आम खाने के 15 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान | Mango (Aam) Benefits, Nutrients and side effects in hindi


आम खाने के 15 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान

आइए जानते हैं आम (Mango) और आम के पत्तों के फायदों के बारे में, इससे जुड़ी हुई कुछ रोचक जानकारी, पोषक तत्व (Nutrients), उपयोग और नुकसान. आम जितना स्वादिष्ट होता है उससे ज्यादा कहीं इसके अंदर सेहतमंद औषधीय गुण और विटामिंस होते हैं.

हम आम को फलों का राजा इसलिए कहते हैं क्योंकि इसके अंदर बहुत से ऐसे विटामिन, खनिज तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं, जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन A, C और D, प्री बायोटिक डाइटरी फाइबर और beta-carotene तत्व आदि.

फल कई प्रकार के होते हैं लेकिन आम की बात ही कुछ और है. आम एक ऐसा फल है जिसे खाना सब पसंद करते हैं चाहे वह बच्चे हो, बूढ़े हो या जवान. जब आम कच्चा होता है तब हम इसकी चटनी, आचार, कैंडी, खटाई, और आम का पना बनाने में उपयोग करते हैं.

    आम से जुड़ी हुई रोचक जानकारियां | Interesting information related to mango in hindi.

    अपनी खुशबू और स्वाद के लिए पूरी दुनिया भर में आम एक प्रसिद्ध फल है. आइए जानते हैं आम के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो हमें पता भी हो और शायद ना भी..

    • वानस्पतिक नाम - मेंगीफेरा इंडिका
    • कुल - अनकॉर्डिएसिस
    • सामान नाम - मैंगो, आम
    • संस्कृत नाम – आम्र
    • आम की तासीर गर्म होती है.
    • किसी को भी आम देना दोस्ती का हाथ बढ़ाना होता है.
    • दुनिया में आम का सबसे ज्यादा उत्पादन भारत में होता है, दूसरे नंबर पर चीन में तथा तीसरे नंबर पर पाकिस्तान और इंडोनेशिया में होता है.
    • 5000 साल पहले आम की भारत में पैदावार हुई थी.
    • बुद्ध भगवान जी ने भी अपना ध्यान आम के पेड़ के नीचे ही लगाया था.
    • कच्चे आम में विटामिन C की मात्रा ज्यादा होती है और जब यह आम पक जाता है तो इसमें विटामिन A की मात्रा अधिक हो जाती है.
    • आम के फल का रंग कभी भी उसके पकने का संकेत नहीं होता है.
    • आम विभिन्न आकार के हो सकते हैं सबसे छोटा 2 इंच और सबसे लंबा 10 इंच तक का हो सकता है.
    • आम के पत्ते भी पूजा पाठ, घर के दरवाजों पर बांधने में और शादियों में हर जगह उपयोग किए जाते हैं.

    आम के प्रकार | Types of mango in hindi 

    आम कई प्रकार के होते हैं लेकिन हम यहां कुछ आम की प्रसिद्धि प्रजातियां बता रहे हैं जो सबसे ज्यादा खाई जाती हैं.

    1. अल्फांसो                                          2. हिमसागर
    3. बादामी                                             4. दशहरी
    5. बंगनपल्ली                                       6. लंगड़ा
    7. तोतापुरी                                           8. केसर
    9. मालदा                                             10. नीलम
    11. मानखुर्द और मुसारद                      12. जर्दालू

    आम के औषधीय फायदे | Medicinal benefits of mango in hindi

    आम को फलों का राजा इसलिए बोलते हैं क्योंकि यह एक औषधीय फल है, इसके अंदर बहुत से ऐसे विटामिन होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं आम के फायदे विस्तार में.

    1. कैंसर | cancer


    हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं और अपनी जीवनशैली में कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे हमें कई खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि कैंसर.

    यदि आप आम का सेवन करते हैं तो यह कैंसर जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद होता है. क्योंकि कई अध्ययनों से पता चला है कि आम के अंदर एंटीकार्सिनोजेनिक, एंटी-कैंसर, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैरोटीन, एस्कोरबिक एसिड, पॉलिफिनॉल्स होते हैं, जो हमारी कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

    आम के अंदर उपस्थित anti-cancer यौगिक प्रोस्टेट कैंसर, फेफड़े, पेट, त्वचा, स्तन कैंसर के खिलाफ हमारी रक्षा करते हैं. हमारे शरीर के अंदर जो कैंसर की कोशिकाएं विकसित होती हैं उनको नष्ट करते हैं.

    कई कैंसर रोगियों को दैनिक आहार में आम का जूस पीने की सलाह दी जाती है.

    2. प्रतिरोधक क्षमता | Immune System


    स्वस्थ रहने के लिए किसी भी व्यक्ति की प्रतिरक्षा क्षमता (Immune System) मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी तो आप मौसम परिवर्तन के होने पर हर एक संक्रमण, फंगस और छोटी-छोटी बीमारियों से बीमार हो सकते हैं.

    गर्मियों में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप आम का सेवन भी कर सकते हैं, क्योंकि आम के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन A और विटामिन C पाया जाता है जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसलिए आप अपने आहार में आम का सेवन जरूर करें.


    3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में | In Reducing cholesterol


    जब हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, तो हमारे कोशिकाओं के अंदर खून की गति प्रभावित हो जाती है. हमें हृदय संबंधित बीमारियां हो सकती हैं जैसे कि हार्टअटैक, हाइपरटेंशन, हार्ट स्ट्रोक आदि.

    कोशिकाओं के अंदर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के लिए हम आम का सेवन भी कर सकते हैं. क्योंकि आम के अंदर प्रचुर मात्रा में न्यूट्रास्यूटिकल मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है.

    ऐसा कई अध्ययनों में पाया गया है कि यह न्यूट्रास्यूटिकल खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

    4. स्वस्थ पाचन क्रिया | Healthy digestion


    स्वस्थ रहने के लिए हमारी पाचन क्रिया का दुरुस्त होना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि जितनी भी बीमारियां होती हैं वह सब हमारे पेट से ही उत्पन्न होती है, इसलिए आप अब विशेष तौर से अपने डाइजेशन का ध्यान रखें.

    आम के सेवन से भी हम अपनी पाचन क्रिया को स्वस्थ बना सकते हैं क्योंकि आम के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, लैक्सेटिव तत्व होते हैं, जो हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त करते हैं.

    आम के अंदर फाइबर तत्व हमारे पेट के मल त्यागने और उसे उत्तेजित करने में सहायक होता है.

    5. आंखों के लिए | For eyes


    आंखें हमारे शरीर का सबसे अनमोल अंग है ईश्वर के द्वारा बनाई हुई इस प्रकृति को हम अपनी इन्हीं आंखों से ही देख पाते हैं. आंखें स्वस्थ हैं तो सब कुछ है वरना अंधेरे के सिवा और कुछ नहीं.

    इसलिए हम अपनी आंखों की देखभाल के लिए आम का भी सेवन कर सकते हैं. क्योंकि आम के अंदर अच्छी मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है जो हमारी आंखों की दृष्टि को बढ़ाने में फायदेमंद होता है.

    आंखों की कई तरह की बीमारियों में जैसे रतौंधी, मोतियाबिंद, शुष्क आंखें, कार्निया, धुंधलापन इन सब में भी विटामिन-ए सहायक होता है.

    आम के अंदर beta-carotene, अल्फा कैरोटीन भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो हमारी दृष्टि को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं. इसलिए आप अपने आहार में एक आम का सेवन जरूर करें जिससे आपको विटामिन-ए की प्राप्ति होती रहे.


    6. लीवर के लिए | To lever


    गलत खान-पान और जीवनशैली से हमें कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं, जैसे कि हमारा लीवर का खराब होना. यदि हमारी पाचन क्रिया सही नहीं है तो हमारे लीवर पर जोर पड़ता है.

    लीवर की परेशानी को दूर करने के लिए हम आम का सेवन भी कर सकते हैं. क्योंकि आम में हैपेटॉप्रोटेक्टिव गुण होता है, जो लीवर को स्वस्थ रखने में उपयोगी होता है.

    7. नशा उतारने में मददगार | Drug addicts


    जब हम पार्टियों में या शादियों में ज्यादा शराब पी लेते हैं, तो हमें इसका ज्यादा नशा हो जाता है. इस नशे को उतारने के लिए हम आम का सेवन कर सकते हैं.

    वैसे तो ज्यादातर लोग नींबू पानी का सहारा लेते हैं लेकिन आम भी आपके नशे को कम कर सकता है.

    8. दिमाग तेज करने के लिए | To sharpen the mind


    हम अपने मस्तिष्क को तेज करने के लिए या याददाश्त बढ़ाने के लिए बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट का सेवन करते हैं. लेकिन यदि आप अपने आहार में रोजाना एक आम को शामिल कर लें तो आपकी याददाश्त और मानसिक शक्ति दोनों बढ़ेगी.

    वह इसलिए क्योंकि आम के अंदर विटामिन-बी 6 और ग्लुटामिन एसिड होता है जो हमारे मस्तिष्क की कार्यशीलता या कार्य करने की क्षमता को बढ़ाते हैं.

    आम खाने के 15 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान
    आम खाने के 15 फायदे

    9. खून की कमी | Anemia


    सही खानपान और पौष्टिक तत्व के ना मिलने से हमारे शरीर में खून की कमी भी हो जाती है, जिससे हमें एनीमिया की शिकायत हो सकती है.

    इसलिए यदि आप अपने आहार में आम को शामिल करते हैं, तो यह हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकता है, क्योंकि आम के अंदर आयरन तत्व पाया जाता है जो खून की कमी पूरा करने के लिए उत्तरदाई होता है.

    10. हड्डियों के लिए | To bones


    उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है, यदि एक निश्चित उम्र के पहले ही हमारी हड्डियों में कमजोरी आने लगे तो यह परेशानी वाली बात हो सकती है.

    इसलिए आप अपने आहार में आम को जरूर शामिल करें क्योंकि इसके अंदर विटामिन- A और कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए गुणकारी होता है.

    11. करें वजन कम | To lose weight


    गलत खानपान, व्यायाम न करना और सेहत का ख्याल ना रखना इन सब वजह से हमारे शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है. यदि आप अपने आहार में आम का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर वजन को घटाता है.

    क्योंकि आम के अंदर डाइटरी फाइबर होते हैं जो हमारे वजन को कम करने में मदद करते हैं. कई अध्ययनों से यह पता चला है कि आम और आम का छिलका दोनों ही वजन घटाने में मददगार हैं.


    12. गर्भावस्था में | pregnancy


    गर्भावस्था में आम का सेवन करना महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि आम के अंदर हर तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो गर्भावस्था के समय मां और बच्चे के लिए जरूरी होते हैं.

    लेकिन आम की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह लेने के बाद करें.

    13. लू से बचने के लिए | To avoid the heat stroke


    गर्मियों में अक्सर बाहर आने जाने से हमें लू लगने का डर रहता है, ऐसे में लू लगने से बचने के लिए आप कच्चे आम या आम के पने का सेवन कर सकते हैं.

    आम का पना गर्मियों में लू से बचने के लिए एक रामबाण औषधि की तरह उपयोग कर सकते हैं. आम के सेवन से हमारे शरीर में पोटेशियम, सोडियम का स्तर बना रहता है और हमें डिहाइड्रेट की समस्या नहीं होती है. इसलिए जब भी आप बाहर गर्मियों में निकलते हैं तो हमेशा आम के पने का सेवन जरूर करें.


    14. दिल के लिए | For heart


    आम के सेवन से हम अपने हृदय की भी देखभाल कर सकते हैं, क्योंकि आम के अंदर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है.

    आम गर्मियों का एक मौसमी फल होता है जिसके सेवन से हमें हर वह पौष्टिक तत्व और खनिज तत्वों की प्राप्ति होती है, जो हमारी सेहत और हृदय के लिए जरूरी होते हैं. इसलिए आप अपने आहार में आम का जरूर सेवन करें.

    15. त्वचा के लिए | to skin


    गर्मियों के मौसम में सूरज से निकलने वाली किरने हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. कई अध्ययनों के द्वारा यह पाया गया कि आम का अर्क सूरज से निकलने वाली किरणों से हुई खराब हमारी त्वचा को सही करने में काफी प्रभावशाली होता है.

    आम के अंदर भरपूर मात्रा में beta-carotene, विटामिन-A और विटामिन C पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी तत्व होते हैं. विटामिन A की उपस्थिति से हमें कील मुंहासे की समस्याओं से निजात मिलती है.


    आम के पत्तों के फायदे | Benefits of mango leaves

    जितना आम हमारे स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद होता है उतना ही आम के पत्ते भी कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं, क्योंकि आम के पत्तों के अंदर भी विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, खनिज तत्व आदि होते हैं.

    1. आम के पत्ते डायबिटीज के इलाज में फायदेमंद होते हैं.

    2. उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए आम के पत्तों का उपयोग होता है.

    3.  चिंता को दूर करने के लिए भी हम आम के पत्तों का उपयोग में ला सकते हैं उसके लिए आम के पत्तों की चाय बनाएं और जब आप नहाए तो उस पानी में डाल दीजिए इससे आपकी सुस्ती, थकावट दूर हो जाएगी और आप ताजा महसूस करेंगे.

    4. आम के पत्तों का उपयोग हम किडनी स्टोन के उपचार में भी कर सकते हैं. आम के पत्तों के पाउडर का दैनिक सेवन करने से हमारे शरीर में उपस्थित पथरी को बाहर निकलने में मदद मिलती है.

    5. खांसी को सही करने में भी आम के पत्ते फायदेमंद होते हैं.

    6. बार-बार हिचकियां आती है तो आम के पत्तों का धुआ लेने से हमें फायदा होता है.

    आम खाने के 15 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान

    आम के उपयोग | Use of mango in hindi

    हम आम को कई तरह से उपयोग कर सकते हैं और यह हर तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है जैसे कि.

    1. गर्मियों में लू से बचने के लिए हम आम का पना बनाकर पी सकते हैं.

    2. गर्मियों में लू लगने के बाद हम आम कच्चे आम को उबालकर अपने हाथों और पैरों पर मलने से लू का असर कम हो जाता है.

    3. हम आम की लस्सी बनाकर पी सकते हैं जो कि बहुत स्वादिष्ट होती है.

    4. कच्चे आम का मुरब्बा और अमचूर भी बना सकते हैं.

    5. आइसक्रीम बनाने में भी हम आम का उपयोग कर सकते हैं.

    6. आम का जूस हम घर पर ही बनाकर पी सकते हैं.

    7. कच्चे आम का अचार बनाकर अपने खाने के साथ खा सकते हैं, जिससे हमारे खाने का स्वाद बढ़ जाता है.

    आम के पोषक तत्वों की मात्रा – (Mango Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    According to the USDA National Nutrients Database

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity) प्रतिशत (Percentage of RDA)
    ऊर्जा (Energy) 60 Kcal 3 %
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 15 g 12 %
    प्रोटीन (Protein) 0.82 g 1.5 %
    टोटल फैट (Total fat) 0.38 g 2 %
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg 0 %
    फाइबर (Dietary Fiber) 1.60 g 4 %
    विटामिन (Vitamin A) 180 IU 6 %
    विटामिन (Vitamin C) 36.4 mg 60 %
    विटामिन (Vitamin E) 0.9 mg 6 %
    विटामिन (Vitamin K) 4.2 µg 3.5 %
    फोलटेस (Folates) 43 µg 3.5 %
    सोडियम (Sodium) 1 mg 0 %
    पोटेशियम (Potassium) 1.68 mg 3 %
    कैल्शियम (Calcium) 11 mg 1 %
    कॉपर (Copper) 0.110 mg 12 %
    मैग्नीशियम (Magnesium) 10 mg 2.5 %
    थायमिन (Thiamin) 0.028 mg 2.25 %
    राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.038 mg 3 %
    नियासिन (Niacin) 0.669 mg 4 %

    आम के नुकसान | side effects of mango in hindi

    वैसे तो आम के कई सेहतमंद फायदे होते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं.

    1. आम के अंदर चीनी की मात्रा अधिक होती है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को आम खाने की सलाह नहीं दी जाती है यदि आप आम का सेवन करते हैं तो आप डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

    2. आम के अंदर फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हमारे पाचन संबंधित समस्याओं को खत्म करने के लिए जरूरी होता है, लेकिन अधिक मात्रा में आम के सेवन से हमें दस्त की शिकायत भी हो सकती है.

    3. आम के खाने से हमें एलर्जी की समस्या भी हो सकती है.

    4. आम के अंदर कैलोरी की मात्रा काफी होती है, यदि आप अधिक मात्रा में आम का सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता है.

    अंतिम शब्द | last word in hindi

    हमने अपनी इस पूरे लेख में यह बताया है कि आम के कितने सेहतमंद फायदे होते है? इसके पोषक तत्व, उपयोग, इससे जुड़ी हुई जानकारी और नुकसान के बारे में बताया है.

    इस पूरी पोस्ट को पढ़कर हमें यही निष्कर्ष मिलता है कि हमें अपने आहार में आम का सेवन जरूर करना चाहिए.

    क्योंकि इससे हमें कई पौष्टिक की प्राप्ति होती है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आम के पत्ते भी आम की तरह फायदेमंद होते हैं, इनमें भी कई विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. धन्यवाद

    और भी पढ़ें
    Share Post

    0 Comments: