प्याज के बेहतरीन 15 फायदे, पोषक तत्व, घरेलू उपाय और नुकसान - Onion benefits, Nutrients, home remedies and side effects in hindi

प्याज के बेहतरीन 15 फायदे, घरेलू उपाय और नुकसान

प्याज (onion) जितनी जरूरी हमारी सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए होती है उससे कहीं ज्यादा वह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. प्याज के सेवन से हमारे सेहत को बहुत सारे कमाल के फायदे होते हैं.

हम अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं की प्याज के क्या सेहतमंद फायदे हैं, इससे जुड़ी हुई कुछ जानकारी, घरेलू उपाय, पोषक तत्वों (Nutrients) की मात्रा और नुकसान.

अगर हम डॉक्टरी भाषा में बात करें तो प्याज के अंदर एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कार्सिनोजेनिक (Anti-carcinogenic), विटामिन A, B6, आयरन, पोटेशियम, फाइबर और भी बहुत सारे पोषण तत्व मौजूद होते हैं.

जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं जिससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) मजबूत होती है और हम कई छोटी-छोटी बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं.


कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह मानना है की प्याज के सेवन से पुराने अस्थमा, आम सर्दी-जुकाम, खांसी, हृदय रोग बीमारियों के इलाज में बहुत फायदा होता है. प्याज के अंदर क्यूसेट्रिन (quesetrin) तत्व होता है जो हमारी कुछ बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है.

जैसे कि हृदय, पौरुष ग्रंथि, रक्त कोशिकाओं से संबंधित बीमारियों को दूर करता है.प्याज का उपयोग हम जड़ी बूटी और औषधियों के रूप में भी प्राचीन काल से करते आ रहे हैं कई आयुर्वेद चिकित्सक प्याज का उपयोग अपनी औषधियों को बनाने के लिए करते थे.

    प्याज से जुड़ी हुई कुछ जानकारी – (Some information related to onion in hindi)

    • प्याज का वैज्ञानिक नाम एलियम सेपा (Allium cepa) है. 
    • प्याज की तासीर ठंडी होती है इसलिए हमें गर्मियों में इसका सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर के अंदर ठंडक बनी रहे. 
    • प्याज एक वनस्पति का रूप है जिसे हम अपनी सब्जियों में, सलाद में और कई तरह से उपयोग में लाते हैं. 
    • सबसे ज्यादा प्याज की खेती महाराष्ट्र में होती है इसके अलावा कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और बिहार राज्यों में भी होती है. 
    • विश्व में सबसे ज्यादा प्याज की खेती चीन मे होती है और भारत दूसरे स्थान पर है. 
    • अलग-अलग राज्यों में हम प्याज को अलग-अलग नामों से जानते हैं जैसे हिंदी में पायजोर, कंदा, डुँगरी, तमिल मे वैंगयम, मलयालम में सावना, बंगाली में पायजाज, गुजराती में कंदा, अंग्रेजी में ओनियन (onion) और मराठी में कंदा कहते हैं.
    • विश्व भर में प्याज की कई प्रजातियां पाई जाती हैं जैसे कि पीला प्याज, मीठा प्याज, सफेद प्याज, लाल प्याज, हरा प्याज,लीक. 

    प्याज के सेहतमंद फायदे – (Healthy benefits of onion in hindi) 

    प्याज के सेवन से हमें कई सेहतमंद फायदे होते हैं यह हमारी खाने की डिशेस को तो स्वादिष्ट बनाती ही है लेकिन इसके सेवन से हम कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं. प्याज के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन खनिज और बहुत से ऐसे पोषण तत्व होते हैं जो हमारी सेहत को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं प्याज के फायदे विस्तार में.


    1- प्रतिरक्षा प्रणाली को करें मजबूत – (Strengthen the immune system in hindi)


    हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) या रक्षा तंत्र का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह हमारी कई बैक्टीरियो से, वायरल संक्रमण, हल्का सर्दी, खासी, बुखार इन सब बीमारियों से बचाता है. प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होने के लिए हमें विटामिन C, फाइटोकेमिकल और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की जरूरत होती है.

    प्याज के अंदर यह सारे तत्व पाए जाते हैं यदि आप प्याज का सेवन करते हैं यह तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, आपके शरीर के अंदर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालते हैं और हमें कई बीमारियों से लड़ने में सुरक्षा प्रदान करते हैं.

    2- कोलेस्ट्रोल को करें कम – (Reduce cholesterol in hindi)


    हमारे शरीर के अंदर कोलेस्ट्रॉल एक निश्चित मात्रा में होना चाहिए अधिक कोलेस्ट्रोल का होना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

    अधिक कोलेस्ट्रॉल या खराब कोलेस्ट्रॉल जब हमारी कोशिकाओं के अंदर जमने लगता है तो हमारे शरीर के अंदर खून का संचार सही रूप से नहीं हो पाता है.

    इससे हमें हृदय संबंधित बीमारियां भी होने लगती हैं जैसे हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक. प्याज के अंदर मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अंदर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालते हैं और हमारी कोशिकाओं को और हृदय को स्वस्थ रखते हैं.

    3- आंखों की देखभाल के लिए – (For eye care in hindi)


    यह तो हम सब लोग जानते ही हैं कि जब हम प्याज को काटते हैं तो हमारी आंखों से आंसू आने लगते हैं. प्याज का सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद होता है यह हमारी आंखों को कई रोगों से बचाता है.

    प्याज के अंदर ग्लूटाथिओन (Glutathione)  तत्व होता है जो प्रोटीन का ही एक प्रकार है और प्याज के अंदर विटामिन A पाया जाता है जो हमारी आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

    आंखों की रोशनी कम होने पर यदि हम प्याज के रस को आंखों में डालते हैं तो यह हमारी आंखों की रोशनी, मोतियाबिंद जैसी बीमारी, आंखों में पानी आना इन सब के लिए फायदेमंद होता है लेकिन यह आप किसी आंखों के डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करें.

    4- पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद – (Beneficial for digestive system in hindi)


    गलत खानपान की वजह से हमारी पाचन क्रिया धीरे-धीरे खराब होने लगती है और हमें गैस, एसिडिटी, जलन, पेट दर्द, पेट सही से साफ ना होना, और कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

    यदि हम प्याज का सेवन करते हैं तो काफी हद तक हम अपनी पाचन क्रिया को सही कर सकते हैं क्योंकि प्याज के अंदर फाइबर, सैपोनिन (Saponin) तत्व पाए जाते हैं जो पेट के इन सब रोगो के लिए फायदेमंद होते हैं.

    प्याज में फाइबर की मात्रा होने से यह हमारे मल को मुलायम बनाता है और हमारे पेट को सही से साफ करने में भी मदद करता है. प्याज के अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करते हैं और पेट में होने वाली ऐठन और सूजन को भी कम करते हैं.


    5- एनीमिया के लिए फायदेमंद- (Beneficial for anemia in hindi) 


    जब हमारे शरीर में खून की कमी या आयरन की कमी हो जाती है तो उसे हम एनीमिया कहते हैं कभी-कभी यह बीमारी हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है.

    यदि आप नियमित रूप से प्याज का सेवन करते हैं तो यह आपकी खून की कमी को भी धीरे-धीरे पूरा करता है.

    क्योंकि प्याज के अंदर फोलेट, आयरन, फाइटोकेमिकल तत्व होते हैं जो हमारी खून की कमी को पूरा करने के लिए उत्तरदाई होते हैं.

    100 ग्राम प्याज के अंदर आयरन की मात्रा 0.0.21 mg और फोलेट की मात्रा 5% होती है तो हम यह कह सकते हैं कि एनीमिया के इलाज के लिए भी प्याज का सेवन फायदेमंद होता है.

    6- मजबूत हड्डियों के लिए – (For stronger bones in hindi) 


    बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं थोड़ी सी चोट लगने पर ही हमारी हड्डियों में फैक्चर आ सकता है, जोड़ों में दर्द होने लगता है, सूजन भी आ जाती है, ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर होना) यह सब समस्या आने लगती हैं.

    यदि हम नियमित एक प्याज का सेवन रोज करते हैं चाहे वह महिलाएं हो या पुरुष तो उनकी हड्डियां 5% मजबूत होती हैं.उनसे जो लोग प्याज का सेवन नहीं करते हैं.

    अर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार प्याज में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो प्रोस्टाग्लैडिंस, हिस्टामाइन के प्रभाव को भी कम करते है इसलिए हमें अपने आहार में प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए.
    प्याज के बेहतरीन 15 फायदे, घरेलू उपाय और नुकसान
    Benefits of onion

    7- स्वस्थ हृदय के लिए – (For a healthy heart in hindi)


    यदि हमारा हृदय स्वस्थ है तो हम भी स्वस्थ रहेंगे बढ़ती उम्र के साथ गलत खानपान की वजह से हमें हृदय संबंधित बीमारियां भी होने लगती हैं जैसे हाइपरटेंशन, हार्ट स्ट्रोक, हार्टअटैक आना.

    जब हमारा हृदय कोशिकाओं के द्वारा सही रूप से खून का संचार या पंपिंग नहीं कर पा रहा हो या खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो गई हो तब हमें हृदय संबंधित बीमारियां होने लगती है.

    यदि हम प्याज का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो प्याज के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर, कोशिकाओं से विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं.

    कैंब्रिज रिपोर्ट के अनुसार प्याज में फलेवोनोएड पाया जाता है जो हमारे शरीर के अंदर से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित भी रखता है प्याज के अंदर कवेरसेटिन गुण होता है जोकि हृदय के लिए अच्छा होता है.


    8- कैंसर में फायदेमंद – (Beneficial in cancer in hindi)

    कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है और यह कई प्रकार का होता है. कई वैज्ञानिकों के अनुसार प्याज में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अंदर कैंसर का कारण बनने वाली कोशिकाओं और जीवाणुओं को बढ़ने से रोकता है.

    प्याज के अंदर विटामिंस C, कवेरसेटिन गुण पाए जाते हैं जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं और हमारी कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में हमें मदद करते हैं. इसलिए हमें अपने आहार में प्याज का सेवन कैंसर की रोकथाम के लिए जरूर करना चाहिए.

    9- मधुमेह – (Diabetes in hindi) 


    गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हमें मधुमेह जैसी बीमारियां भी होने लगती है पहले यह बीमारियां एक निश्चित आयु के बाद होती थी लेकिन अब यह किसी भी उम्र में देखने को मिल सकती है. यदि आप नियमित प्याज का सेवन करते हैं तो यह आपके ग्लूकोस के स्तर को कम करता है उसे संतुलित रखता है.

    इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है यदि हम मधुमेह जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो हमारे लिए प्याज का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि इसके अंदर क्रोमियम पाया जाता है जो डायबिटीज जैसी बीमारियों के इलाज के लिए फायदेमंद होता है.

    10- कान दर्द में लाभदायक – (Beneficial in ear pain in hindi)


    यदि आपके यदि कानों में किसी वजह से दर्द हो रहा है तो आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज को गर्म करके उसका रस निकालकर एक रुई में भिगोकर कान में डालने से कान दर्द में राहत मिलती है. बहुत से लोग कान की बीमारियों में प्याज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह एक बार जरूर ले.


    11- त्वचा की देखभाल के लिए – (Skin Care in hindi)


    यदि हमें अपनी त्वचा की देखभाल करनी है तो हमें कई विटामिन और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. प्याज के सेवन से या प्याज के रस में विटामिन A, विटामिन C , विटामिन E पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

    प्याज के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और प्याज एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करती . अगर हम किसी प्रकार से जल जाते हैं तो प्याज का रस लगाने से जलन भी कम होती है और जलने का निशान भी धीरे-धीरे गायब हो जाता है.

    12- एंटी-एजिंग - (Anti-aging in hindi) 


    जब हमारी उम्र धीरे-धीरे बढ़ने लगती है तो हमारे चेहरे पर झुरिया, आंखों के नीचे डार्क सर्कल, माथे पर फाइन लाइंस दिखने लगती है. प्याज के सेवन से या प्याज के रस का उपयोग करके हम बढ़ती हुई उम्र को भी थोड़ा कम कर सकते हैं.

    क्योंकि प्याज के अंदर विटामिन C, विटामिन A, विटामिन E पाया जाता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी होता है और यह साथ में हमारी सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से बचाते हैं और समय के साथ त्वचा पर आने वाली झाइयों और झुर्रियों को भी कम करते हैं.

    13- बालों की हर तरह से देखभाल के लिए – (hair care in every way in hindi) 


    हर कोई चाहता है कि उनके बाल घने, मजबूत, काले और सिल्की रहे हमारे बाल ही है जो हमें गुड लुकिंग देते हैं हमारे चेहरे की पूरी रौनक हमारे बालों से ही रहती है. प्याज के इस्तेमाल से हम अपने बालों की हर तरह से देखभाल कर सकते हैं. प्याज के अंदर सल्फर, कैरोटीन पोषक तत्व होते हैं जो बालों की देखभाल के लिए जरूरी होते हैं.

    प्याज के रस को बालों में लगाने से हमारे बालों की कोशिकाओं का निर्माण होता है, यह जड़ से मजबूत होते हैं, हमारे सिर मे होने वाले डैंड्रफ और बैक्टीरिया को भी खत्म करता है, हमारे बाल चमकदार बनते हैं, बालों का झड़ना भी कम होता है.

    कई अध्ययनों के अनुसार यह देखा गया है कि प्याज के इस्तेमाल से दूसरे लोगों की तुलना में हमारे बाल अधिक लंबे, घने और मजबूत पाए गए.

    14- लू लगने से बचाए – (Avoid sunstroke in hindi) 

    गर्मियों में सबसे ज्यादा समस्या हमें बाहर निकलने में होती है क्योंकि सूरज का इतना ज्यादा तापमान होता है कि मानो बगल में आग जल रही हो.

    कभी भी हम अपने काम से गर्मी में बाहर जाते हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर और खाली पेट तो बिल्कुल ना जाए आप अपने आहार में प्याज को जरूर इस्तेमाल करें और ऐसा कहा जाता है कि यदि आप बाहर जा रहे हैं तो आप अपनी पॉकेट में एक प्याज को साथ में ले लीजिए जिससे यह आपको लूं लगने से बचाती है.
    प्याज के बेहतरीन 15 फायदे, घरेलू उपाय और नुकसान
    Benefits of onion

    15- कील-मुहांसों में फायदेमंद – (Beneficial in nail-acne in hindi) 


    जब हमारे चेहरे पर कील-मुंहासे हो जाते हैं तो हमें अपना चेहरा अपने आप में भी अच्छा नहीं लगता है. प्याज के इस्तेमाल से हम कील-मुहांसों की समस्या को भी दूर कर सकते हैं क्योंकि प्याज के अंदर एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल्स, एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं कील-मुंहासे की समस्याओं को दूर करते हैं.

    प्याज के घरेलू उपाय – (Onion home remedies in hindi)

    प्याज के क्या घरेलू उपाय या नुस्खे होते हैं इसका किस प्रकार हम इस्तेमाल करके अपनी सेहत को सेहतमंद रख सकते हैं आइए जानते हैं.

    1- कान दर्द होने पर यदि हम प्याज के रस को रुई में भिगोकर डालने से कान दर्द में फायदा होता है.

    2- मासिक धर्म से जुड़ी हुई समस्या में भी प्याज के रस में शहद मिलाकर इसके सेवन से बहुत फायदा होता है और दर्द में भी काफी आराम मिलता है.

    3- अदरक का रस और प्याज का रस एक चम्मच सुबह-शाम लेने से हमें थकान, सुस्ती, कमजोरी महसूस नहीं होती है.

    4- यदि आप 2 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच प्याज का रस, 1/2 चम्मच दूध चुटकी भर जायफल के मिश्रण को त्वचा के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी त्वचा को एक नया निखार देता है.

    5- शहर के साथ प्याज के रस को मिलाकर पीने से यह हमारी खांसी में आराम देता है.

    6- प्याज का रस निकालकर बालों की मालिश करने से यह हमारे बालों को घने, लंबे और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है.

    7- यदि आप सरसों के तेल में प्याज को मिक्स करके बालों पर लगाते हैं तो यह आपके बालों की कुदरती चमक को बरकरार रखता है.

    8- कीड़े-मकोड़े औऱ मस्सों के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि हम प्याज का अर्क इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारी यौन क्षमता को बढ़ाता है.

    9- ऐसा कई रिसर्च के द्वारा भी प्रमाणित किया गया है. प्याज का रस निकालकर उसमें शहद मिलाकर सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है.

    10- प्याज के रस में टेस्ट के लिए मिश्री मिलाकर चाटने से कफ की परेशानी को जल्द ही ठीक करता है.

    11- यदि हमारे सिर में दर्द हो रहा है तब हम प्याज के सफेद कंद को सूंघ सकते हैं जिससे हमारे सिर दर्द में काफी आराम मिलता है.

    प्याज के पोषक तत्वों की मात्रा – (Onion Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    According to the USDA National Nutrients Database

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity) अनुशंसित आहार भत्ता (Recommended Dieatry Allowance - The estimated amount of a nutrient per day for good health)
    ऊर्जा (Energy) 40 Kcal 2 %
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 9.34 g 7 %
    प्रोटीन (Protein) 1.10 g 2 %
    टोटल फैट (Total fat) 0.10 g 0.5 %
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg 0 %
    फाइबर (Dietary Fiber) 1.7 g 4.5 %
    विटामिन (Vitamin A) 2 IU 0 %
    विटामिन (Vitamin C) 7.4 mg 12 %
    विटामिन (Vitamin E) 0.02 mg 0 %
    फोलटेस (Folates) 19 µg 5 %
    सोडियम (Sodium) 4 mg 0 %
    पोटेशियम (Potassium) 1.46 mg 3 %
    थायमिन (Thiamin) 0.046 mg 4 %
    राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.027 mg 2 %
    नियासिन (Niacin) 0.116 mg 1 %

    प्याज के नुकसान – (Side effect of onion in hindi) 

    किसी भी चीज के अपने नुकसान और फायदे होते हैं कोई भी चीज हमें नुकसान तब करती है जब हम उसका अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं या हमें उसकी सेवन करने की विधि पता नहीं है हो वैसे तो प्याज के बहुत सेहतमंद फायदे हैं लेकिन आइए जानते हैं इसके हमें क्या नुकसान हो सकते हैं?

    1- यदि आप प्याज के रस का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करते हैं इससे यदि आपको किसी प्रकार की खुजली, रैशेज हो रहे हैं तो आप उसका इस्तेमाल ना करें.

    2- अगर आप कच्ची प्याज का सेवन करते हैं तो आपके मुंह से बहुत तेज बदबू आने लगती है और कोई भी व्यक्ति आसानी से समझ जाता है कि आप प्याज खाकर आ रहे हैं प्याज में यह गंध उसमें मौजूद सल्फर के कारण होती है.

    3- प्याज का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमें जलन, गैस, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है.

    4- जब महिला गर्भवती होती है तो उसे प्याज का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उसे सीने मे जलन की समस्या हो सकती है.

    5- यदि आपको प्याज खाने से एलर्जी हो रही है तो आपको एस्प्रिन और प्याज नहीं खाना चाहिए.

    6- यदि आप प्याज का सेवन करते हैं तो आप लिथियम सॉल्ट से बनी दवाएं लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

    7- यदि आप हरे प्याज का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो यह आपकी खून को अधिक मात्रा में पतला कर सकती है क्योंकि हरे प्याज में सबसे ज्यादा विटामिन K की मात्रा होती है.

    निष्कर्ष – (The conclusion in hindi)

    हमने अपनी इस पूरी पोस्ट में यह बताया है कि प्याज क्या होती है, इससे जुड़ी हुई कुछ जानकारी, प्याज के क्या सेहतमंद फायदे होते हैं, प्याज को हम कैसे घरेलू नुस्खों की तरह उपयोग करते हैं, प्याज में पोषण तत्वों की क्या मात्रा होती है और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं.

    यदि हम इस पोस्ट का निष्कर्ष निकालते हैं तो हमें प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह हमारे हृदय, कैंसर, त्वचा, बालों के लिए, डायबिटीज इन सब में ही फायदेमंद होती है.

    अब गर्मियों का सीजन आने वाला है इस सीजन में हमें अपने आहार में प्याज को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए इससे आप गर्मियों में धूप, लू, डिहाइड्रेशन से भी बचे रहेंगे धन्यवाद.

    यह भी जरूर पढ़ें



    Share Post

    0 Comments: