कोरोना वायरस से बचने के उपाय, आइसोलेशन, बढ़ाएं प्रतिरक्षा क्षमता - Measures to avoid corona virus, increase immunity in hindi

कोरोना वायरस से बचने के उपाय, आइसोलेशन, बढ़ाएं प्रतिरक्षा क्षमता

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस ( कोविड-19) आज पूरी दुनिया में फैल गया है हर कोई इस वायरस से डरा हुआ है कि कैसे भी हम इस खतरनाक वायरस से बचे रहें.

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हमें किस प्रकार के उपाय, सावधानी या बचाव करने चाहिए जिससे हम सुरक्षित रह सकें? सेल्फ आइसोलेशन क्या होता है? और किस प्रकार आप अपनी प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ा सकते हैं आइए जानते हैं.

यह वायरस इतना छोटा होता है कि इसकी कल्पना करना भी मुश्किल है. कोरोना वायरस लोगों को इतनी जल्दी संक्रमित करता है कि आज यह वायरस पूरी दुनिया को धीरे-धीरे अपनी गिरफ्त में ले रहा है.

चीन से शुरू हुआ यह वायरस आज फ्रांस, इटली, अमेरिका, भारत, जापान, ईरान और भी कई देशों में फैल गया है.

दिन प्रतिदिन संक्रमित लोगों की संख्या और मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. ऐसे में यदि आप विश्व स्वास्थ संगठन या सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं करेंगे तो यह बीमारी या वायरस और भी फैलता जाएगा.

इसलिए भारत सरकार ने 21 दिनों का लॉक डाउन किया था जिससे कि लोग एक दूसरे के संपर्क में ना आए और यह वायरस ज्यादा लोगों को प्रभावित ना करें. विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ उपाय बताए थे कि इन उपायों को अपना कर आप संक्रमित होने से बच सकते हैं आइए जानते हैं.

    कोरोना वायरस से बचने के उपाय – (Measures to avoid corona virus in hindi)

    विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) और भारत स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस (covid-19) से बचने के लिए कुछ निर्देश जारी किए थे जैसे कि.

    1- बार-बार हाथों को धोना – (Frequently wash hands)


    कई वैज्ञानिक और डब्ल्यूएचओ के अनुसार भी यदि आप अच्छे से अपने हाथों को बार-बार साबुन, हैंड वॉश से धोते हैं या सैनिटाइजर से सैनिटाइज करते हैं तो आप कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बच सकते हैं. दिन में आप जितनी बार भी हाथ धोते हैं उतना ही आपके लिए अच्छा है.

    हाथ धोने के बाद हाथों को एक सूखे कपड़े से या रूमाल से अच्छे से साफ कर ले. यदि आप ऑफिस में या किसी शॉप पर या कहीं भी काम करते हैं तो बार-बार हाथों को साबुन से अच्छी तरह से 20 सेकंड तक धोना चाहिए. हाथ धोते समय हाथों को ऊपर से, उंगलियों को, नाखूनों को भी अच्छे से रगड़ कर धोना चाहिए.


    2- सैनिटाइजर का इस्तेमाल करिए – (Use sanitizer)


    आप अपने हाथों को सैनिटाइजर से अच्छे से सैनिटाइज कर सकते. यदि आप ऐल्कॉहॉल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी अच्छा रहता है. सैनिटाइजर में कम से कम 70% ऐल्कॉहॉल की मात्रा होनी चाहिए.

    जब भी आप ऑफिस में यह किसी वर्क स्टेशन पर काम कर रहे हैं तो आप अपने हाथों को सैनिटाइजर का उपयोग करके सैनिटाइज कर सकते हैं इससे भी हम कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं.

    3- आंख, नाक और मुंह में हाथ लगाने से बचें – (Avoid touching hands in the eyes, nose and mouth)


    कई वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना है तो आप अपने हाथों से बार-बार अपने चेहरे को ना छुएं.

    क्योंकि अनजाने में यदि आपके हाथों ने किसी संक्रमित जगह को या किसी प्रकार की वस्तु को जो पहले से ही संक्रमित हो चुकी है और यदि आप उसे छू लेते हैं.

    तो यह संक्रमण आपके हाथों में आ जाएगा फिर जब आप उन्हीं हाथों को अपने आंख, कान और नाक में लगाते हैं तो यह वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है और धीरे-धीरे हम इस वायरस से संक्रमित हो जाते हैं.

    इसलिए किसी भी वस्तु को छूने के बाद आप अपने हाथों को सैनिटाइज करें या अच्छे से हैंड वॉश करें और बार-बार अपने चेहरे को ना छुएं.

    कोरोना वायरस से बचने के उपाय, आइसोलेशन, बढ़ाएं प्रतिरक्षा क्षमता
    कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय (Measures to avoid corona virus infection)

    4- मास्क जरूर पहने – (Must wear a mask)


    कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आप मास्क को जरूर पहने. क्योंकि यदि आपके पास कोई संक्रमित व्यक्ति खड़ा हुआ है और वह खास रहा हो या छींक रहा हो तो उसके मुंह से निकलने वाली बूंद यदि आपके चेहरे के ऊपर चली जाती हैं.

    तो आप भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं या फिर आप ऐसी जगह पर काम कर रहे हैं जहां लोगों का आना जाना है तो आप अपनी सुरक्षा के लिए मास्क जरूर पहने.

    5- सोशल डिस्टेंस बनाए रखें – (Maintain social distance)


    यदि आप ऐसी जगह पर काम करते हैं जहां काफी व्यक्तियों का आना जाना है, भीड़भाड़ रहती है, आप किसी शॉप पर सामान लेने जा रहे हैं, बैंक से पैसे निकालने जा रहे हैं या बाहर किसी भी काम से जा रहे हैं तो हमेशा व्यक्ति से 1 मीटर की दूरी  बनाए रखें.

    सोशल डिस्टेंस बनाए रखना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि यदि कोई संक्रमण व्यक्ति खास रहा हो या छींक रहा हो उससे निकलने वाली ड्रॉपलेट आपके चेहरे पर ना जाएं. डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए 1 मीटर की दूरी बनाए रखना बहुत जरूरी है कृपया इसका पालन करें.


    6- वर्क स्टेशन को साफ सुथरा रखें – (Keep the work station clean and tidy)


    यदि आप ऑफिस में या किसी वर्क स्टेशन पर काम कर रहे हैं तो वहां साफ सफाई रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि वहां बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जैसे कि कंप्यूटर, कीबोर्ड, माउस, हैंडल, काउंटर और फाइल जहां बहुत से लोग उन चीजों को छूते रहते हैं.

    इसलिए वहां पर काम करते वक्त काफी सावधानी रखनी चाहिए और वस्तुओं को बार-बार छूने के बाद  हाथों को अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए.

    7- संक्रमित व्यक्ति के पास ना जाएं – (Do not go to the infected person)


    किसी भी संक्रमित व्यक्ति के पास जाने से आपको भी वायरस का खतरा हो सकता है. इसलिए कभी भी उस व्यक्ति के पास ना जाएं जिन्हें ज्यादा सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, जो लोग ज्यादा खास रहे हो और आपको कहीं ऐसा लग रहा हो कि यह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है.

    तब आप बड़ी सावधानी बरतें क्योंकि शरीर के ऊपरी हिस्से पर वायरस 3 दिन तक रहता है और यह वायरस सांस के जरिए संक्रमित करता है.

    कोरोना वायरस से बचने के उपाय, आइसोलेशन, बढ़ाएं प्रतिरक्षा क्षमता


    क्या है सेल्फ आइसोलेशन – (What is self isolation in hindi?)

    सेल्फ आइसोलेशन वैक्सीन आजमाएं और खुद को सुरक्षित रखें. सेल्फ आइसोलेशन का मतलब घर में रहिए और सुरक्षित रहिए. सभी देशों की सरकार लोगों से यही अपील कर रही हैं कि वह सेल्फ आइसोलेशन पर ध्यान दें.

    सभी देशों की जनता से यह अपील की जा रही है कि जब तक वैज्ञानिक कोरोना वायरस की कोई दवा या वैक्सीन को नहीं ढूंढ लेते हैं तब तक आप अपने आप को सेल्फ आइसोलेशन करके रखें.

    •  घर पर रहे और घर के सभी सदस्यों के बीच में एक निश्चित दूरी बनाकर रखें.
    • ऑफिस, स्कूल, सार्वजनिक स्थल, या ऐसी जगह जहां बहुत से संक्रमित लोग पाए गए हैं कभी भी ऐसे स्थान पर ना जाए.
    • यदि बहुत अधिक जरूरत ना हो तो सार्वजनिक यातायात का प्रयोग ना करें.
    • आप खुद भी घर पर रहे और किसी और को भी अपने घर पर न आने दें यदि आपके घर पर कोई आता है तो उन्हें कोरोना वायरस की सही जानकारी दें उन्हें समझाएं और मिलने से बचे.
    • यदि आप किसी संदिग्ध के संपर्क में आए हैं तो खुद को दूसरों से अलग रखें और सुरक्षित रहें. 
    • वायरस के लक्षण यदि हैं तो कम से कम 14 दिन तक अलग रहे. 

    पब्लिक हेल्थ ऑफ इंग्लैंड की एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ लोगों को कम से कम 12 सप्ताह के लिए खुद को दूसरों से अलग कर लेना चाहिए इस श्रेणी में कौन-कौन से लोग आते हैं जैसे कि

    • जिनका अंग प्रत्यारोपण हुआ हो और उनकी उम्र 75 वर्ष से ज्यादा हो. 
    • कैंसर रोगी जिनकी कीमोथेरेपी या दवा चल रही हो. 
    • जिनका डायबिटीज का ट्रीटमेंट इलाज चल रहा हो. 
    • गर्भवती महिला और किसी को हृदय रोग हो.

    वायरस से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए - (Increased immunity in hindi)

    मनुष्य की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आप की अंदरूनी शक्ति आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप बहुत सी छोटी-छोटी बीमारियों या संक्रमण से बचे रहेंगे. यदि आपको कोई बीमारी हो जाती है तो आपकी प्रतिरक्षा क्षमता ही उस बीमारी से लड़ने के लिए काम आती है.

    बहुत सी ऐसी आयुर्वेदिक और घरेलू चीजें होती हैं जिन्हें हम अपने दिनचर्या में अपनाकर अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

    1- लाल शिमला मिर्च – (paprika)


    एक संतरे में जितना विटामिन C होता है उसका 3 गुना लाल रंग के शिमला मिर्च में पाया जाता है जब आप अपने खाने के साथ सलाद खाते हैं तो उसमें ककड़ी, गाजर, खीरा के साथ लाल शिमला मिर्च को भी शामिल करें यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए और त्वचा के लिए भी अच्छा है.

    2- दाल – (lentils)


    आप अपने भोजन में अरहर की एक कटोरी दाल को जरूर शामिल करें क्योंकि दाल प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत होते हैं जिससे हमारे शरीर को अलग-अलग प्रोटीन मिलते हैं और विटामिंस की भी कमी पूरी होती है.

    3- नारियल पानी – (coconut water)


    नारियल पानी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसके अंदर अमीनो एसिड ,विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं. जो हमारे प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूत करते हैं नारियल का पानी पीने से हमारे अंदर पानी की कमी भी पूरी होती है नारियल पानी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है.

    4- भाप ले – (Steam off)


    कोरोना वायरस सबसे पहले हमारे स्वसन तंत्र को संक्रमित करता है. वह दो या तीन दिन तक हमारे गले के अंदर ही रहता है. इसी धीरे-धीरे हमें सांस लेने में समस्या होने लगती है.

    ऐसे में आप गर्म पानी की भाप जरूर लें. एक चम्मच हल्दी, 10-15 तुलसी के पत्ते डालकर पानी को उबाल लें और फिर तोलिया या चद्दर से मुंह ढक कर अच्छे से भाप ले.

    5- फलों का सेवन करें – (Eat fruits)


    हमें अपने आहार में फलों का सेवन जरूर करना चाहिए और खासकर यदि हम मौसम के हिसाब से फलों का सेवन करते हैं. तो यह हमारी सेहत के लिए और हमारी प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूत करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. क्योंकि हमें मौसम के हिसाब से हर फल से हर प्रकार के विटामिन और प्रोटीन मिलते रहते हैं.

    6- लहसुन – (Garlic)


    लहसुन में एलिसन तत्व पाया जाता है इसका इस्तेमाल हम सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन लहसुन के अंदर स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो हमें संक्रमण से लड़ने के लिए हमारी प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूत करते हैं.

    7- तुलसी – (Basil)


    तुलसी का सेवन हमारी सेहत और त्वचा के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एक औषधीय जड़ी बूटी है. प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने के लिए हमें तुलसी के 4 से 5 पत्तों का सेवन सुबह खाली पेट जरूर करना चाहिए.

    8-हल्दी – (turmeric)


    हल्दी का सेवन हमें अपने आहार में जरूर करना चाहिए क्योंकि हल्दी के अंदर करक्यूमिन तत्व होता है. जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हल्दी के अंदर शक्तिशाली एंटी- इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हृदय रोगों से लड़ने के लिए, शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए मदद करते हैं. हल्दी का सेवन या हल्दी का दूध दोनों ही हमारी सेहत के लिए सेहतमंद होते हैं.

    निष्कर्ष – (The conclusion in hindi)

    दुनिया में इस समय कोरोना वायरस की जो महामारी चल रही है इससे बचने के लिए हर तरह की सावधानी बरतनी चाहिए.

    हर तरह के उन उपायों और निर्देशों का पालन करना चाहिए जो हमारे विशेषज्ञ, डब्ल्यूएचओ (WHO), स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं. क्योंकि इन्हीं निर्देशों का पालन करके हम अपने आप को कोरोना वायरस से बचा सकते हैं.

    हमने अपने इस लेख में बताया है कि आप कैसे करोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बच सकते हैं. सेल्फ आइसोलेशन क्या होता है? और इस संक्रमण से लड़ने के लिए अपनी प्रतिरक्षा क्षमता (Immunity) को कैसे मजबूत कर सकते हैं.

    अंत में मैं उन निर्देशों को फिर से बताता हूं कि हमें किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी है जैसे कि.

    कोरोना वायरस से बचने के उपाय, आइसोलेशन, बढ़ाएं प्रतिरक्षा क्षमता

    1- जब आप खासते है या छीकते है तो हमेशा अपने मुंह को हाथ के कोहनी के ऊपर वाले भाग से ढक लें जिससे हमारे मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट किसी के शरीर के ऊपर ना जा सके.

    2- हमेशा मास्क जरूर पहने.

    3- हाथों को बार-बार साबुन से जितनी बार हो सके अच्छे से धोएं.

    4- हमेशा कहीं अगर आप जरूरी काम से बाहर जाते हैं तो सोशल डिस्टेंस यानी कि 1 मीटर की दूरी जरूर बनाए रखें.

    5- ऑफिस में या कहीं जहां आप काम करते हैं उस स्थान को साफ सुथरा रखें और अपने हाथों को बार-बार ऐल्कॉहॉल बेस्ड सैनिटाइजर से सैनिटाइजर करते रहे.

    6- यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति खास रहा है या संक्रमित हो सकता है तो उससे दूरी बनाए रखें.

    7- कहीं भी ऐसी जगह पर ना जाएं जहां पर कोरोना वायरस के संक्रमण मिले हैं क्योंकि किसी वस्तु को छूने से भी वह संक्रमण हमें भी संक्रमित कर सकता है इसलिए  घर पर रहें सुरक्षित रहें. धन्यवाद

    Share Post

    0 Comments: