तरबूज एक फायदे अनेक, पोषक तत्व और नुकसान | Benefits, nutrients and side effects of watermelon in hindi

तरबूज एक फायदे अनेक, पोषक तत्व और नुकसान

आइए जानते हैं तरबूज के गुणकारी फायदे, पोषक तत्व, अन्य भाषाओं में इसके नाम, तासीर, इससे जुड़ी हुई जानकारी और नुकसान. तरबूज गर्मियों के मौसम का स्वादिष्ट फल है, लेकिन क्या आप जानते हैं? कि तरबूज कितने पौष्टिक तत्वों से और सेहतमंद फायदों से भरपूर होता है?

सबसे अच्छा सेहतमंद फायदा यह है की यह हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. जिससे हमें गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेट की समस्या नहीं होती है.

तरबूज के और भी कई सेहतमंद फायदे होते हैं जैसे कि पाचन शक्ति के लिए, ह्रदय, वजन घटाने के लिए, कैंसर, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, आंखों और त्वचा के लिए. गर्मियों के दिन जैसे ही शुरू होते हैं वैसे ही बाजार में तरबूज आना शुरू हो जाता है.


यदि आप अपने आहार में या खाना खाने के बाद तरबूज का सेवन करते हैं, तो यह आपकी प्यास भी बुझाता है और आपको कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे भी पहुंचाता है.

तरबूज के अंदर कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि पानी, ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं.

    तरबूज से जुड़ी हुई रोचक जानकारी | Interesting information related to watermelon

    1. तरबूज के अंदर 97% पानी होता है.
    2. 5000 वर्षों से भी से ज्यादा, तरबूज मिस्र में पैदा किया जा रहा है.
    3. पूरे विश्व में तरबूज की 1200 से अधिक किस्में पाई जाती हैं.
    4. तरबूज खीरे और कद्दू की प्रजाति का या उनके परिवार का ही है.
    5. तरबूज में 6% चीनी पाई जाती है. 
    6. विश्व में सबसे ज्यादा तरबूज की पैदावार चीन में होती है.
    7. तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए हमारे दिमाग को भी ठंडा और शांत रखता है.
    8. भारत में तरबूज की खेती उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में होती है.
    9. तरबूज के अंदर अधिक मात्रा में लाइकोपीन होता है जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है. 
    10. तरबूज को अफ्रीका का मूल फल माना जाता है.

    तरबूज के सेहतमंद फायदे | Healthy benefits of watermelon

    जैसे ही गर्मी का मौसम आता है और बाजार में तरबूज मिलने लगता है. हमें वह सारे फल खाने चाहिए जो मौसम के हिसाब से आते हैं.

    क्योंकि इनके सेवन से हमारे शरीर को अलग-अलग विटामिन और पोषक तत्व मिलते रहते हैं जो हमारी सेहत के लिए जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं तरबूज के गुणकारी फायदे विस्तार में.

    1. कैंसर | Cancer


    कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है लेकिन इस बीमारी से लड़ने के लिए और बचने के लिए भी हम तरबूज का सेवन कर सकते हैं.

    क्योंकि तरबूज के अंदर पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, विटामिन C और लाइकोपीन तत्व पाया जाता है जो एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे शरीर के अंदर कैंसर के कारण बनने वाली कोशिकाओं को नष्ट करता है.

    कई अध्ययनों से यह पता चला है कि तरबूज का सेवन प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर आदि में भी फायदेमंद होता है.

    2. वजन घटाने के लिए | For weight loss


    आज के समय में समय की ही कमी होने से हम अपनी सेहत पर अपने पूरे दिन की दिनचर्या पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसका असर धीरे-धीरे हमारे शरीर पर दिखने लगता है, हमें कई बीमारियां घेर लेती हैं और बेवजह हमारा मोटापा भी बढ़ जाता है.

    इस मोटापे को और अपनी शरीर पर जमी हुई चर्बी को कम करने के लिए आप तरबूज का सेवन भी कर सकते हैं. जी हां बिल्कुल क्योंकि तरबूज के अंदर कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और हमें हमेशा वही भोजन करना चाहिए जिसमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक हो.

    कैलोरी की मात्रा कम होने से हमारे शरीर पर ज्यादा चर्बी नहीं बढ़ती हैं, और थोड़ा सा यदि हम तरबूज खा लेते हैं तो हमें ऐसा प्रतीत होता है कि हमारा पेट भर गया है जिससे हमें ज्यादा भूख नहीं लगती है.

    तरबूज के अंदर सिट्रूलीन तत्व होता है जो शरीर का वजन घटाने में सहायक साबित होता है.

    3. हाइड्रेट रखने में | Keeping hydrate


    गर्मियों के दिनों में तरबूज का सेवन इसलिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इसके अंदर लगभग 97% पानी होता है जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और हमें डिहाइड्रेट की समस्या नहीं होती है.

    क्योंकि डिहाइड्रेशन होना भी एक बहुत बड़ी बीमारी है और इसके कारण हमें और भी कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे सिर दर्द, चक्कर आना, उल्टी होना, जी मिचलाना, मुंह सूखना और कमजोरी आना.

    गर्मियों में कई डॉक्टर तरबूज का जूस पीने की सलाह देते हैं. तरबूज के अंदर पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम तत्व हमारे शरीर और त्वचा दोनों को ही हाइड्रेट रखने में मददगार साबित होते हैं.


    4. पाचन तंत्र के लिए | For the digestive system


    गलत खानपान और लाइफस्टाइल से हमारा वजन तो बढ़ता ही है, लेकिन हमें पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं भी होने लगती है.

    इन समस्याओं से भी छुटकारा पाने के लिए हमें तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि तरबूज के अंदर फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और हमें गैस, कब्ज जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

    तरबूज के अंदर पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है जिसके कारण यह हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है.

    5. स्वस्थ हृदय | Healthy heart


    यदि आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि तरबूज के अंदर भरपूर मात्रा में पोटेशियम और सैट्रलाइन होता है, जो कि हृदय को स्वस्थ रखने के लिए एक जरूरी तत्व होता है.

    जब हमारे शरीर के अंदर खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो रक्त धमनियों में रक्त प्रवाह नियमित रूप से नहीं हो पाता है.

    इसलिए हमें हृदय संबंधी बीमारियां जैसे हार्टअटैक, हाइपरटेंशन, स्ट्रोक आदि बीमारियां होने लगती है. तरबूज के सेवन से हमारे शरीर के अंदर से खराब कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालता है और संतुलित भी रहता है.


    6. प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए | To increase immunity


    तरबूज के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन C और पानी पाया जाता है, जिससे हमारे शरीर के अंदर से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं हमारी बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है, अंदरूनी शक्ति भी बढ़ती है.

    तरबूज के अंदर विटामिन A पाया जाता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और संक्रमण से लड़ने में हमारे शरीर को बचाता है.

    7. दमा बीमारी में लाभदायक | Beneficial in asthma


    दमा की बीमारी में रोगी को सांस लेने में तकलीफ होती है, इस बीमारी में भी तरबूज का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि तरबूज के अंदर लाइकोपिन तत्व पाया जाता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है.

    जो अस्थमा की बीमारियों में सांस लेने की समस्या को काफी हद तक कम करता है.

    8. आंखों के लिए फायदेमंद | Beneficial for the eyes


    तरबूज का सेवन हमारी आंखों के लिए भी काफी गुणकारी होता है, क्योंकि हमारी आंखों को विटामिन A की जरूरत होती है जो कि तरबूज के अंदर पाया जाता है.


    विटामिन A मिलने से हमारी आंखों की कई बीमारियां दूर होती हैं. तरबूज के अंदर beta-carotene का भी अच्छा स्रोत होता है जो हमारी आंखों को स्वस्थ रखने में लाभदायक होता है.

    इसलिए आप आंखों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए अपने आहार में या प्रतिदिन तरबूज का सेवन जरूर करें.

    तरबूज एक फायदे अनेक, पोषक तत्व और नुकसान
    तरबूज के सेहतमंद फायदे | Healthy benefits of watermelon

    9. डायबिटीज | Diabetes


    डायबिटीज की बीमारी में तरबूज का सेवन कर सकते है क्योंकि तरबूज के अंदर शुगर की मात्रा बहुत कम होती है. जिससे यह डायबिटीज को ज्यादा बढ़ावा नहीं देती है.

    तरबूज के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण और anti-diabetic गुण भी पाए जाते हैं, जो हमारी डायबिटीज की बीमारी को संतुलित रखती है.

    10. दमकती त्वचा के लिए | For glowing skin


    यदि आप एक ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं तो आप नियमित तरबूज का सेवन जरूर करें. क्योंकि तरबूज के अंदर लाइकोपीन तत्व और 97% पानी पाया जाता है. जिससे हमारी त्वचा निखरती है, हाइड्रेट होती है और त्वचा संबंधी शिकायत भी दूर होती है.

    तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से ब्लैक हेड्स की समस्या भी खत्म होती है. त्वचा को निखारने के लिए विटामिन C की सबसे ज्यादा जरूरत होती है जो कि तरबूज के अंदर पाया जाता है.


    11. लू से बचने के लिए | To avoid the heat stroke


    गर्मियों में तरबूज का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि यह हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. हमारे दिमाग और शरीर को ठंडा रखता है, पानी की कमी पूरी होने से हमें गर्मियों में लू लगने का डर नहीं होता है.

    जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तब हमें डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है इसके कारण अक्सर चक्कर आना, जी घबराना, जल्दी थकावट हो जाना, कब्ज, सिर दर्द आदि.

    इसलिए गर्मियों में जरूर तरबूज का सेवन करें और हीट स्ट्रोक से बचे रहें.

    12. तनाव कम करने के लिए | To reduce stress


    तरबूज के अंदर अच्छी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो एक प्रकार से एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है. जिससे हमारे शरीर के अंदर पैदा होने वाला तनाव और थकान की समस्या दूर होती है.

    13. खून की कमी करें पूरा | Complete anemia


    तरबूज के अंदर आयरन तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर के अंदर खून की कमी को पूरा करता है, और लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण और इनके बनने में विकास करता है.

    14. ऊर्जावान रहने के लिए | To be energetic


    तरबूज के प्रतिदिन सेवन से शरीर हमारे शरीर के अंदर ऊर्जा प्रवाहित होती है क्योंकि इसके अंदर विटामिन B6 और B12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं.

    तरबूज के अंदर अधिक पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे हमारे शरीर के अंदर होने वाली थकावट, सिरदर्द, जी घबराना यह सब समस्याएं दूर होती हैं और हमें ऊर्जा की प्राप्ति होती है.


    15. हड्डियों के लिए | To bones


    तरबूज का सेवन हमारी हड्डियों के लिए भी गुणकारी होता है, क्योंकि तरबूज के अंदर विटामिन A और विटामिन C पाया जाता है. जो हड्डियों में होने वाले दर्द और फ्रैक्चर की समस्या को कम करता है.

    तरबूज के अंदर विटामिन A पाए जाने से यह हमारे हड्डियों के विकास के लिए भी जरूरी होता है.

    16. गर्भावस्था | Pregnancy


    गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि मांसपेशियों की ऐंठन, जलन, एसिडिटी, दर्द, खून की कमी इन सब समस्याओं को दूर करने के लिए गर्भावस्था महिलाओं को तरबूज का सेवन करना चाहिए.

    एक रिपोर्ट के अनुसार तरबूज में पाए जाने वाला लाइकोपीन (एंटीऑक्सीडेंट) तत्व गर्भावस्था महिलाओं के लिए गुणकारी होता है.

    अन्य भाषाओं में तरबूज के नाम | Watermelon names in other languages

    • हिंदी में - तरबूज, तरबूजा, हिनमाना
    • इंग्लिश में - वाटरमेलन, वाइट वाटरमेलन
    • उर्दू में - तरबूज
    • संस्कृत में - तरंबूजा,कालिंद,सुवर्त्तुल
    • तमिल में - पुल्लुम 
    • गुजरती में - तड़बूज तरबूच
    • नेपाली में - तरबुज्जा
    • पंजाबी में - हिन्दवाना, माथीरा
    • मराठी में - करिंग , कलिगड
    • बंगाली में - तरमुज, तरबुज
    • तेलुगु में - तंरबू

    तरबूज एक फायदे अनेक, पोषक तत्व और नुकसान


    तरबूज के पोषक तत्वों की मात्रा | watermelon Nutrient Value Per 100 g in hindi

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity)
    ऊर्जा (Energy) 30 Kcal
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 7.6 g
    प्रोटीन (Protein) 0.6 g
    टोटल फैट (Total fat) 0.15 g
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg
    फाइबर (Dietary Fiber) 0.4 g
    विटामिन (Vitamin A) 569 IU
    विटामिन (Vitamin C) 8.1mg mg
    विटामिन (Vitamin E) 0.05 mg
    विटामिन (Vitamin B-6) 0.045 mg
    सोडियम (Sodium) 1 mg
    पोटेशियम (Potassium) 112 mg
    आयरन (Iron) 0.24 mg
    मैग्नीशियम (Megnesium) 10 mg
    फास्फोरस (Phosphorus) 11 mg
    जिंक (Zinc) 0.10 mg
    कैल्शियम (Calcium) 7 mg

    तरबूज के नुकसान | side effects of watermelon in hindi

    हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, किसी भी चीज का यदि आप सही मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो वह हमारे लिए फायदेमंद होती है, और यदि हम उसका सेवन जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं तो वह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है.

    आइए जानते हैं तरबूज के नुकसान के बारे में.

    1. तरबूज के अंदर अधिक मात्रा में लाइकोपीन तत्व पाया जाता है, इसलिए यदि आप तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आपको उल्टी, अपच, गैस जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

    2. तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर पोटेशियम की मात्रा होती है जिससे हमें हृदय संबंधित बीमारियां हो सकती हैं.

    3. यदि आप तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको एलर्जी संबंधित समस्या भी हो सकती है.

    4. डायबिटीज मरीजों को तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर शर्करा की मात्रा होती है जो यह नुकसान कर सकती है.

    5. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को तरबूज का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि तरबूज के अंदर शर्करा की मात्रा अधिक होती है जो यह डायबिटीज को बढ़ावा दे सकती है इसलिए गर्भावस्था के दौरान तरबूज का सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें.

    6. खाना खाने के बाद रात में तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह यह हमारी सेहत पर असर डाल सकता है जैसे कि पेट का खराब होना, गैस बनना आदि.

    अंतिम शब्द | Last word in hindi

    हमने अपने इस पूरे लेख में यह बताया है कि तरबूज के क्या सेहतमंद फायदे होते हैं? तरबूज की क्या तासीर होती है? इससे जुड़ी हुई कुछ जानकारी, पोषक तत्व और नुकसान.

    गर्मियों के दिनों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए हमें तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि तरबूज के अंदर 97% पानी होता है जो हमारे शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखता है.

    तरबूज एक मौसमी फल है, जिसके सेवन से हमारे शरीर को कई विटामिंस की प्राप्ति होती है इसलिए अपने आहार में तरबूज को जरूर शामिल करें और स्वस्थ रहें. धन्यवाद

    और भी पढ़ें

    Share Post

    0 Comments: