सेहत के लिए कीवी के 13 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान - Benefits of Kiwi, nutrients, Side Effects in Hindi

सेहत के लिए कीवी के 13 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान

हमें हमेशा मौसम के हिसाब से फल खाना चाहिए जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखें, क्योंकि हमारी सेहत के लिए हमें सभी विटामिन,आयरन, फाइबर मिनरल्स ,एंटी ऑक्सीडेंट हर तरह के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है.

हम हर रोज जो भोजन ग्रहण करते हैं उससे हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, इसलिए हमें रोजाना भोजन के अलावा फलों का भी सेवन करना चाहिए क्योंकि फल विटामिंस के सबसे अच्छे स्रोत होते हैं, जो हमारे शरीर की अंदरूनी शक्ति को बढ़ाते हैं.


आज हम आपको ऐसे ही फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है. इस फल का नाम कीवी है, कीवी फल के अंदर विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट एंड फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं.

  • कीवी एक पहाड़ी और चाइनीज फल है.
  • कीवी फल का वैज्ञानिक नाम (एक्टीनीडिया डेलीसिओसा) हैं, जो देखने में हल्का भूरा, आयताकार व रोयेदार चीकू फल के रंग जैसा होता है.
  • कीवी फल को जब हम काटते हैं तो वह देखने में अंदर से गहरे हरे रंग का होता है जिसमें खाने योग्य बीज भी होते हैं और देखने में जितना सुंदर लगता है उतना ही खाने मैं स्वादिष्ट होता है. 
  • कीवी फल की खेती बाहर के देशों में जैसे इटली, न्यूजीलैंड, चीन ,ग्रीस, फ्रांस आदि देशों में की जाती है.
  • भारत में कीवी का उत्पादन पहाड़ी क्षेत्रों में जैसे उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, सिक्किम ,मेघालय आदि क्षेत्रों में होता है.

    कीवी फल के 13 फायदे - (benefits of kiwi fruit in hindi)

    1.सुंदर त्वचा के लिए - (For beautiful skin in hindi)


    आज के जमाने में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है हर कोई चाहता है कि उसके चेहरे पर एक अलग गिलो और चमक रहे. चेहरे पर चमक लाने के लिए हमें एक संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहिए. साफ और चमकती हुई त्वचा के लिए हमें विटामिन सी का सेवन करना चाहिए क्योंकि विटामिन सी पोषक तत्व में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

    जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं और हमारी त्वचा को भी निखारते हैं. कीवी फल के अंदर 154% विटामिन सी पाया जाता है जो दूसरी फलों की तुलना में कहीं ज्यादा है. इसलिए हमें अपनी त्वचा को निखारने के लिए कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए.
    सेहत के लिए कीवी के 13 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान
    कीवी फल के 13 अद्भुत फायदे 

    2.गर्भवती महिलाओं - (For pregnant women in hindi)


    गर्भावस्था का समय महिलाओं के लिए बहुत कष्टदायक होता है क्योंकि इसमें बहुत सी चीजों पर हमें ध्यान रखना पड़ता है. थोड़ी सी लापरवाही मां और बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

    गर्भावस्था के दौरान मां को संतुलन और पौष्टिक आहार लेना चाहिए और साथ में फलों का भी सेवन करना चाहिए. हम यहां कीवी फल की बात कर रहे हैं क्योंकि कीवी फल में एक तत्व पाया जाता है जिसका नाम फोलिक एसिड है.

    फोलिक एसिड तत्व का गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से सेवन करना चाहिए जो मां और शिशु दोनों के लिए बहुत है लाभदायक होता है. कीवी फल के अंदर फोलिक एसिड तत्व की मात्रा पाई जाती है इसीलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कीवी फल का सेवन करना चाहिए.

    3.आंखों के लिए - (For eyes in hindi)


    आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग है आंखें हैं तो सब कुछ है वरना कुछ भी नहीं इसलिए हमें अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए आंखों में कई प्रकार की बीमारियां होती हैं जिसका इलाज हमें सही समय पर करवाना चाहिए, आंखों के लिए सबसे जरूरी विटामिन A और E होता है.

    यहां हम कीवी फल के बारे में चर्चा कर रहे हैं इसलिए कीवी फल के अंदर विटामिन A और E की मात्रा होती है. मैकुलर डीजेनेरेशन एक प्रकार की आंख की बीमारी है जिसमें हमारी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है. अगर हम कीवी फल का रोजाना सेवन करते हैं तो उस बीमारी को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

    सेहत के लिए कीवी के 13 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान

    4.दिल की बीमारी के लिए - (heart disease in hindi)


    कीवी फल के सेवन से हम अपने दिल की बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं क्योंकि कीवी फल के अंदर पोटेशियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है तो आपका दिल स्वस्थ रहता है और अगर दिल स्वस्थ रहता है तो दिल की कोई बीमारी नहीं होती है.

    5.पाचन शक्ति के लिए - (For digestion in hindi)


    एक स्वस्थ शरीर के लिए हमारी पाचन शक्ति सही होना बहुत जरूरी है, वो कहते हैं ना पेट सही हो सब सही क्योंकि बहुत सी बीमारियां हमारे पेट से ही शुरू होती हैं. हमारी पाचन शक्ति के लिए फाइबर पोषक तत्व जरूरी होता है जो कीवी फल के अंदर पाया जाता है जिसकी मात्रा 3 gram होती है.

    किवी फल के सेवन से हमें फाइबर पोषक तत्व मिलता है जो हमारी पाचन शक्ति को मजबूत करता है और हमारे पेट में गैस,एसिडिटी की शिकायत भी कम होती है. इसलिए हमें अपनी पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए कीवी फल का भी सेवन करना चाहिए.

    6.आनन्ददायक नींद के लिए - (Enjoyable sleep in hindi)


    हमारा शरीर फिट होने या तरोताजा होने के लिए एक अच्छी नींद होना बहुत जरूरी है या नींद पूरी होना बहुत जरूरी है. हमें कम से कम 6 या 7 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है.

    शरीर की मांसपेशियों की कार्य क्षमता को बनाए रखने के लिए मैग्निशियम, कैलशियम ,विटामिन बहुत जरूरी होते हैं जो हमारी खून की संचार को बढ़ाते हैं जिससे हमें एक अच्छी नींद आती है और यह सारे तत्व कीवी फल के अंदर पाए जाते हैं.

    इसलिए एक अच्छी नींद पाने के लिए हम कीवी फल का भी सेवन कर सकते हैं.


    7.वजन कम करने के लिए - (to lose weight in hindi)

    जो लोग अपने मोटापे से या अपने शरीर के ज्यादा वजन से परेशान हैं तो कीवी फल उनके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है क्योंकि हमें अपना वजन घटाने के लिए कैलोरी और फाइबर तत्वों की जरूरत पड़ती है.

    कीवी फल के अंदर कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन घटाने के लिए बहुत ही उपयोगी है. हमारे शरीर के ऊपर चर्बी का भाग चढ़ने लगता है जिससे हमारा वजन भी ज्यादा हो जाता है.

    अगर हम कीवी फल का सेवन करते हैं तो इसके अंदर प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो हमारी चर्बी को बढ़ने नहीं देता.

    8.प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए - (To increase immunity in hindi)


    अगर हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो बीमारियां हमसे बहुत दूर रहती है. अगर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो बीमारियां का असर जल्दी से हमारे शरीर पर पड़ता है और छोटी-छोटी बीमारियों का भी हमारे शरीर पर प्रभाव पड़ने लगता है.

    प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए हमारे शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना चाहिए, इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाए रखने के लिए हमारे पास बहुत उपाय हैं लेकिन हम यहां कीवी फल की बात कर रहे हैं क्योंकि कीवी फल के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

    जो हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए रखने के लिए लाभदायक होते है और हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते है.

    9.स्वादिष्ट स्वाद के लिए - (To taste delicious in hindi)


    जब हम किवी फल को काटते हैं तो वह देखने में जितना सुंदर लगता है उतना ही खाने में स्वादिष्ट होता है. कीवी फल के छोटे छोटे पीस काटकर हल्का सा नमक मिलाकर खाने में जो टेस्ट आता है उसकी बात ही अलग है. इसका टेस्ट या स्वाद इतना स्वादिष्ट होता है की कीवी फल को बच्चे भी बड़े स्वाद के साथ खाते हैं.

    10.अर्थराइटिस के लिए - (For Arthritis in hindi)


    हम सभी चाहते हैं कि हमारे शरीर में कोई परेशानी ,कोई बीमारी, कोई दिक्कत ,ना हो लेकिन समय के साथ-साथ बढ़ती उम्र के साथ-साथ हमारे शरीर में परेशानियां ,बीमारियां हमें घेरने लगती है.

    अर्थराइटिस को दूसरी भाषा में गठिया भी बोलते हैं, अर्थराइटिस या गठिया की बीमारी में हमारे जोड़ों में दर्द होने लगता है और कभी-कभी सूजन भी आ जाती है यह दर्द बहुत ही असहनीय होता है.

    कीवी फल के अंदर एक इन्फ्लेमेटरी पोषक तत्व पाया जाता है जो अर्थराइटिस रोग को खत्म करने में मदद करता है.

    11.डायबिटीज के लिए - (For diabetes in hindi)


    जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत होती है उनको केवल उन फलों का सेवन करना चाहिए जिसका गेलाइसेमिक इंडेक्स कम हो, क्योंकि यह आपके ब्लड शुगर और वजन को कंट्रोल में रखता है.

    हमेशा लो गेलाइसेमिक इंडेक्स के फलों का ही सेवन करना चाहिए. कीवी फल का गेलाइसेमिक इंडेक्स 4 है जो बहुत लो है इसलिए यह डायबिटीज मरीजों के लिए सुरक्षित है.

    12.एंटी ऑक्सीडेंट से भरा हुआ - (Anti-oxidant-loaded in hindi)


    हमारा शरीर बहुत सारी क्रियाओं को करता है जैसे सांस लेना, पाचन क्रिया को करना और भी बहुत क्रियाओं को करता है , इन क्रियाओं के दौरान ऑक्सीकरण की प्रक्रिया होती है जिसके कारण हमारे शरीर में कुछ विषैले उत्पाद या तत्व उत्पन्न हो जाते हैं.

    जिन्हें खत्म करने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट तत्व बहुत ही फायदेमंद होता है कीवी फल के अंदर प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की इन विषैले बैक्टीरिया से रक्षा करते हैं.


    13.डेंगू बीमारी के लिए - (For dengue disease in hindi)


    डेंगू और चिकनगुनिया बहुत ही खतरनाक बीमारी है अगर हम सही वक्त के साथ इलाज करते हैं तो हम इन बीमारियों से बच सकते हैं, डेंगू में हमें बहुत तेज बुखार हो जाता है और हमारे जोड़ों में हाथ पैरों में दर्द होने लगता है, चिकनगुनिया के लक्षण भी डेंगू से मिलते जुलते होते हैं.

    यहां हम आपको कीवी फल के बारे में बता रहे हैं डेंगू में हमारी जो ब्लड प्लेट्स बहुत तेजी से कम होने लगती है. अगर हम कीवी फल का सेवन करते हैं तो इससे हमारी ब्लड प्लेट तेजी से बढ़ने लगती हैं और डेंगू बुखार से बचाने में बहुत मदद करता है.

    डॉक्टर भी डेंगू बुखार में हमें कीवी फल के खाने की सलाह देते हैं.

    कीवी के पोषक तत्वों की मात्रा – (kiwi Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    According to the USDA National Nutrients Database

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity) अनुशंसित आहार भत्ता (Recommended Dieatry Allowance - The estimated amount of a nutrient per day for good health)
    ऊर्जा (Energy) 61 Kcal 3 %
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 14.66 g 11 %
    प्रोटीन (Protein) 1.14 g 2 %
    टोटल फैट (Total fat) 0.52 g 2 %
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg 0 %
    फाइबर (Dietary Fiber) 3 g 8 %
    फोलटेस (Folates) 25 µg 6%
    नियासिन (Niacin) 0.341 mg 2 %
    राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.025 mg 2 %
    थायमिन (Thiamin) 0.027 mg 2 %
    विटामिन (Vitamin A) 87 IU 3 %
    विटामिन (Vitamin C) 92.7 mg 154 %
    विटामिन (Vitamin E) 1.46 mg 10 %
    विटामिन (Vitamin K) 40.3 µg 34 %
    सोडियम (Sodium) 3 mg 0 %
    पोटेशियम (Potassium) 312 mg 7 %
    आयरन (Iron) 0.31 mg 4 %
    मैग्नीशियम (Megnesium) 17 mg 4 %
    जिंक (Zinc) 0.14 mg 1 %
    कैल्शियम (Calcium) 34 mg 3.5 %

    सेहत के लिए कीवी के 13 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान

    कीवी फल के नुकसान - (Disadvantages of Kiwi Fruit in hindi)

    कीवी फल के ज्यादातर फायदे बहुत हैं नुकसान बहुत कम है लेकिन हर चीज के फायदे भी होते हैं नुकसान भी होते हैं कोई भी चीज या फल नुकसान जब करता है जब हम उसका अत्यधिक सेवन करते हैं या उपयोग करते हैं.

    जब हम किसी फल का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो उन चीजों के प्रभाव दिखने लगते हैं और हमें किसी तरह की एलर्जी होने लगती है.

    जब हम कीवी फल का ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो हमारे गले में खुजली, निगलने में परेशानी ,उल्टी, जीभ में सूजन या जलन, मुंह में जलन आदि समस्याएं होने लगती है तब हमें कीवी फल का उतना ही सेवन करना चाहिए जितना हमारे लिए अच्छा हो.

    अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | frequently Asked question in hindi


    Q1 - कीवी फल की तासीर कैसी होती है?
    A - कीवी फल की तासीर ठंडी होती है.

    Q2 - कीवी फल खाने से क्या फायदे होते हैं?
    A - कीवी फल खाने से हमारी सेहत को कई फायदे होते हैं, जैसे की सुंदरता, आंखों के लिए, दिल की बीमारी, पाचन तंत्र, वजन कम करने के लिए, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, डायबिटीज और डेंगू बीमारी में भी फायदेमंद होता है.

    Q3 - क्या कीवी फल खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है?
    A - शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए हमें कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि हर 100 ग्राम कीवी फल के अंदर 0.31 mg आयरन होता है.खून की कमी पूरा करने के लिए कीवी फल एक बहुत ही अच्छा स्रोत है.

    Q4 - कीवी फल के अंदर कौन से विटामिन पाए जाते हैं?
    A - कीवी फल के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, विटामिन K, सोडियम, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, जिंक आदि.

    निष्कर्ष - (The conclusion in hindi)

    इस पूरी पोस्ट को पढ़कर हमें यह निष्कर्ष मिलता है कि हमें कीवी (Kiwi) फल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसके फायदे (Benefits) बहुत है और नुकसान (side effect) कम क्योंकि डॉक्टर भी हमें कीवी फल का सेवन करने की सलाह देते हैं.

    जब कभी हमें खून की कमी होती है तो डॉक्टर हमें कीवी फल का सेवन करने के लिए बोलते हैं. कीवी फल वास्तव में एक चमत्कारी फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

    और भी पढ़ें


    Share Post

    0 Comments: