सेहत के लिए सेब व इसके जूस के 14 फायदे, उपयोग,पोषक तत्व और नुकसान - Benefits of Apple (seb), Uses, nutrients and Side Effects in Hindi


apple ke fayde

स्वास्थ्य या सेहत (health) के लिए सेब (Apple) एक बहुत ही गुणकारी और औषधियों से भरा हुआ फल है, इसके सेवन से हमारे शरीर को बहुत से फायदे (Benefits) होते हैं. सेब के अंदर बहुत सारे पोषक तत्व(nutrients) पाए जाते हैं.

जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं जैसे कि विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, प्रोटीन, सोडियम इत्यादि. अगर आप हर रोज एक सेब का सेवन करते हैं तो आप बहुत बीमारियों से दूर रहेंगे और आपको अंदरूनी शक्ति भी मिलेगी .

यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी “एन एप्पल ए डे कीप्स डॉक्टर अवे (An apple a day keeps the doctor away)”इसका मतलब है कि अगर आप हर रोज एक सेब का सेवन करते हैं तो आप हमेशा डॉक्टर से दूरी बनाये रख सकते हैं.

सेब बहुत ही स्वादिष्ट और लाल रंग का रेशेदार फल होता है.सेब के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारी बहुत सी खतरनाक बीमारियों से रक्षा करते हैं जैसे कि कैंसर,हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज इत्यादि.



    सेब(Apple) के बारे में कुछ रोचक जानकारियां - - (Some interesting facts about Apple in hindi)

    • सेब के पेड़ की ऊंचाई लगभग 5 मीटर तक होती है.
    • जब सेब का पेड़ 6 वर्ष का हो जाता है तो इसमें फल लगना शुरू हो जाते हैं और कम से कम 40-50 वर्ष की आयु तक फल देते रहते हैं.
    • सेब की लगभग 7000-7500 प्रजातियां पाई जाती है.
    • वनस्पति नाम- मेलस डोमिस्टिका
    • वैज्ञानिक भाषा- मेलस डोमिस्टिका
    • सामान्य नाम- एप्पल सेब
    • संस्कृत नाम- फलप्रभेद:
    • सेब का सबसे बड़ा उत्पादक देश घटते क्रम में चीन फिर अमेरिका उसके बाद तुर्की है.
    • भारत में उत्तर प्रदेश, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम क्षेत्रों में सेब की खेती की जाती है.

    सेब खाने के बेहतरीन फायदे - (Best benefits of eating apple in hindi)

    सेब खाने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत सारे सेहतमंद फायदे होते हैं क्योंकि इसके अंदर वह सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी होते हैं.

    इसके अंदर विटामिंस, खनिज तत्व और भी बहुत सारे गुण पाए जाते हैं.आइए जानते हैं सेब खाने के फायदे विस्तार में.

    1.पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए - (To strengthen the digestive system)


    अगर आप का पाचन तंत्र सही है बिल्कुल फिट है तो आप बहुत हेल्थी महसूस करेंगे और अपने आप को बिल्कुल स्वस्थ पाएंगे क्योंकि पाचन तंत्र का हमारे तन और मन दोनों पर बहुत फर्क पड़ता है.

    सेब के अंदर फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. फाइबर पोषक तत्व हमारे खाने को पचाने में पाचन तंत्र की मदद करता है.सेब के अंदर बहुत अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

    जो हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं और हमारे पेट से संबंधित कई बीमारियों को शुरू होने से रोकते हैं.

    2.सेब दे कब्ज में राहत - (Apples relieve constipation in hindi)

    आज की जिंदगी जितनी फास्ट हो गई है उतने ही फास्ट फूड बाजार में चले गए है.लोगों के पास समय की कमी होने की वजह से वह गलत खानपान कर लेते है और फास्ट फूड तेल की चीजें ज्यादा खा लेते हैं.

    जिससे उनका पाचन तंत्र धीरे-धीरे खराब होने लगता है और कब्ज, एसिडिटी, गैस जैसी बीमारियां शुरू होने लगती है. अगर हम नियमित समय से एक सेब(Apple) रोज खाते हैं.

    तो यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा भी दिलाता है.

    3.लीवर को मजबूत करने के लिए (To strengthen the lever in hindi)


    लीवर हमारे शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि और सबसे महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे शरीर में विभिन्न कार्य को करता है जैसे प्रोटीन को संशेलित करना,शरीर से गंदगी को बाहर निकालना और डीटॉक्सिफाई करना और भी लीवर के कई काम होते हैं.

    अगर लीवर सही से काम नहीं कर रहा है तो हमें कई बीमारियां शुरू होने लगती है.

    अगर हम नियमित एक सेब का सेवन करते हैं तो यह हमारी कई समस्याओं को दूर करता है क्योंकि सेब के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे शरीर में चयापचयो का डीटॉक्सिफाई करता हैं.


    4.हड्डियों की मजबूती के लिए (The strengthening of bones in hindi)


    अगर आपकी हड्डियां मजबूत है तो बुढ़ापे में आपके पैर के जोड़ों में हाथों में दर्द की शिकायत कम होगी , अगर आपके शरीर की हड्डियां मजबूत है तो बुढ़ापे में ज्यादा परेशानी नहीं होती है.

    हड्डियों की मजबूती के लिए हमें कैल्शियम पोषक तत्व की जरूरत पड़ती है.जो कि सेब के अंदर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसकी मात्रा 6 मिलीग्राम होती है.

    ऑस्टियोपोरोसिस एक हड्डियों का रोग है जिसमें हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. अगर हम हर रोज एक सेब का सेवन करते हैं तो हमें कैल्शियम पोषक तत्व की पूर्ति होती रहेगी.


    5.आंखों की रोशनी के लिए (For eyesight in hindi)


    हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग हमारी आंखें है अगर हमारी आंखों की रोशनी बरकरार है तो सब कुछ है वरना बस केवल अंधेरे के सिवा और कुछ नहीं.

    हमें अपनी आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी है.क्योंकि आज के समय में छोटे-छोटे बच्चों में भी आंखों की समस्याएं देखी जा रही है. क्योंकि हम अपना अधिक समय लैपटॉप,मोबाइल पर व्यतीत करते हैं, इसलिए धीरे-धीरे हमारी आंखों में समस्याएं होने लगती है.

    आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए की जरूरत पड़ती है जो सेब के अंदर अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए एक सेब का सेवन करके आप अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं.

    6.दांतो की मजबूती के लिए (For the strength of teeth in hindi)


    भोजन को चबाने के लिए दातों का मजबूत होना जरूरी है, दांतों की देखभाल सेब के सेवन से भी कर सकते हैं. क्योंकि सेब के अंदर पानी,फाइबर और मौलिक एसिड की मात्रा होती है.

    जो हमारे दांतो का पीलापन, हमारे मुंह के अंदर बैक्टीरिया और मसूड़ों की कमजोरी को भी दूर करता है. दांतों की पायरिया जैसी बीमारियों को भी कम करने में फायदेमंद होता है.

    7.सेब पूरा करें खून की कमी (Apple complete anemia in hindi)


    अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आप अपने आप को स्वस्थ महसूस नहीं करेंगे खून की कमी यानी कि आयरन इसको हम एनीमिया भी कहते हैं एनीमिया का ही मतलब होता हैखून की कमी.

    खून की कमी से हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का बनना कम हो जाता है जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर ही हीमोग्लोबिन होता है.

    इसी से हमारे खून का रंग लाल होता है. सेब के अंदर पर्याप्त मात्रा में आयरन (0.12 Miligram) होता है जो आपकी खून की कमी को भी दूर कर सकता है.

    8.मोटापा या वजन कम करने के लिए (To lose weight or obesity in hindi)


    अगर हमारा वजन या मोटापा दोनों ही ज्यादा हो तो ना तो वह देखने में अच्छे लगते हैं और ना ही स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि अगर शरीर का वजन ज्यादा है तो हमें तरह-तरह की बीमारियां शुरू हो जाती है जैसे बीपी, हार्टअटैक,डायबिटीज, हार्ट अटैक आदि.

    वजन कम करने के लिए हम नित्य एक सेब का सेवन कर सकते हैं आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

    सेब के अंदर पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो हमारी पेट संबंधी समस्याओं के लिए पाचन के लिए और चर्बी को कम करने के लिए फायदेमंद होता है.

    9.ऊर्जा बढ़ाने के लिए (To increase energy in hindi)


    सेब के सेवन से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट,आयरन और भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते हैं.हमें हमेशा वर्कआउट करने के पहले सेब का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर की ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है.

    10.प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें (Strengthen the immune system in hindi)


    हमें हमेशा अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखना चाहिए क्योंकि अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम अंदर से मजबूत है तो बहुत सी बीमारियां हमारे शरीर पर जल्द प्रभाव नहीं डाल सकती है.

    हमें कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है. सेब के सेवन से हमारा immune system भी मजबूत होता है क्योंकि इसके अंदर हर वह पोषक तत्व पाया जाता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की मजबूती को बनाए रखें.

    11.मस्तिष्क की देखभाल के लिए (Brain Care in hindi)


    सेब के सेवन से या इसके जूस पीने से हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं को बहुत फायदेमंद होता है सेब का जूस पीने से यह हमारे मस्तिष्क से मानसिक कमजोरी को भी कम करता है.

    सेब के नियत नित्य सेवन से यह अल्जाइमर जैसी बीमारियों को भी खत्म करने में सहायक होता है अल्जाइमर यानी कि भूलने की बीमारी.

    12.डायबिटीज के लिए फायदेमंद (Beneficial for diabetes in hindi)


    आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में लोग अपने खाने पर सही से ध्यान नहीं देते हैं और उन्हें जो मिलता है बस वह खा लेते हैं इन्हीं सभी कारणों से हमारे शरीर में चयापचय (group of diseases) संबंधी बीमारी हो जाती है.

    जिसमें हमारे खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है और हमें डायबिटीज बीमारी की शिकायत होने लगती है. अगर हम सेब का सेवन करते हैं तो सेब के अंदर ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे रक्त प्रभाव को सही करते हैं.

    ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करते हैं, इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं सेब के अंदर जो फाइबर पोषक तत्व होता हैं वह खराब कैस्ट्रॉल को भी कम करता है और हमें मधुमेह जैसी बीमारियों से भी बचाता है.



    13.कैंसर से भी बचाए (Save from cancer in hindi)

    आजकल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी बहुत लोगों को होने लगी है कैंसर भी कई प्रकार के होते हैं. सेब का नियमित सेवन करने से यह हमें कैंसर जैसी बीमारियों से ही बचा सकता है क्योंकि सेब के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल्स,जैसे पोषक तत्व होते हैं.

    जो हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं और हमें स्वस्थ रखते हैं सेब में उपस्थित एंटी ऑक्सीडेंट हमें लंग कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाते हैं.

    14.सुंदर त्वचा के लिए (for beautiful skin in hindi)


    वातावरण में इतना प्रदूषण हो चुका है कि यह हमारी बाहरी त्वचा को और हमारे शरीर के आंतरिक भाग को को भी नुकसान पहुंचाता है.

    गर्मियों में तेज धूप से भी हमारे चेहरे की रंगत चली जाती है, सूरज की हानिकारक किरण सीधे हमारी त्वचा पर पड़ती है.

    जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती है लेकिन यदि आप एक सेब का सेवन करते हैं तो आप इन सब परेशानियों से बच सकते हैं क्योंकि सेब के अंदर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की देखभाल करते हैं.

    सेब के पोषक तत्वों की मात्रा – (Apple Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    According to the USDA National Nutrients Database

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity) अनुशंसित आहार भत्ता (Recommended Dieatry Allowance - The estimated amount of a nutrient per day for good health)
    ऊर्जा (Energy) 52 Kcal 2.5 %
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 13.81 g 11 %
    प्रोटीन (Protein) 0.26 g 0.5 %
    टोटल फैट (Total fat) 0.17 g 0.5 %
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg 0 %
    फाइबर (Dietary Fiber) 2.40 g 6 %
    फोलटेस (Folates) 3 µg 1 %
    नियासिन (Niacin) 0.091 mg 1 %
    राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.026 mg 2 %
    थायमिन (Thiamin) 0.017 mg 1 %
    विटामिन (Vitamin A) 54 IU 2 %
    विटामिन (Vitamin C) 4.6 mg 8 %
    विटामिन (Vitamin E) 018 mg 1 %
    विटामिन (Vitamin K) 2.2 µg 2 %
    सोडियम (Sodium) 1 mg 0 %
    पोटेशियम (Potassium) 107 mg 2 %
    आयरन (Iron) 0.12 mg 1 %
    मैग्नीशियम (Megnesium) 5 mg 1 %
    फास्फोरस (Phosphorus) 11 mg 2 %
    जिंक (Zinc) 0.04 mg 0 %
    कैल्शियम (Calcium) 6 mg 0.6 %

    सेब के नुकसान (Side effect of apple in hindi)

    हर चीज के अपने फायदे भी होते हैं और कुछ नुकसान भी वैसे तो सेब केवल गुणों से भरपूर फल है लेकिन अगर हम इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो यह हमें नुकसान पहुंचा सकता है.

    1- सेब के अंदर जो बीज निकलते हैं उनका सेवन हमें नहीं करना चाहिए क्योंकि वह हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकते हैं.

    क्योंकि सेब के बीज के अंदर एक सायनाइड पदार्थ पाया जाता है जो एक तरह का जहर है यह सायनाइड पदार्थ कुछ और फलों में ही पाया जाता है जैसे आडू, चेरी, खुबानी . कुछ लोगों को सेब या उसका जूस पीने से एलर्जी की शिकायत भी हो सकती है.

    2- जब आपको लगे कि आपके शरीर में इसके सेवन से कुछ रिएक्शन हो रहा है तो आप इसे बिल्कुल ना खाएं.

    3- अगर आप 1 या 2 सेब का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए अच्छा है लेकिन यदि आप 4 से 5 सेब का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे आपका वजन भी बढ़ सकता है.

    4- कुछ लोग सेब के सिरके का प्रयोग करते हैं लेकिन अधिक मात्रा में सेब के सिरके का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि सबसे ज्यादा यह हमारे दांत और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है.

    5- सेब के सिरके को हमेशा पानी में मिलाने के बाद ही प्रयोग करना चाहिए और पीने के बाद हमेशा पानी से मुंह साफ कर लेना चाहिए.


    apple ke fayde

    सेब का उपयोग और कब खाएं (Apple's use and when to eat in hindi)

    • सेब खाने से पहले उसे अच्छे से धो लेना चाहिए आप इसे छिलके सहित या इसे काट कर भी खा सकते हैं अगर आप कटे हुए सेब में हल्का सा काला नमक या चाट मसाला डालते हैं तो इसका टेस्ट और भी बढ़ जाता है.
    • हम सेब को अपने खाना खाने के साथ या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं.
    • फ्रूट सलाद में भी हम सेब का उपयोग कर सकते हैं.
    • हमें प्रतिदिन 1 या 2 सेब का ही सेवन करना चाहिए, क्योंकि अत्यधिक सेब का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.
    • सेब खाते समय कभी भी उसके बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.
    • सेब के सिरके का और इसके जूस का उपयोग कम करना चाहिए हमेशा सेब खाकर दांतों को साफ कर लेना चाहिए.
    • हमें हमेशा सेब का सेवन सुबह के समय या फिर दोपहर में करना चाहिए.

    पूछे जाने वाले प्रश्न | questions to ask in hindi


    Q1 - सेब की तासीर ठंडी होती है या गर्म?
    A - सेब की तासीर ठंडी होती है.

    Q2 - सेब खाने के क्या फायदे है?
    A - सेब खाने से हमारी सेहत को कई फायदे होते हैं जैसे कि हड्डियों की मजबूती, आंखों के लिए, लीवर, खून की कमी, ऊर्जावान आदि.

    Q3 - सेब में कौन से विटामिन होते हैं?
    A - सेब के अंदर कई विटामिंस होते हैं जैसे कि विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B, विटामिन K, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन आदि.

    इन सब विटामिंस की मात्रा को हमने अपने लेख में टेबल के द्वारा दर्शाया है.

    निष्कर्ष (The conclusion in hindi)

    इस पूरी पोस्ट को पढ़कर हमें यह निष्कर्ष मिलता है कि सेब (Seb) हमारे स्वास्थ्य के लिए वरदान है अगर हम प्रतिदिन एक या दो सेब (apple) का सेवन करते हैं तो यह हमारी बाहरी त्वचा और अंदरूनी शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

    सेब के लिए एक कहावत है एन एप्पल ए डे कीप्स डॉक्टर अवे(An apple a day keeps the doctor away)” इसीलिए आपको सेब का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप इसका सेवन सही मात्रा में करते हैं तो इसके फायदे (Benefits) बहुत हैं नुकसान (Nuksan) कम.

    Share Post

    0 Comments: