अदरक के 15 फायदे, घरेलू उपाय, पोषक तत्व और नुकसान - Benefits of Ginger (adrak), Home Remedy, Nutrients and Side effects in hindi

अदरक के 15 फायदे, घरेलू उपाय, पोषक तत्व और नुकसान - (Benefits of Ginger (adrak), Home Remedy, Nutrients and Side effects in hindi)

हम अपने इस लेख में बताने जा रहे हैं कि अदरक के क्या सेहतमंद फायदे हैं, इसके क्या घरेलू उपाय हैं, अदरक के अंदर पोषक तत्वों की क्या मात्रा होती है और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं.

यह तो आप सभी जानते हैं की अदरक को हम बहुत ही अच्छे घरेलू मसाले के रूप में जानते हैं लेकिन अदरक मसाले के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से संपन्न हैं.

प्राचीन काल से ही अदरक का उपयोग औषधियों में, आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जा रहा है खासकर अदरक का सबसे ज्यादा उपयोग हम सर्दियों में अपनी चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं.

अदरक की चाय का स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ में अदरक की चाय हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है.


अदरक के अंदर कई गुण पाए जाते हैं जैसे कि एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी,एंटीवायरल और एंटीफंगल आदि यह सभी गुण हमें कई बीमारियों से बचाते हैं और हमें सेहतमंद भी रखते हैं. भारत के कई ग्रंथों में अदरक को एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में बताया गया है.

जो हम छोटी-छोटी कई बीमारियों के लिए उपयोग करते थे जैसे दस्त, दांत का दर्द, सर्दी, जुखाम, फेफड़े संबंधित रोग, गठिया (जोड़ों के दर्द) के लिए आदि.

अदरक के अंदर प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर की सेहत के लिए या हमें सेहतमंद रखने के लिए बहुत जरूरी है.


    अदरक संबंधित जानकारी – (Ginger information in hindi)


    • अदरक का वानस्पतिक नाम - जिनजिबेर ओफ़िसिनेल है.
    • अदरक की 150 प्रजातियां पूरे विश्व भर में पाई जाती हैं.
    • भारत में अदरक की खेती केरल, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मेघालय मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में की जाती है.
    • अदरक उत्पादन करने वाले सबसे बड़े राज्य केरल और मेघालय है.
    • आयुर्वेदिक ग्रंथों में अदरक को एक शक्तिशाली पाचक या हमारी पाचन शक्ति को सही और भूख बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता था.
    • अदरक के अन्य भाषाओं में नाम जैसे आदू (गुजराती), अले (मराठी), आदा (बंगाली), इल्लाम (तमिल), अल्ला (कन्नड़), अदरक (हिंदी, पंजाबी), ginger (अंग्रेजी).


    अदरक के सेहतमंद फायदे – (Health benefits of ginger in hindi)

    अदरक के बहुत से चमत्कारी फायदे होते हैं हमारी सेहत के लिए क्योंकि हम अदरक का उपयोग हम प्राचीन काल से करते आ रहे हैं. आयुर्वेदिक ग्रंथों में हमें अदरक का विवरण मिलता है कि हम अदरक को कैसे जड़ी बूटियों के रूप में उपयोग में लाते थे.

    और बहुत से शोधों से यह पता भी चला है कि अदरक जड़ी बूटी या औषधियों के रूप में किसी दूसरी औषधियों की तुलना में बहुत उपयोगी और महत्वपूर्ण थी. अदरक के क्या-क्या फायदे होते हैं आइए जानते हैं विस्तार में.

    1. सर्दी-खांसी-जुकाम में फायदेमंद - (Beneficial in cold cough) 


    सर्दी-जुखाम, खांसी और फ्लू आदि, यह सब छोटी-छोटी बीमारियां है लेकिन इनके होने से हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और हमारी पूरी दिनचर्या का जो रूटीन होता है वह भी खराब हो जाता है और ना ही हमारा मन किसी काम में लगता है.

    सदियों से अदरक का उपयोग हम अपनी सर्दी, खासी और जुखाम को खत्म करने के लिए और उनसे बचने के लिए करते आ रहे हैं. क्योंकि अदरक के अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इन बैक्टीरिया को खत्म करता है और इन्हें बढ़ने से रोकता है.

    अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए अदरक हमारे शरीर को गर्मी प्रदान करता है और इन छोटी-छोटी बीमारियों से सुरक्षा करता है.

    2. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए – (To strengthen the immune system in hindi)


    आज के समय में हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि जिस तरह के वातावरण में हम रह रहे हैं हमें बहुत सी बीमारियां होने लगती हैं. यदि आप अपने आहार में या अलग से अदरक का उपयोग करते हैं तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.

    क्योंकि अदरक के अंदर एंटीबैक्टीरियल, anti-inflammatory और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के अंदर से विषैले तत्वों को या बैक्टीरिया को बाहर निकालता है और हमारी अंदरूनी शक्ति को मजबूत बनाता है.


    3. पाचन शक्ति को करें दुरस्त- (Improve digestion power in hindi) 


    आज के समय में हर कोई अपनी पेट की समस्याओं से परेशान हैं हर किसी को किसी ना किसी प्रकार की शिकायत है जैसे एसिडिटी, गैस, कब्ज, ऐठन, मरोड़, खाना सही से ना पचना आदि.

    हम अदरक का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो करते ही हैं लेकिन अदरक के उपयोग से हम अपने पेट की समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं.

    अदरक के सेवन से यह हमारे मल को मुलायम बनाता है, हमारी मल को नीचे धकेलता है, साथ ही में और हमारे पेट की मरोड़ को भी कम करता है यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और आप को स्वस्थ रखता है.

    प्राचीन काल में अदरक का उपयोग पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए, सही करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा उपयोग किया जाता था.

    4. गठिया रोग के लिए – (For arthritis. In hindi) 


    गठिया रोग या अर्थराइटिस आजकल एक आम बीमारी बन गई है और यह किसी भी उम्र के लोगों में होने लगी है. गठिया रोग में हमारे हाथों में, पैरों के जोड़ों में या हमारे शरीर के किसी भी अंग में सूजन, दर्द और गर्माहट जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. गठिया रोग का दर्द बहुत ही भयानक होता है और असहनीय होता है.अदरक के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होता है.

    जो आपके गठिया रोग जैसी बीमारियों को सही करने के लिए इसे कम करने के लिए फायदेमंद है. यदि आप अदरक के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके जोड़ों के दर्द के लिए या गठिया रोग के दर्द के लिए एक तरह का चमत्कारिक वरदान है. कई अध्ययनों के अनुसार यह पाया गया है कि अदरक के जूस का उपयोग करने से यह हमारे सूजन को कम करता है और हमारे दर्द को भी कम कर देता है.


    5. खराब कोलेस्ट्रॉल को करें कम – (Reduce bad cholesterol in hindi)


    गलत खानपान की वजह से हमारी कोशिकाओं के अंदर कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में एकत्रित होने लगता है जिससे हमारे खून का संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाता है और हमें कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. सबसे ज्यादा खतरा हमारे हृदय को होता है क्योंकि जब खराब कोलेस्ट्रॉल हमारी कोशिकाओं के अंदर बढ़ जाता है.

    तो हमारे हमारा हृदय हमारे खून का संचार सही से नहीं कर पाता है और हमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां हो जाती है. अदरक या इसके जूस के सेवन से हम अपने शरीर की कोशिकाओं से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकाल सकते हैं और साथ ही में हमारा हृदय भी स्वस्थ रहता है.

    6. सुंदर त्वचा के लिए – (for beautiful skin in hindi)

    आज के समय में हर कोई सुंदर दिखाना चाहता है स्मार्ट लगना चाहता है वह चाहता है कि उसका चेहरा साइन करें, गिलो मारे इसके लिए भी आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    अदरक के उपयोग से आप अपनी त्वचा की एंजिंग समस्या को, कहीं भी जले हुए के निशान को सही करने के लिए, मुंहासे, दाग धब्बे और अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कर सकते हैं.

    बहुत से लोग अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए अदरक के घरेलू उपयोग का भी प्रयोग करते हैं.

    7. वजन या मोटापा करे कम – (Lose weight or obesity in hindi)


    ज्यादा वजन या मोटापा हमारे शरीर की सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है क्योंकि इससे हमें कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है. हम जितने स्लिम और फिट रहेंगे उतने ही स्वस्थ रहेंगे. गलत खानपान की वजह से और ज्यादा फ़ैटी और ऑयली चीज खाने से हमारा वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और हमारे शरीर पर चर्बी चढ़ने लगती है.

    आपके शरीर का जितना मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा आपका वजन भी उतना ही बढ़ेगा. अदरक के सेवन से आप अपने मेटाबॉलिज्म को घटा सकते हैं और धीरे-धीरे अपने शरीर पर चढ़ी हुई चर्बी को भी कम कर सकते हैं.


    8. कैंसर के लिए फायदेमंद – (Beneficial for cancer in hindi) 


    कैंसर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है और यह कई प्रकार का होता है यदि हम अदरक का सेवन करते हैं तो यह कैंसर से विकसित होने वाली कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करता है और उन्हें विकसित होने से रोकता भी हैं. जनरल ऑफ बायोमेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी की प्रकाशित एक रिपोर्ट में अदरक के पौधे और इसके अंदर इतने तरह के रसायन तत्व, गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन कैंसर इन सब में भी बहुत लाभदायक है.


    9. बालों की देखभाल के लिए – (For hair care in hindi) 


    आज के समय में बालों का झड़ना, गंजापन, दो मुंह बाल, बालों में डैंड्रफ, रूखे बाल इन सब की समस्या को कम करने के लिए आप अदरक का घरेलू उपयोग कर सकते हैं. अदरक का रस पानी में मिलाकर आप अपने बालों की जड़ों में लगा सकते हैं.

    आप अदरक के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. जिससे आपके बालों की ग्रोथ भी होगी, डैंड्रफ, बालों का झड़ना यह सारी समस्याएं दूर भी होंगी और आपके बाल सिल्की, मुलायम और शाइनिंग भी करेंगे.

    10. डायबिटीज में लाभदायक – (Beneficial in diabetes in hindi) 


    आज के समय में गलत खानपान, गलत लाइफस्टाइल की वजह से हमें बहुत सी बीमारियां होने लगती है. जैसे कि डायबिटीज बीमारी है जो मनुष्य को एक बार हो जाए तो पूरी जिंदगी उसका पीछा नहीं छोड़ती है.

    डायबिटीज से हमारे शरीर में और भी कई नुकसान देखने को मिल सकते हैं जैसे आंखों में परेशानी, किडनी, लीवर, पैरों में परेशानियां होना.

    डायबिटीज में हमारे शरीर के अंदर शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. ऑस्ट्रेलिया में सिडनी यूनिवर्सिटी के एक शोध की रिपोर्ट के अनुसार अदरक डायबिटीज पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है यह आपकी शुगर की मात्रा को कंट्रोल भी करता है और हमारे शरीर की दूसरी अंगों को प्रभावित होने से भी बचाता भी है.

    हृदय के लिए अदरक के लाभ

    11. स्वस्थ हृदय – (Healthy heart in hindi) 


    यदि हम अदरक का सेवन करते हैं तो यह हमारे हृदय को भी स्वस्थ रखता है क्योंकि अदरक के अंदर बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी हृदय की कोशिकाओं के अंदर उपस्थित खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है जिससे हमारा हृदय सही से ब्लड पंपिंग करता है और नसों में खून का संचार सही रूप से होता है.

    आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी अदरक का उपयोग हृदय को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता था . कई रिपोर्टों के अनुसार भी यह साबित हुआ है कि अदरक का सेवन हमारे हृदय के लिए बहुत ही अच्छा है. अदरक के सेवन से हमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन जैसी खतरनाक बीमारियों के होने की संभावना भी कम होती है.


    12.भूख बढ़ाए – (Increase appetite in hindi)


    बहुत से लोगों को भूख ना लगने की शिकायत भी होती है खासकर कि बच्चों में. भूख ना लगने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं हो, आपका जी मचलता है, या आप अंदर से मानसिक रूप से परेशान हैं.

    इन सभी परेशानियों के होने के बावजूद भी यदि आप अदरक का सेवन करते हैं तो यह आपकी भूख भी बढ़ाएगा और आपको इन सब परेशानियों से दूर भी रखेगा. क्योंकि अदरक के अंदर इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे अंदरूनी क्रियाओं को दुरुस्त करते हैं.

    13.मासिक धर्म के चक्र में भी फायदेमंद – (Beneficial in menstrual cycles in hindi)


    बहुत सी महिलाओं को मासिक धर्म के चक्र की अनियमितता के होने से उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस अनियमितता को सही करने के लिए आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को पानी में मिलाकर उसे गर्म करें और मिश्रण इस मिश्रण को पी ले. इससे आपकी मासिक धर्म की चक्र की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है.


    14. मस्तिष्क की देखभाल के लिए – (Caring for the brain in hindi)


    अदरक के सेवन से हमारे मस्तिष्क में होने वाली कई परेशानियां दूर हो सकती हैं जैसे कि माइग्रेन (सिर दर्द). ईरान में फाइटो थेरेपी रिसर्च जनरल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार यह पाया गया की माइग्रेन जैसी समस्याओं के लिए अदरक का पाउडर बहुत ही फायदेमंद है.

    अगर हम साधारण भाषा में बात करें तो कभी-कभी जब हमारे सिर में दर्द होता है तब हम यदि अदरक की चाय पी लेते हैं तो हमारे सिर का दर्द काफी हद तक कम हो जाता है.

    15. दर्द में दे राहत – (Give relief in pain in hindi) 


    अदरक के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी और दर्द निवारक गुण होते हैं जो हमें दर्द से निजात दिलाते हैं. जैसे कि गठिया रोग के दर्द में, सिर दर्द में और साथ ही में जोड़ों पर जो सूजन आ जाती है उसे कम करने के लिए लाभदायक होता है.

    अदरक के 15 फायदे, घरेलू उपाय, पोषक तत्व और नुकसान - (Benefits of Ginger (adrak), Home Remedy, Nutrients and Side effects in hindi)

    अदरक के घरेलू उपाय – (Ginger home remedies in hindi)


    1. यदि आपको हिचकी की परेशानी है तो आप छोटा सा अदरक का टुकड़ा लें और उसे मुंह में रखकर चूसे जिससे आपकी हिचकी की समस्या में काफी राहत मिलेगी.

    2. जब अदरक सूख जाती है तो उस सूखी अदरक को हम सौंठ कहते हैं. सूखी हुई अदरक भी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है.

    3. अदरक का रस निकालकर उसे शहद के साथ मिक्स करके पीने से क्षय रोग (टीवी रोग) में फायदा होता है.

    4. अदरक और गुड़ को साथ में मिलाकर मट्ठे के साथ पीने से हमारी कमर के दर्द और पीठ के दर्द में राहत मिलती है.

    5. अदरक की चाय पीने से हमारे शरीर के अंगों में होने वाले दर्द, जलन को कम करने में मदद मिलती है.

    6. यदि आप अदरक की चाय पीते हैं तो इससे आपकी सांस संबंधी समस्या और ठंड से होने वाले जुकाम, नाक बंद इन सबसे छुटकारा मिलता है.

    7. यदि आप अदरक की चाय पीते हैं तो यह आपके तनाव को भी कम करता है क्योंकि अदरक के अंदर कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमें तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

    8. शहद और अदरक का रस एक-एक चम्मच मिलाकर सुबह-शाम पीने से यह हमारे जुखाम को, नाक बंद को, हमारी सांस लेने की समस्याओं को भी ठीक करता है.


    अदरक के पोषक तत्वों की मात्रा – (Ginger Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    According to the USDA National Nutrients Database

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity) अनुशंसित आहार भत्ता (Recommended Dieatry Allowance - The estimated amount of a nutrient per day for good health)
    ऊर्जा (Energy) 80 Kcal 4 %
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 17.77 g 13.5 %
    प्रोटीन (Protein) 1.82 g 3 %
    टोटल फैट (Total fat) 0.75 g 3 %
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg 0 %
    फाइबर (Fiber) 2.0 g 5 %
    विटामिन (Vitamin A) 0 IU 0 %
    विटामिन (Vitamin C) 5 mg 8 %
    विटामिन (Vitamin E) 0.26 mg 1.5 %
    विटामिन (Vitamin K) 0.1 µg 0 %
    सोडियम (Sodium) 13 mg 1 %
    पोटेशियम (Potassium) 415 mg 9 %
    कॉपर (Copper) 0.226 mg 25 %
    आयरन (Iron) 0.60 mg 7.5 %
    मैग्नीशियम (Megnesium) 43 mg 11 %
    फास्फोरस (Phosphorus) 34 mg 5 %
    जिंक (Zinc) 0.34 mg 3 %
    कैल्शियम (Calcium) 16 mg 1.6 %

    अदरक के नुकसान – (Side effect of ginger in hindi)

    हमने अपने इस लेख में आपको अदरक के फायदों के बारे में बताया है लेकिन हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. कोई भी चीज तभी नुकसान करती है जब हम उसका उपयोग एक निश्चित मात्रा से अधिक कर लेते हैं आइए जानते हैं कि अदरक के क्या नुकसान होते हैं.

    1. अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन गर्मियों में कम करें.

    2. यदि आपको डायबिटीज की शिकायत ज्यादा है और अल्सर भी है तो आप अदरक का उपयोग ना करें.

    3. मासिक धर्म में अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से अतिरिक्त रक्तस्राव होने की समस्या हो सकती है.

    4. अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से यह हमारे हृदय को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

    5. वैसे तो हम अदरक का उपयोग सर्दी, खांसी, जुखाम में करते ही हैं लेकिन मैरीलैंड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार यदि हम अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यह हमारे पेट में एसिडिटी, जलन दस्त, जैसी समस्याएं भी उत्पन्न कर सकता है.


    निष्कर्ष – (The conclusion in hindi) 

    हमने अपने इस लेख में यह बताया है की अदरक के सेवन से हमारी सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं, इसके क्या घरेलू उपाय हैं जिनका उपयोग करके हम सेहतमंद रह सकते हैं, अदरक के अंदर पोषक तत्वों की क्या मात्रा होती है और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं.

    वैसे तो अदरक के नुकसान बहुत कम और फायदे ज्यादा है प्राचीन समय से ही अदरक को एक चमत्कारी औषधि के रूप में उपयोग किया जा रहा है. और आज भी हम अदरक का उपयोग खाना बनाने में, अदरक की चाय, अदरक की कैंडी, और मसाले के रूप में भी प्रयोग कर रहे हैं.

    इस लेख से हमें यही निष्कर्ष मिलता है कि अदरक एक बहुत ही महत्वपूर्ण और अनमोल औषधि है इसलिए इसे हमें अपने दैनिक जीवन में जरूर उपयोग करना चाहिए.

    और भी पढ़ें

    Share Post

    0 Comments: