आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं, घरेलू उपाय, कारण और टिप्स - increase eyesight, Home remedies and tips in hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं, घरेलू उपाय, कारण और टिप्स

हम अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं कि आंखों की रोशनी तेज करने के क्या घरेलू उपाय होते हैं, आंखों की देखभाल हम कैसे कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी कम होने के क्या कारण होते हैं हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हमारी आंखें होती हैं ईश्वर के द्वारा बनाई गई पूरी सृष्टि को हम केवल अपनी आंखों से ही देख सकते हैं.

आपकी आंखें दुनिया को देखने के लिए एक खिड़की की तरह होती है यदि हम कुछ समय के लिए अपनी आंखें बंद करते हैं और एहसास करते हैं.

तो हमें सिर्फ अंधेरे के अलावा और कुछ दिखाई नहीं देता. तो सोचिए यदि हमारी आंखें ही नहीं रहेंगी तो सिर्फ हमारे जीवन में अंधेरे के सिवा और कुछ नहीं होगा.

इसका एहसास करना भी बड़ा दर्दनाक होता है. इसलिए हमें अपनी आंखों की देखभाल करना समय के साथ-साथ बहुत जरूरी है. हमारी आंखों के कई विभिन्न विभाग होते हैं जैसे कि श्वेत पटल, रक्तक, दृष्टि पटल, पुतली, और भी कई अन्य भाग होते हैं.

    आंखों से जुड़ी हुई कुछ जानकारी – (Some information related to eyes in hindi)

    • इंसान की आंखें जन्म से लेकर मृत्यु तक एक ही आकार की होती हैं वह बढ़ती नहीं है लेकिन कुछ उम्र बाद हमारी आंखों में कुछ परेशानियां, परत आने लगती है जिससे हमें चश्मे की जरूरत पड़ने लगती है.
    • हमारे शरीर में दिमाग के बाद आंखें ही सबसे महत्वपूर्ण अंग होती हैं जिसमें सबसे ज्यादा कोशिकाएं होती हैं. 
    • हमारे पूरे शरीर में आंखों के अंदर कार्निया ही एक ऐसा हिस्सा होता है जिसके अंदर खून नहीं पाया जाता इस कारण से कार्निया को ऑक्सीजन की जरूरत भी नहीं होती है.
    • हमारी आंखें लगभग 1 करोड़ रंगो को पहचान सकती है. 
    • हर 1 मिनट में लगभग 12 बार पलक झपक लेते हैं, पूरे दिन भर में हम लगभग 10 हजार बार पलक झपक लेते हैं.
    • जिन मनुष्यों की आंखें नीले रंग की होती हैं बाकी लोगों से ज्यादा मात्रा में शराब पीने की क्षमता होती है. 
    • हमारी आंखों का वजन लगभग 8 ग्राम के आसपास होता है.

    आंखों की देखभाल कैसे करें – (How to eye care in hindi)

    हमारी आंखें हमारे शरीर का सबसे अनमोल अंग है हम अपनी पूरी जिंदगी में जो कुछ भी देखते हैं, पढ़ते हैं, लिखते है वह सब इन्हीं आंखों की वजह से ही संभव है यदि आंखें ना होगी तो जिंदगी एक अंधेरे के सिवा और कुछ भी नहीं. आंखों की देखभाल करने के लिए हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं विस्तार में.

    1- ज्यादातर हरी सब्जियों का सेवन करें – (Eat mostly green vegetables in hindi)


    हरी सब्जियों के सेवन से हमारे स्वास्थ्य को काफी सेहतमंद फायदे होते हैं क्योंकि हरी सब्जियों के अंदर कैलोरी की मात्रा कम होती है, इनके अंदर मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिंस काफी अधिक मात्रा में होते हैं और हरी सब्जियों के अंदर विटामिन A भी पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए जरूरी होता है.

    हरी सब्जियों का सेवन हमें जरूर करना चाहिए इससे और भी कई फायदे होते हैं जैसे कैंसर, हृदय रोग, हाई बीपी, इन सब बीमारियों से लड़ने में भी हमें मदद मिलती है.

    इसीलिए हमें अपने आहार में जो भी हमारा प्रतिदिन का खाने का रूटीन है उसमें हरी सब्जियों का हरी भाजीयों का सेवन जरूर करना चाहिए.


    2- गाय का दूध – (Cow's milk in hindi) 


    गाय के दूध का सेवन करना हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है कई वैज्ञानिक अनुसंधान से यह सिद्ध हो चुका है की गाय के दूध में सबसे अधिक मात्रा में ओमेगा-3 (Omega-3) पाया जाता है.

    ओमेगा-3 के सेवन से D.H.A (Docosahexaenoic acid) तत्व बढ़ता है यही तत्व हमारी आंखों की ज्योति और मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

    गाय के दूध में विटामिन A पाया जाता है जो आंखों से होने वाले रोग जैसे रतौंधी के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है तो गाय का दूध पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

    गाय के दूध में एक कैरोटीन पदार्थ पाया जाता है जोकि आंखों की रोशनी के लिए और बच्चों के विकास के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है.

    3- मछली का सेवन – (Eat fish in hindi) 


    अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार हमें कम से कम हफ्ते में दो बार मछली का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि मछली के अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है.

    जिससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है, दिल, स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है.

    हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आंखों से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए हमें ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछलियों का सेवन करना चाहिए.

    कुछ मछली होती है जैसे टूना, मैकेरल, हिलसा, सैल्मन इन सब मछलियों के सेवन से हमारे शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्राप्ति होती है जिसके हमारे शरीर के लिए बहुत सारे फायदे हैं खासकर आंखों के लिए इसलिए हमें अपने आहार में मछली का भी सेवन जरूर करना चाहिए.

    4- ओमेगा 3 फैटी एसिड कैप्सूल – (Omega-3 fatty acid capsules in hindi) 


    बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो मछलियां खाना पसंद नहीं करते हैं लेकिन आपके शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acid) पदार्थ की जरूरत है तो ऐसे में आप फिश ऑयल (Fish-oil) ओमेगा 3 फैटी एसिड कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं.

    क्योंकि यह कैप्सूल मछली के तेल से बने हुए होते हैं जो कि हमें मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.

    मछली के तेल के सेवन से हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं जैसे कि वजन घटाना, बालों के लिए, त्वचा के लिए, हड्डियों की मजबूती के लिए, खासकर हमारी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए.

    जब भी आप इन कैप्सूल का सेवन करें एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लीजिए.
    आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं, घरेलू उपाय, कारण और टिप्स
    आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन (Do these things to increase eyesight.

    5- ड्राई फ्रूट का सेवन – (Intake of dry fruit in hindi)

    आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए और उसे स्थिर रखने के लिए हम ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स मैं जैसे कि बादाम, अखरोट, किसमिस, सूखे मेवे इन सब का सेवन कर सकते हैं.

    क्योंकि इनके अंदर विटामिन A, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कि हमारी आंखों के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं.

    बादाम के अंदर ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो की आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. किसमिस के अंदर भी विटामिन A, कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है जोकि जोकि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होता है.


    6- अंडे का भी सेवन करें – (Eat eggs in hindi) 


    हमें अपने आहार में अंडे का भी सेवन करना चाहिए क्योंकि अंडे के अंदर ल्यूटिन, जैक्सेथिन, विटामिन A, फास्फोरस और भी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी आंखों के लिए, हड्डियों को मजबूत करने के लिए फायदेमंद होते हैं.

    कई अनुसंधान रिपोर्टों के अनुसार आंखों में होने वाली मोतियाबिंद, अंधापन को दूर करने के लिए कैरोटिनॉइड पदार्थ की जरूरत होती है जो कि अंडे के अंदर पाया जाता है.

    इसलिए आप रोज एक अंडे का सेवन करें सुबह अपने नाश्ते में भी अंडे का उपयोग कर सकते हैं जिससे आप दिन भर अपने आपको ऊर्जावान और फिजिकली फिट महसूस करेंगे.

    7- आंखों का व्यायाम करें – (Exercise the eyes in hindi)

    आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों की ज्योति बरकरार रखने के लिए हम आंखों का व्यायाम भी कर सकते हैं. आंखों के लिए कई व्यायाम होते हैं जैसे कि 8-10 बार आंखों से ऊपर नीचे की तरफ देखना दाएं बाएं देखना आंखों को गोल-गोल घुमाना.

    दूर स्थित किसी वस्तु पर कंसंट्रेट होकर देखना, आंखों की ऊपरी पुतलियों को 1 या 2 सेकंड के लिए दबाएं, आंखों के लिए ऐसे और भी कई व्यायाम होते हैं जो हम अपनी दिनचर्या में अपना कर अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं.


    8- नेत्र चिकित्सक से आंखों को चेक कराएं – (Eye checked by an eye doctor in hindi)


    हमारी आंखों की रोशनी कम होना, धुंधलापन, दूर दृष्टि दोष, निकट दृष्टि दोष, रतौंधी, मोतियाबिंद ऐसी कोई भी आंखों की बीमारी हो सकती है.

    पहले एक निश्चित उम्र में मनुष्यों के अंदर आंख की बीमारी देखी जाती थी लेकिन आजकल की गलत लाइफस्टाइल, खराब वातावरण, मोबाइल, लैपटॉप, टीवी इन सब वजहों से हमारी आंखों पर बहुत असर पड़ता है.

    आप देख सकते हैं कि आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी काफी मोटा चश्मा पहने हुए होते हैं. इसलिए कभी भी आपकी आंखों में कोई भी परेशानी आती है या आप महसूस करते हैं.

    तो आप अपनी आंखों को नेत्र चिकित्सक डॉक्टर से चेक करवाएं उनकी सलाह लें और बराबर कुछ समय के अंतराल में अपनी आंखों को चेक करवाते रहे.

    9- आंवले का सेवन – (Gooseberry in hindi)


    आप प्रतिदिन अपनी दिनचर्या में जो भी आहार लेते हैं उसमें आंवले का भी सेवन जरूर करें चाहे आप आंवले का अचार खा सकते हैं, आंवले का मुरब्बा, आंवले की कैंडी, कच्चा आंवला यह हर प्रकार से हमारी आंखों के लिए फायदेमंद होता है.

    आंवले के और भी कई सेहतमंद फायदे होते हैं लेकिन हम यहां स्पेशली आंखों के लिए बात कर रहे हैं. आंवले के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण, और कई विटामिन, खनिज तत्व पाए जाते हैं जो हमारी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं.

    आंखों की रोशनी तेज करने के लिए घरेलू उपाय – (Home remedies to brighten the eyes in hindi)

    हम यहां कुछ आंखों की देखभाल के लिए घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं लेकिन किसी भी उपाय को करने के पहले आप आयुर्वेदिक चिकित्सक या नेत्र चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

    1- जब भी हम सुबह उठते हैं और यदि आप सूर्योदय से पहले उठते हैं तो वह और भी अच्छा है तो सुबह उठकर सबसे पहले थोड़ा सा पानी लेकर मुंह के अंदर भर लीजिए फिर अपनी आंखों में कम से कम 20 बार ठंडे पानी से छींटे मारे.

    इसे करने से हमारे आंखों की गर्मी मुंह में भरे हुए पानी के साथ बाहर निकल जाती है और इसे निरंतर करने से हमारी आंखों को लाभ होता है.

    2- रात में सोने से पहले आप अपने पैरों को अच्छे से धोएं, पैरों को धोने के बाद सरसों के तेल से अपने पैरों के तलवों की अच्छे से मालिश करें इसे निरंतर करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और रात में नींद भी अच्छी आती है.

    3- सुबह-सुबह हरी घास पर नंगे पैर चलने से हमारी आंखों में काफी लाभ पहुंचता है.

    4- एक अच्छी क्वालिटी वाली बादाम, सौंफ, धागे वाली मिश्री इन तीनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर इसका मिश्रण बना लें और रात में सोते समय एक गिलास दूध के साथ रोज पिए.

    इससे हमारी आंखों की रोशनी बहुत तेजी से बढ़ती है और हमारे चश्मे का नंबर भी कम हो जाता है.

    5- जैसा कि पहले हम बता चुके हैं कि कुछ 6-7 बादाम और किशमिश आप रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे आप छीलकर खा सकते हैं या बादाम को पीसकर सुबह एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से आंखों को और भी फायदा होता है.

    6- सुबह उठते ही अपने मुंह की लार को अपनी आंखों के नीचे काजल की तरह लगाएं इसे निरंतर 6 से 7 महीने लगाने से हमारे हमारी आंखों को काफी फायदा पहुंचता है.

    7- रात में सोते समय एक बड़ी चम्मच त्रिफला पाउडर लेकर पानी से भरे एक कांच के गिलास में डालकर रख दें. सुबह इस पानी को आप छान लें और इस पानी से अपनी आंखों को लगातार 5 से 6 महीने तक धोए इससे आंखों की रोशनी में काफी फायदा होता है.

    8- गाय का घी यदि आप अपने कान के पीछे कनपटी पर धीरे-धीरे मालिश करते हैं तो इससे भी हमारी आंखों की रोशनी में काफी फायदा होता है.

    9- हमें अपने आहार में फलों का सेवन जरूर करना चाहिए और यदि हम मौसम के हिसाब से फल खाते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं हर रोज अंगूर खाने से हमारी रात में देखने की है क्षमता बढ़ती है.

    10- दिन में 2-3 बार आप गुलाब जल को अपनी आंखों में जरूर डालें क्योंकि गुलाब जल को डालने से हमारी आंखों को ठंडक मिलती है, हमारी मांसपेशियों को आराम मिलता है और हमारी आंखें भी स्वस्थ रहती हैं.

    11- काली मिर्च आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है इसलिए आप आटे में मेवा, काली मिर्च, देसी गाय का घी मिलाकर छोटे-छोटे लड्डू बना सकते हैं, इसके सेवन से हमारी आंखों की रोशनी में तीव्र वृद्धि होती है.

    12- प्रतिदिन अपने आहार में गाजर का सेवन जरूर करें कच्ची गाजर भी खा सकते हैं और गाजर, पालक, चुकंदर, आंवला इन सब का जूस निकालकर भी पी सकते हैं. गाजर और पालक दोनों ही हमारी आंखों के लिए फायदेमंद होती है.

    13- चश्मा हटाने के लिए या आंखों की रोशनी तेज करने के लिए आप योगा भी कर सकते हैं जैसे कि अनमोल विलोम, शवासन, त्राटक आसन, सर्वांगासन.

    आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं, घरेलू उपाय, कारण और टिप्स

    आंखों की रोशनी कम होने के कारण – (Eyesight due to low in hindi) 

    1- लगाकर टीवी देखना वह भी बहुत पास से हमारी आंखों के कमजोर होने का कारण बन सकती है क्योंकि टीवी से निकलने वाली हानिकारक किरणे सीधे हमारी आंखों पर असर डालती हैं.

     जिससे हमारी आंखें धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है यह परेशानी बच्चों में अधिकतर देखी जा सकती है.

    2- ज्यादातर धूप में काम करने से या सूर्य को बहुत देर तक देखने से सूरज की हानिकारक किरणे हमारे आंखों के कॉर्निया को जला सकती हैं इसलिए ज्यादा देर धूप में ना रहे.

    3- आजकल आप जिसे भी देखें हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है बहुत से लोग मोबाइल का यूज़ 1-2 घंटे तक लगातार करते रहते हैं उनमें गेम खेलते रहते हैं, नेट चलाते रहते हैं.

    ज्यादा टाइम तक और लगातार मोबाइल को देखने से उससे निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणे हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाती है.

    4- पढ़ाई करते समय रोशनी की कमी से हमारी आंखों की पुतलियां फैल जाती हैं जिससे हम दूर और पास का फर्क करने में परेशानी आने लगती है इसलिए पढ़ते समय पर्याप्त रोशनी का होना हमारी आंखों के लिए अच्छा होता है.

    5- आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ गई है हम हर काम अब कंप्यूटरर, लैपटॉप, मोबाइल, टैब पर करने लगे हैं.

    ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने से हमारी आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है, आंखों में खुजली होना, ड्राई आई सिंड्रोम की बीमारी भी हो सकती है.

    6- लगातार धूम्रपान करने से हमारी आंखों की रोशनी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है और आंखों से जुड़ी हुई कई बीमारियां भी होने का खतरा रहता है.

    7- खराब वातावरण, प्रदूषण, धूल मिट्टी की वजह से भी हमारी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है.

    8- हमारी रोज की दिनचर्या में हम जो आहार का सेवन कर रहे हैं उसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिंस ना मिलने के कारण हमारी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है.

    आंखों की देखभाल के लिए कुछ और टिप्स – (Some tips for eye care in hindi)

    1- धूप में निकलते समय हमेशा सनग्लासेस पहने.

    2- कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय बीच-बीच में हमें अपनी आंखों को आराम देना चाहिए, हाथों की हथेलियों को रगड़ कर अपनी आंखों के ऊपर लगाना चाहिए, पलक झपकते रहना चाहिए. कंप्यूटर पर काम करते समय आप निरंतर कंप्यूटर स्क्रीन को ना देखें और हो सके तो बीच में जाकर अपनी आंखों को ठंडे पानी से बार-बार धोएं जिससे आपकी आंखों को काफी आराम मिलेगा.

    3-आंखों की देखभाल के लिए हमें पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है इसलिए आप कम से कम 7-8 घंटे जरूर सोए.

    4- सर्दियों के दिनों में पेड़-पौधों के ऊपर जमी हुई ओस की बूंदों को अपनी आंखों के नीचे काजल की तरह लगाने से फायदा होता है.

    5- जब भी आप पढ़ाई या कोई भी बारीकी काम कर रहे हैं जिसमें आपकी आंखों का कंसंट्रेशन ज्यादा है तब आपके पास पर्याप्त मात्रा में रोशनी होनी चाहिए.

    6- पढ़ते समय आंखों और किताबों के बीच में कम से कम 12 इंच की दूरी होनी चाहिए.

    7- जब भी आप टीवी देख रहे हो और मोबाइल चला रहे हो तो हमेशा लाइट जला कर जरूर रखें.

    8- आंखों की रोशनी तेज करने के लिए या आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हमें लहसुन और प्याज का इस्तेमाल अपने आहार में जरूर करना चाहिए और सलाद के रूप में भी आप प्याज को खा सकते हैं.

    9- आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए और आंखों से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए हमें विटामिन A का सेवन अधिक करना चाहिए विटामिन A के स्रोत जैसे कि चुकंदर, दूध, टमाटर, पनीर, गाजर, हरी सब्जियां, पपीता, आम, पीले रंग के फल इन सब का सेवन करते रहें.

    निष्कर्ष – (The conclusion in hindi)

    हमने अपने इस लेख में बताया है कि आंखों की रोशनी तेज करने के लिए घरेलू उपाय होते हैं, हम किन चीजों का सेवन करके अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं.

    आंखे कमजोर होने के क्या कारण होते हैं आंखें हमारे शरीर का सबसे अनमोल अंग होती है. जिनके बिना हमारी जिंदगी एक अंधेरे के सिवा और कुछ नहीं इसलिए हमें अपनी आंखों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.

    यदि आपको लगता है कि हमारी आंखों में कुछ परेशानी हो रही है या आपकी नजर कमजोर हो रही है. तो आप शीघ्र ही नेत्र चिकित्सक से अपनी आंखों को चेक करवाए उसमें लापरवाही ना बरतें और विटामिन A युक्त जैसे कि गाजर, चुकंदर, आम, पपीता, हरी सब्जियां खूब खाएं.

    जब भी हम भोजन करते हैं तब आप सब्जियों का सेवन ज्यादा करें क्योंकि सब्जियों के अंदर वह सारे विटामिंस होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं.

    अब अंत में यही कहूंगा कि आप अपनी आंखों का विशेष तौर से ध्यान रखें लापरवाही ना करें आंखें हैं तो सब कुछ है. धन्यवाद

    और भी पढ़ें

    Share Post

    0 Comments: