाथ-पाव, माथे और कान के पीछे सरसों के तेल की मालिश करें. इसके बाद थोड़े से नींबू के रस में लोंग घिसकर चाट ले. ऐसा करने से आपको बहुत अच्छी और जल्दी नींद आएगी.

    17. आज के जमाने में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है अगर आप भी यही चाहते हैं तो एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच गेहूं का आटा, आधा चम्मच गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर लोशन तैयार करें धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं, कुछ ही दिनों में आपका चेहरा निखरने लगेगा.

    नींबू के पोषक तत्व की मात्रा – (Lemon Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    According to the USDA National Nutrients Database

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity) अनुशंसित आहार भत्ता (Recommended Dieatry Allowance - The estimated amount of a nutrient per day for good health)
    ऊर्जा (Energy) 29 Kcal 1.5 %
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 9.32 g 7 %
    प्रोटीन (Protein) 1.10 g 2 %
    टोटल फैट (Total fat) 0.30 g 1 %
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg 0 %
    फाइबर (Dietary Fiber) 2.80 g 7 %
    फोलटेस (Folates) 11 µg 3 %
    नियासिन (Niacin) 0.100 mg 1 %
    पैंटोथैनिक एसिड (pantothenic acid) 0.190 mg 4 %
    पाइरिडोक्सिन (pyridoxine) 0.080 mg 6 %
    राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.020 mg 1.5 %
    थायमिन (Thiamin) 0.040 mg 3.5 %
    विटामिन (Vitamin A) 22 IU 1 %
    विटामिन (Vitamin C) 53 mg 88 %
    विटामिन (Vitamin E) 0.15 mg 1 %
    विटामिन (Vitamin K) 0 µg 0 %
    सोडियम (Sodium) 2 mg 0 %
    पोटेशियम (Potassium) 138 mg 3 %
    आयरन (Iron) 0.60 mg 7.5 %
    मैग्नीशियम (Megnesium) 8 mg 2 %
    मैग्नीज (Manganese) 0.030 mg 1 %
    जिंक (Zinc) 0.06 mg 0.5 %
    कैल्शियम (Calcium) 26 mg 3 %

    नींबू के नुकसान या हानि | Side effects of lemon in hindi

    हर चीज के अपने फायदे होते हैं और कुछ नुकसान आइए जानते हैं कि नींबू से हमारी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं?

    1. नींबू के अंदर सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है इसलिए यदि हम नींबू का अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं तो यह हमारे हमारे दांतो को नुकसान पहुंचा सकता है.

    2. नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है.

    3. आपको एसिडिटी की समस्या है तो आप नींबू का सेवन अधिक मात्रा में ना करें क्योंकि यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

    4. नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से हमारे सीने में जलन पैदा भी हो सकती है.

    5. कुछ लोगों को नींबू पानी पीने से एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इसका सेवन करने से भी आपको लगता है कि आपके शरीर को नुकसान हो रहा है तो आप इसका सेवन ना करें.

    6. नींबू के अंदर विटामिन C की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसलिए यदि हम नींबू का अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं तो हमें उल्टी, दस्त, पेट में ऐठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

    परामर्श | Consultation in hindi

    यदि आप अपने आहार में नींबू का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि हमारे शरीर को हर एक पोषक तत्व की जरूरत होती है खासकर विटामिन C जो कि नींबू के अंदर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

    नींबू का उपयोग हम कई तरह से कर सकते हैं. हमने इस लेख में जाना है कि नींबू के क्या फायदे, घरेलू उपयोग, पोषक तत्व और नुकसान हो सकते हैं?

    गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए शरीर को ठंडक देने के लिए हमें नींबू का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि नींबू एक ठंडी तासीर वाला फल होता है. धन्यवाद

    और भी पढ़ें

    Share Post

    0 Comments: