February 24, 2020

दौड़ने के फायदे, ध्यान देने वाली जरूरी बातें और टिप्स - Benefits of running, important things and tips in hindi

दौड़ने के फायदे और ध्यान देने वाली विशेष बातें (Benefits of running and special things to note in hindi)

दौड़ (Running) लगाना हमारे शरीर की सेहत के लिए और बहुत सी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए बेस्ट एक्सरसाइजओं में से एक है और शरीर की सेहत के लिए इसके बहुत ही अनमोल फायदे (Fyade) होते हैं.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन पत्रिका के अनुसार दौड़ने में जो हमारी ऊर्जा खर्च होती है उससे डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल,हाई बीपी, और दिल की जैसी गंभीर बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है.

अमेरिका के एरोबिक सेंटर लोंगिट्यूडनल शोध के अनुसार यह बताया गया कि नियमित दौड़ लगाने वाले व्यक्ति और ना दौड़ने वाले व्यक्तियों की तुलना में 3 साल ज्यादा समय तक जीते हैं. नियमित दौड़ लगाने से हम मानसिक तनाव जैसी बीमारियां से बचते हैं और हम फिजिकली भी स्ट्रांग रहते हैं.

हमें नियमित रूप से 20-30 मिनट तक जरूर दौड़ना चाहिए इससे हमारा स्वास्थ्य बिल्कुल सही रहता है. दौड़ लगाना एक बेस्ट एक्सरसाइज तो है ही और इसका सबसे अच्छा फायदा यह है कि हमें इस एक्सरसाइज में किसी तरह के इक्विपमेंट (Equipment) की जरूरत नहीं होती है.

ना ही आप को कोई भारी वजन (Weight) उठाना है, ना ही ज्यादा मेहनत करनी है बस एक अच्छी क्वालिटी के रनिंग शूज पहनिए और अपने आप से एक संकल्प कीजिए और उसका पालन करिए.


    दौड़ लगाने के फायदे- (Benefits of running)

    नियमित दौड़ लगाने से हम फिजिकली स्ट्रांग तो होते ही हैं और साथ में कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं. दौड़ लगाने से हमारे शरीर में क्या-क्या बदलाव होते हैं किन बीमारियों से हम बचे रहते हैं आइए जानते हैं विस्तार में.

    1. हड्डियों की मजबूती के लिए – (The bones strong in hindi)


    यदि हम नियमित रूप से दौड़ लगाते हैं तो हमारे पैरों की हड्डियों में और मांसपेशियों में मजबूती आती है. जब हम दौड़ते हैं तो हमारे पैरों की हड्डियां एक तनाव को महसूस करती हैं, जिससे हमारे घुटने, जांघो, कूल्हों की हड्डियों मजबूत होती हैं और इनका घनत्व (Density) भी बढ़ता है.

    नियमित दौड़ दौड़ने से हमारे पैरों के बीमारियां जैसे अर्थराइज और ऑस्टियोपोरोसिस बीमारियां से भी हम बचे रहते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए हमें निश्चित मात्रा में कैल्शियम का सेवन तो करना ही चाहिए लेकिन साथ में अगर हम नियमित रूप से दौड़ लगाते हैं.

    तो यह हमारी पैरों की मजबूती के लिए बहुत अच्छा होता है एक रिपोर्ट के अनुसार जो लोग नियमित रूप से दौड़ते हैं उनकी हड्डियां और मांसपेशियां ज्यादा स्वस्थ और मजबूत होती है.



    2. वजन कम करने के लिए – ( to lose weight in hindi)


    यदि आप अपने वजन या मोटापे से परेशान हैं तो आपको रनिंग जरूर करनी चाहिए. क्योंकि इसका साइंटिफिक (Scientific) रीजन यह है कि जब आप रनिंग करते हैं तो आपके शरीर की कैलोरी बर्न (Burns) होती है प्रतिदिन 1 घंटे यदि हम दौड़ते हैं तो 705 से 865 कैलोरी बर्न होती है.

    साथ ही में हमारे शरीर का जो फैट (Fat) होता है वह भी धीरे-धीरे कम होता चला जाता है. वजन कम करने के लिए आप एक संतुलित आहार का भोजन सेवन करें और साथ ही में रनिंग जरूर करें. एक रिपोर्ट के अनुसार जब हम रनिंग करते हैं तो हमारे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और हमारे शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है.


    3. स्वस्थ हृदय के लिए – (For healthy heart in hindi)


    अगर आपको अपना हृदय स्वस्थ रखना है और दिल की बीमारियों से बचना है तो आपको रनिंग जरूर करना चाहिए. क्योंकि जब हम रनिंग करते हैं तो हमारा हृदय अच्छे से ब्लड पंपिंग करता है और हमारे पूरे शरीर में सभी मांसपेशियों में रक्त (Blood) का संचरण अच्छे से होता है.

    दौड़ने से हमारे हृदय का कैस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है जिससे दिल की होने वाली बीमारियां हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत भी दूर होती है.

    कई रिपोर्टों के अध्ययन से यह रिसर्च हुआ है कि जो लोग नियमित रूप से दौड़ते हैं उन्हें 55% हार्ट अटैक कम होने का खतरा होता है और साथ ही में हमारी आयु में 30% की वृद्धि होती है.

    4. फेफड़े रहे हमेशा स्वस्थ – (Lungs are always healthy in hindi)


    जो हम सांस लेते हैं उसकी प्रक्रिया हमारे फेफड़े या फुसफुस के द्वारा होती है. हमारे फेफड़ों का काम खून की सफाई करना है. हमारे फेफड़े वातावरण से वायु को लेकर उसे खून में मिलाते हैं फिर उस खून से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर बाहर निकालते है.

    यदि हम प्रतिदिन नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो हमारी श्वसन प्रणाली और फेफड़ों की मांसपेशियों में सुधार होता है जिससे यह अधिक ऑक्सीजन को अवशोषित कर कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकाल सकें.


    5. अच्छी नींद के लिए – (For good sleep in hindi)


    हर इंसान चाहता है कि जब वह दिन भर काम करके थक जाए तो उसे रात में 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद आए. लेकिन जब कभी हम मानसिक तनाव या डिप्रेशन से गुजर रहे होते हैं तो नींद बड़ी मुश्किल से आती है. यदि हम रनिंग करते हैं तो इससे हमारा पूरा शरीर ऊर्जावान हो जाता है.

    हमारे शरीर की हर एक अंदरूनी प्रक्रिया अच्छे से होने लगती है और हमारा मस्तिष्क भी बहुत अच्छा महसूस करता है.जिससे हमें रात में सोते समय बहुत अच्छी नींद आती है. अनिद्रा के कारण हमें बहुत सी बीमारियां होने लगती हैं जैसे खाना ना पचना, सिर दर्द, किसी भी चीज में मन ना लगना, थकान महसूस करना.

    6. चर्बी कम करने के लिए- (to reduce fat in hindi)


    आजकल की बिजी लाइफ में हम अपने खानपान पर सही तरीके से ध्यान नहीं दे पाते हैं और थोड़ी सी भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं. ज्यादा फैटी चीज खाने से हमारे शरीर पर चर्बी चढ़ने लगती है और हमें परेशानियां होने लगती हैं.

    अगर आप अपने शरीर की चर्बी को तेजी से घटाना चाहते हैं तो आप रनिंग जरूर करें. रनिंग करने से हमारे शरीर की कैलोरी अधिक मात्रा बर्न (Burn) होती है और हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे हमारे शरीर की चर्बी का भाग धीरे-धीरे पसीना बनकर घटने लगता है.

    7. ऊर्जावान होने के लिए- (To be energetic in hindi)


    जब हम कोई काम करके थक जाते हैं या थकान महसूस करते हैं तो वह ऊर्जा की कमी होती है. यदि हमारा शरीर ऊर्जा से भरा होगा तो हमें बहुत अच्छा महसूस होगा.

    सुबह उठकर जरूर 10 या 15 मिनट रनिंग या जोगिंग जरूर करें जिससे आपके शरीर के अंदर ऊर्जा पैदा होगी और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे और अपने दिनचर्या के कामों को अच्छे से कर लेंगे.


    8. तनाव रखे दूर – (Keep stress away in hindi)


    यदि आप प्रतिदिन नियमित रूप से दौड़ लगाते हैं तो आपका मानसिक स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है एक रिपोर्ट के अध्ययन से यह ज्ञात हुआ है कि शरीर में एंड्रोफिन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन होते हैं.

    जो हमें अच्छा महसूस कराने के लिए जिम्मेदार होते हैं. रनिंग करने से इन हार्मोन्स की वृद्धि होती है जिससे हमारा तनाव कम होता है और सिरदर्द की समस्या भी कम होती है.

    दौड़ने के फायदे और ध्यान देने वाली विशेष बातें (Benefits of running and special things to note in hindi)
    दौड़ लगाने से हमारी सेहत को होते हैं यह 14 फायदे (These 14 benefits to our health by running a race.)

    9. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए – (To lower cholesterol in hindi)


    हमारे शरीर के अंदर जो कोशिकाएं होती हैं उनके लिए कोलेस्ट्रॉल होना जरूरी है.कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा (Fat) होता है जो हमारे शरीर के अंदरूनी क्रियाओं के लिए जरूरी है.मानव शरीर के अंदर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 3.6-7.8 मिलीमोल्स प्रति लीटर के बीच होती है.

    यदि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हमारे शरीर में ज्यादा हो जाती है तो यह हमारी कोशिकाओं को हानि पहुंचाता है और यह हमारी कोशिकाओं के अंदर धीरे-धीरे इकट्ठा होने लगता है. जिससे खून का संचार सही मात्रा में नहीं हो पाता है.

    इससे हमें हार्ट डिसीज होने लगती हैं हार्ड अटैक आना, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने लगती है. यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो आपके शरीर के अंदर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटने लगती है और आपके कोशिकाओं के अंदर जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकल जाता है.

    10. डायबिटीज के लिए – (For diabetes in hindi)


    गलत खानपान और अधिक वजन होने के कारण हमें डायबिटीज की शिकायत हो सकती है. डायबिटीज में हमारे खून के अंदर मौजूद शुगर या ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है.

    हमारे शरीर के अंदर एक इंसुलिन नामक हार्मोन होता है जो ग्लूकोस को कोशिकाओं के अंदर ले जाने में मदद करता है.

    डायबिटीज के कारण यह इंसुलिन हार्मोन प्रभावित हो जाते हैं और हमारे शरीर के अंदर ग्लूकोस सही मात्रा में नहीं पहुंच पाता है.

    प्रतिदिन नियमित रूप से यदि आप रनिंग करते हैं तो इन्सुलिंस हार्मोन्स में सुधार आता है और हमारी डायबिटीज होने का खतरा या यह कंट्रोल में रहती है.


    11. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए – (For the immune system in hindi)


    यदि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप छोटी-छोटी बीमारियों से ऐसे ही बचे रहते हैं. प्रतिदिन नियमित दौड़ने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और हम फिजिकली भी स्ट्रांग होते हैं. इसलिए हम कई छोटी बीमारियों से बचे रहते हैं जैसे कि सर्दी, जुखाम, बुखार आदि.

    12. पाचन तंत्र हो मजबूत – (Strong digestive system in hindi)


    लगातार बैठे रहना, शरीर से ज्यादा मेहनत ना करवाना या मेहनत ना करना इन सबसे धीरे-धीरे हमारे पेट का पाचन तंत्र खराब होने लगता है. जो हम खाते हैं वह सही से पचता नहीं है और हमें खट्टी डकार , भूख न लगना इस तरह की समस्याएं होने लगती हैं.

    यदि आप का पाचन तंत्र सही नहीं है तो आप अपने आप को भी स्वस्थ महसूस नहीं करेंगे पेट सही तो सब सही क्योंकि बहुत सी बीमारियां हमारे पेट से ही शुरू होती हैं. यदि आप प्रतिदिन नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो आपके पाचन तंत्र मैं बहुत जल्दी सुधार आएगा.

    कई रिपोर्टों के अनुसार यदि हम फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो हमें कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती है यदि होती हैं तो वह धीरे-धीरे बहुत कम होने लगती हैं.


    13. स्वस्थ मस्तिष्क के लिए – (Healthy brain in hindi)


    यदि आप प्रतिदिन दौड़ते हैं तो आपका मस्तिष्क बिल्कुल स्वस्थ रहता है आपकी याददाश्त भी तेज होती है. रिपोर्ट के अध्ययन के अनुसार दौड़ लगाने से दिमाग को क्रियाशील पदार्थ और ऑक्सीजन मिलती है. जिससे आपका मस्तिष्क अच्छी तरह से काम करता है और मस्तिष्क की सारी मांसपेशियां भी मजबूत होती है.

    14. स्वस्थ शरीर की प्राप्ति – (Attain healthy body in hindi)


    यदि आप प्रतिदिन नियमित रूप से दौड़ते हैं तो आपका शरीर बिल्कुल फिट रहता है.आपके शरीर से चर्बी भी कम होती है, हृदय भी स्वस्थ रहता है,प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है, दिमाग भी तेज होता है.

    आप फिजिकली और मानसिक रूप से स्ट्रांग होते हैं. इन सब कारणों से आपका स्वास्थ्य बिल्कुल सही रहता है और आप एक स्वस्थ जीवन पाते हैं.

    दौड़ने के फायदे और ध्यान देने वाली विशेष बातें (Benefits of running and special things to note in hindi)

    दौड़ने के पहले, दौरान और बाद में ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बातें – (Important things to note before, during and after running in hindi)

    1.यदि आप दौड़ना शुरू कर रहे हैं तो आप डॉक्टर से सलाह जरूरी है वह इसलिए कि आपको कोई अंदरूनी बीमारी या अधिक वजन होने से आपको कोई स्वास्थ्य संबंधित परेशानी ना हो.

    2. जब आप शुरुआत में दौड़ना शुरू करते हैं तो तुरंत दौड़ना शुरू नहीं करना चाहिए उसके पहले आपको नियमित रूप से जोगिंग या पैदल चलना चाहिए जिससे धीरे-धीरे आपकी स्टैमिना बढ़ती जाए और आप दौड़ना शुरू कर सकें.

    3. धीरे-धीरे अपनी गति को बढ़ाएं क्योंकि जल्दी या शुरुआत में तेज दौड़ने से हमारी मांसपेशियों में खिंचाव भी हो सकता है और हमें ज्यादा थकान महसूस हो सकती है.

    4. जब आपकी स्टैमिना बढ़ जाए तब आप अपनी दौड़ने की गति , किलोमीटर, टाइम को भी बढ़ा सकते हैं.
    अच्छी तरह से दौड़ने के लिए आपको एक अच्छे रनिंग शूज की जरूरत होगी जिससे आपके पैरों में चोट ना आए और आप की पकड़ मजबूत हो.

    5. हर हफ्ते हमें बीच में अपनी बॉडी को 1 या 2 दिन के लिए रेस्ट (Rest) देना चाहिए.

    6. दौड़ लगाने का सही समय सुबह का होता है क्योंकि सुबह हम थकान को महसूस नहीं करते हैं इसलिए हम एकाग्र मन से  दौड़ सकते हैं सुबह के टाइम हमें शुद्ध हवा और ऑक्सीजन की भी प्राप्ति होती है जिससे हम पूरे दिन ऊर्जावान और एक्टिव रहते हैं.

    7. हमें हमेशा एक समतल जगह या घास के मैदान में दौड़ना चाहिए जिससे हमें चोट ना लगे हमें कभी भी उबड़ खाबड़,ऊंची नीची, जगह नहीं दौड़ना चाहिए.

    8. सुबह की टाइम जब हम दौड़ते हैं तो हमारा पेट साफ होना चाहिए या दौड़ने से पहले आप सुबह के समय दूध का सेवन, अखरोट, बादाम ले सकते हैं.

    9. जब आप दौड़ते हैं तो हमेशा एक गति के साथ दौड़े हमें ज्यादा तेज गति से भी नहीं दौड़ना चाहिए क्योंकि वह हमें नुकसान पहुंचा सकती है.

    10. दौड़ लगाने के बाद हमें एकदम से नहीं रुकना चाहिए धीरे-धीरे लाइट एक्सरसाइज का यूज़ करके हमें अपनी बॉडी को ठंडा करना चाहिए.

    11. हमें हमेशा अपनी स्टैमिना के अनुसार ही दौड़ना चाहिए दूसरों की बराबरी ना करें जब आपकी स्टैमिना धीरे-धीरे बढ़ जाएगी तब आप अपनी गति और दूरी को बढ़ा सकते हैं.

    12. दौड़ते समय यदि धूप ज्यादा है तो आप sun creams का भी यूज कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को धूप की किरणों से बचाएगी.

    13. जब आप दौड़ते हैं तो हमेशा एक पानी की बोतल अपने पास रखें दौड़ते समय जब आपको बहुत तेज प्यास लगे तभी पानी पिए और वह भी कम मात्रा में ज्यादा ना पिए.

    14. जब आप रनिंग करते हैं तब आप ज्यादा भारी कपड़े ना पहने हमेशा थोड़े ढीले कपड़े पहने जिससे रनिंग करने में कंफर्टेबल हो या अच्छा महसूस करें.

    15. दौड़ने के बाद हमेशा आधे घंटे तक हमें कुछ भी नहीं खाना चाहिए.

    16. जब हम रनिंग करते हैं तो हमारे पंजे जमीन पर और एड़ी थोड़ी ऊंची ऊपर की ओर होनी चाहिए जिससे आप की पकड़ मजबूत बनेगी आप आसानी से दौड़ सकते हैं और आप दर्द को महसूस भी नहीं करेंगे.

    निष्कर्ष – (The conclusion)

    हमने अपनी इस पोस्ट में यह बताया है कि दौड़ने से हमारी सेहत के लिए क्या-क्या फायदे होते हैं इससे हम कितनी गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं . अपने शरीर को फिट रखने के लिए दौड़ लगाना कितनी अच्छी एक्सरसाइज है दौड़ने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

    हमें अपनी इस बिजी लाइफ में से थोड़ा सा वक्त सुबह के टाइम रनिंग करने के लिए जरुर निकालना चाहिए यदि आप नियमित रूप से 15 से 20 मिनट रनिंग या जोगिंग करते हैं तो आप बिल्कुल फिट रहेंगे और आपका पूरा दिन अच्छे से बीतेगा इसलिए आप अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए थोड़ा सा वक्त जरूर निकालें.

    और भी पढ़ें

    Share Post

    0 Comments: