सेहत के लिए तैरने के फायदे, जरूरी बातें और इसके नुकसान - Benefits of swimming, important things and disadvantages in hindi

सेहत के लिए तैरने के फायदे, जरूरी बातें और इसके नुकसान

तैराकी या तरण(swimming) करना शरीर को फिट रखने के लिए सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज मैं से एक बेस्ट एक्सरसाइज है कार्डियो शब्द का मतलब दिल होता है.

तैरने से हमारे शरीर की सेहत को अचूक फायदे होते हैं जो किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है.तैरने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं हमने अपने इस लेख में आगे बताया है.

जितनी भी कार्डियो एक्सरसाइज होती है वह हमें गंभीर बीमारियों से भी बचाती हैं और हमें फिट भी रखती हैं.
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार हर व्यक्ति को सप्ताह में 4 या 5 दिन कम से कम 30 मिनट का शारीरिक व्यायाम जरूर करना चाहिए.

आजकल की व्यस्त जिंदगी होने से हम अपने शरीर की सेहत और फिटनेस पर फोकस नहीं कर पाते हैं.जिसके कारण हमें बहुत सी गंभीर बीमारियां भी होने लगती हैं और हम शारीरिक रूप से उतने फिट नहीं होते हैं जितने की नियमित रूप से व्यायाम करने वाले व्यक्ति होते हैं.

जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं वह शारीरिक, मानसिक, भाषा, और हर तरह की एक्टिविटी में हमेशा फिट और आगे रहते हैं. अगर आप अपने आप को फिट रखना चाहते हैं तो आप अपनी बिजी लाइफ में से थोड़ा सा वक्त निकालकर स्विमिंग जरूर करें.

स्विमिंग करने से हम तैरना तो सीख ही जाते है और साथ  में फिजिकली भी फिट रहते हैं. स्विमिंग करने के लिए हमें कुछ ज्यादा फैंसी या भारी उपकरणों की जरूरत नहीं होती है.

    स्विमिंग करने के फायदे – (Benefits of swimming in hindi)

    स्विमिंग करने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं आइए जानते हैं विस्तार मे

    1. रखे तनाव से दूर – (Away from stress in hindi)


    आजकल की जिंदगी जीना बहुत मुश्किल हो गया है क्योंकि हमारी जिंदगी में काम का इतना प्रेशर रहता है कि हमें समझ में नहीं आता कि हम क्या करें और धीरे-धीरे हम मानसिक रूप से कमजोर होने लगते हैं.

    तनाव,डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों से हम गुजरने लगते हैं बहुत से लोग तनाव को दूर करने के लिए कई तरह के उपायों को अपनाते हैं उन्हीं में से एक स्विमिंग भी है.हमारे शरीर के अंदर एंड्रोफिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन होते हैं जो हमें अच्छा महसूस कराने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

    स्विमिंग करने से इन हार्मोन्स की वृद्धि होती है जिससे हमारा तनाव कम होता है और हम बहुत ही हल्का और रिलैक्स महसूस करते हैं क्योंकि स्विमिंग करने के बाद हमारी बॉडी और दिमाग दोनों ही तरोताजा हो जाते हैं.


    2. वजन कम करने के लिए – ( to lose weight in hindi)

    वजन कम करने के लिए हमारे शरीर के ऊपर जो फैट जमा होता है हमें उसे कम करना होता है और फैट घटाने के लिए हमें अपनी कैलोरीज को बर्न करना होता है.वजन कम करने के लिए बहुत सी एक्सरसाइज भी होती है उन्हीं में से एक स्विमिंग करना भी है.

    अगर हम नियमित रूप से स्विमिंग करते हैं तो हमारा वेट कम होता है. हर रोज 30 मिनट तैरने से 440 कैलोरी बर्न होती हैं जिससे धीरे-धीरे हमारा फैट कम होता है हमारा मोटापा वजन भी कम होने लगता है.


    3. अच्छी नींद के लिए – (For good sleep in hindi)


    7 से 8 घंटे अच्छी नींद आना हमारे शरीर की सेहत के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि अगर हमारी नींद पूरी नहीं होती है या अनिंद्रा के कारण हमें बहुत सी बीमारियां होने लगती हैं जैसे कि सिर में दर्द, तनाव, डिप्रेशन, किसी भी काम में मन न लगना, अच्छा महसूस ना करना, बॉडी में पेन रहना आदि.

    अगर आप चाहते हैं कि आपको रात में एक अच्छी नींद आए तो आप स्विमिंग करना शुरू कर दीजिए क्योंकि स्विमिंग करने से हमारी बॉडी के सभी हिस्से काम करते हैं और हमारी बॉडी धीरे-धीरे अंदर से आराम चाहने लगती है और हमारी अनिद्रा की शिकायत खत्म हो जाती है.

    4. स्टेमिना बढ़ाने के लिए – (Increase stamina in hindi)


    स्विमिंग करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आपकी स्टैमिना या सहनशक्ति या सहनशीलता या आंतरिक बल बढ़ता है जिससे आपके कार्य करने और मेहनत करने की क्षमता बढ़ती है.आप अपने आप को बहुत जल्दी थका हुआ महसूस नहीं करते हैं बहुत सी छोटी-छोटी बीमारियों से भी बचे रहते हैं और हमेशा नए कार्य करने के लिए एक्टिव रहते हैं.


    5. बॉडी का लचीलापन बढ़ाने के लिए – (To increase the flexibility of the body in hindi)


    स्विमिंग करने से हमारे शरीर के सभी भाग अच्छे से काम करते हैं हमारे शरीर की सभी मांसपेशियों, हड्डियों में खिंचाव होता है जिससे धीरे-धीरे हमारे शरीर का लचीलापन बढ़ने लगता है.

    अगर बच्चे नियमित रूप से स्विमिंग करते हैं तो उनकी छोटी उम्र से ही हड्डियां, मांसपेशियों में खिंचाव होता है जिससे उनकी हाइट भी अच्छी ग्रोथ होती है और वह मानसिक और शारीरिक रूप से हमेशा आगे रहते हैं.

    6. स्वस्थ हृदय के लिए – (For healthy heart in hindi)


    अगर आपको अपना हृदय स्वस्थ रखना है तो आपको अपने हृदय का कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना होगा. यदि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कोशिकाओं के अंदर ज्यादा हो जाती है तो वह हमारी कोशिकाओं को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाने लगता है. और हमारा दिल सही से खून का संचार नहीं कर पाता है.

    जिस कारण हमें हार्ट अटैक,हार्ट डिसीज होने की संभावना बढ़ जाती है. यदि आप नियमित रूप से स्विमिंग करते हैं तो आपका हृदय बहुत अच्छी तरह ब्लड पंपिंग करता है क्योंकि आपके हृदय की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम होने लगता है.

    हमारे हृदय की मांसपेशियां भी मजबूत होती है स्विमिंग करना हृदय को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है.


    7. अस्थमा की बीमारी के लिए फायदेमंद – (Beneficial for asthma disease in hindi)


    अस्थमा की बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है इस बीमारी में घबराहट, सांस लेने में परेशानी, खासी, सांस फूलना जैसे लक्षण होते है.अस्थमा की बीमारी हमें पर्यावरण से, प्रदूषण से या अनुवांशिक हो सकती है.

    स्विमिंग करने से हमारे फेफड़ों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, सांस नली और फेफड़ों की जकड़न और उनकी सूजन धीरे-धीरे कम होती है जिसके कारण तैरना अस्थमा की बीमारी के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

    8. बॉडी रहे फिट – (Body fit in hindi)


    आज की जिंदगी में बहुत से लोग अपने आप को फिट नहीं रख पाते हैं क्योंकि उनके पास समय की कमी होती है, साधन की कमी होती है और किसी के पास पैसों की कमी होती है. यदि आप अपने पूरे शरीर को फिट रखना चाहते हैं,स्मार्ट दिखना चाहते हैं तो आप स्विमिंग करने के लिए जरूर समय निकालें.

    क्योंकि स्विमिंग एक ऐसी एरोबिक एक्सरसाइज है जिसमें हमारे पूरे शरीर के अंग काम करते हैं. हमारी हड्डियां, ह्रदय, मस्तिष्क और शरीर का हर अंग स्वस्थ रहता है साथ में हमारा वजन भी कम होता है. नियमित स्विमिंग करने से हम धीरे-धीरे फिट दिखने लगते हैं.



    सेहत के लिए तैरने के फायदे, जरूरी बातें और इसके नुकसान

    स्विमिंग करने के लिए रखें कुछ बातों का ध्यान – (Keep some things in mind for swimming In hindi)

    1. हमेशा स्विमिंग पूल में स्विमिंग करने के पहले पानी में क्लोरीन की मात्रा को चेक कर लें यदि पानी में क्लोरीन की मात्रा ज्यादा है तो वह हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है.

    2.स्विमिंग करने के बाद आप हमेशा साफ पानी से जरूर नहाए जिससे आप अपने आप को फ्रेश महसूस करेंगे.

    3. हमेशा स्विमिंग करने के पहले आंखों पर गूगल और सिर पर टोपी जरूर पहने जो खासकर स्विमिंग करने के लिए बने हो.

    4. स्विमिंग करते समय आप अपने कानों को बचाएं जिससे उनमें पानी ना भरे स्विमिंग करते समय आप अपने कानों में इयर प्लग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    5. स्विमिंग करने के तुरंत बाद आप अपना स्विमिंग सूट जरूर चेंज करें जिससे आपको कोई संक्रमण का खतरा ना हो.

    6. जिस स्विमिंग पूल में आप स्विमिंग के लिए जा रहे हैं हमेशा उस स्विमिंग पूल की गहराई को चेक कर लें की स्विमिंग पूल का तल हमें दिखाई दे रहा है या नहीं.

    7. अगर आप स्विमिंग करना शुरू कर रहे हैं तो हमेशा ट्रेनर के दिशा निर्देशों के अनुसार ही स्विमिंग करें.

    8.स्विमिंग हमेशा खाना खाने के 1 घंटे बाद ही करना चाहिए.

    9. स्विमिंग करने से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पिए जिससे स्विमिंग करते समय आपको पानी की कमी महसूस ना हो.

    10. स्विमिंग पूल में नहाने से पहले सनस्क्रीन क्रीम का जरूर यूज़ करें वह सनस्क्रीन क्रीम ऐसी होनी चाहिए जो पानी में घुले ना.


    स्विमिंग करने के नुकसान – (Harm to swimming in hindi)

    वैसे तो तैरने की कई फायदे हैं लेकिन हर चीज के कुछ ना कुछ थोड़े से नुकसान तो जरूर होते हैं स्विमिंग से हमें क्या नुकसान हो सकते हैं आइए जानते हैं.

    1- स्विमिंग करने से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि स्विमिंग पूल में पानी के अंदर क्लोरीन मिलाई जाती है जिससे कि वह पानी साफ रहे यदि आप नियमित रूप से स्विमिंग करने जा रहे हैं तो आप अपनी त्वचा की देखभाल रखें हमेशा वाटर प्रूफ सनस्क्रीन लोशन का जरूर यूज़ करें.

    2- नियमित रूप से स्विमिंग करने से हमारे बालों को भी नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि वह क्लोरीन युक्त पानी होता है इसलिए आप हमेशा स्विमिंग करते समय बालों में स्विमिंग कैप जरूर पहने.

    3- यदि आपको किसी प्रकार का फंगल संक्रमण, वायरल, बैक्टीरिया है तो कृपया आप नहाने से बचे नहीं तो आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंच सकता है.

    4- जब हम स्विमिंग करते हैं तो कभी-कभी स्विमिंग पुल का पानी हमारे मुंह के अंदर चला जाता है जिससे हमें टाइफाइड, पीलिया या पेट संबंधित बीमारियां हो सकती है इसलिए स्विमिंग करते समय सावधान रहें अपना ख्याल रखें.

    5- यदि आपको किसी प्रकार की चोट लगी हुई है तो तब आप स्विमिंग हमेशा डॉक्टर की सलाह करने के बाद ही करें नहीं तो आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.


    निष्कर्ष – (The conclusion in hindi)

    इस पूरे लेख को पढ़कर यह निष्कर्ष निकलता है की स्विमिंग/नहाने/तैरने के हमारे स्वास्थ्य के लिए या सेहत के लिए क्या-क्या फायदे हैं. स्विमिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और हमें स्विमिंग से क्या नुकसान हो सकते हैं.

    इस पूरे लेख से हम यही निष्कर्ष निकालते हैं कि आप अपनी बिजी लाइफ में से थोड़ा सा वक्त निकाल कर अपनी सेहत को जरूर दें जिससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें फिट रहें.

    जिससे आप प्रतिदिन अपनी दिनचर्या में एक्टिव भी रहेंगे, भीड़ से अलग दिखेंगे,लोगों से हमेशा आगे रहेंगे और छोटी-छोटी बीमारियां भी हमसे दूर रहेंगी धन्यवाद.

    और भी पढ़ें


    Share Post

    0 Comments: