सेहत के लिए गाजर व इसके जूस के 14 फायदे, पोषक तत्व और नुकसान - Benefits of Carrot (Gajar), Nutrients and Side Effect in Hindi

Gajar ke fayde

सर्दियों में गाजर (Carrot) खाना हमारे स्वास्थ्य (Health) के लिए किसी औषधि से कम नहीं क्योंकि इसके फायदे (Fayde) और उपयोग (Upyog) बहुत है.

गाजर खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है लेकिन इसके अंदर बहुत सारे पोषक तत्व  (Nutrients) पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन A ,विटामिन C ,सोडियम ,पोटेशियम,कैल्शियम, आयरन, विटामिन A जो कि सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और स्पेशली हम गाजर का सेवन विटामिन A और विटामिन C के लिए करते हैं.

जो हमारी आंखों और त्वचा के लिए एक रामबाण औषधि है. हम गाजर का कई तरह से उपयोग कर सकते हैं हम गाजर की सब्जी बना सकते हैं जो की बहुत ही टेस्टी लगती है,सलाद में प्रयोग कर सकते हैं, आप गाजर का बेहतरीन टेस्टी हलवा बना सकते हैं जो कि खाने में तो बहुत ही टेस्टी लगता है.


अगर आप गाजर का जूस पीते हैं तो आप इसके अंदर थोड़ी सी पालक, टमाटर, आंवला ,चुकंदर और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पी सकते हैं यह बहुत ही पीने में अच्छा लगता है, टेस्टी होता है और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. अब हम आपको गाजर के बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं.



    गाजर के बेहतरीन फायदे (Best benefits of carrots in hindi)

    1.आंखों की रोशनी के लिए - (For eyesight in hindi)


    सर्दियों में हम गाजर का उपयोग अपनी आंखों की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं क्योंकि गाजर में विटामिन A (556%) सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही अच्छा होता है और हमारी आंखों में होने वाली मोतियाबिंद, अंधापन और रात में ना दिखाई देना जैसी बीमारियों से भी बचाता है.

    गाजर के अंदर मौजूद बीटा कैरोटीन (beta-carotene-77%) पोषक तत्व पाया जाता है जोकि विटामिन A का ही एक टाइप होता है और साथ में ही यह एक एक प्रभावशाली एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है.

    कई रिपोर्टों के अध्ययन में यह पाया गया है कि गाजर हमारी आंखों के लिए वरदान है और इसके नित्य सेवन से हम अपनी आंखों की कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं इसलिए आप अपने आहार में गाजर को जरूर इस्तेमाल करें.

    2.इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए - (Immune System to strengthen in hindi)


    हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम अगर मजबूत है तो बहुत सी बीमारियों के चपेट में हम जल्दी से नहीं आते हैं, क्योंकि अगर हमारे शरीर की अंदरूनी शक्ति मजबूत है तो हम कई रोगों से बच सकते हैं.

    यहां हम गाजर की बात कर रहे हैं गाजर एक फल भी है और सब्जी भी गाजर के अंदर विटामिन सी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए बहुत ही उपयोगी है.

    अगर हम कच्ची गाजर या इसके जूस का सेवन करते हैं तो यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और कई तरह के छोटे-छोटे इनफेक्शनओं से हमारी रक्षा करता है.

    3.सुंदर त्वचा के लिए - (for beautiful skin in hindi)


    सर्दियों में सूरज की किरणों से हमारी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है इसलिए सर्दियों में त्वचा या चेहरे का रंग खिल जाता है हमारी त्वचा निखर जाती है अगर आप अपनी त्वचा को और निखारना चाहते हैं तो आप गाजर का उपयोग कर सकते हैं.

    हमारी त्वचा के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व विटामिन C होता है जो कि गाजर के अंदर पाया जाता है. गर्मी हो या सर्दी अगर हम गाजर का सेवन करते हैं तो यह हमारी त्वचा की रक्षा करता है.

    सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से भी हमारी त्वचा की रक्षा करता है हमारे चेहरे का ग्लो बनाए रखता है और हमारे चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे और झुर्रियों से भी हमारी त्वचा की रक्षा करता है.


    4.पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए - (The digestive system healthy in hindi)


    आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने खान-पान पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं और हम बाहर की चीजें फास्ट फूड ज्यादा तेल मसाले की चीजें खा लेते हैं जिससे हमारे पाचन तंत्र को बहुत नुकसान पहुंचता है और धीरे-धीरे हमें गैस एसिडिटी पेट में जलन ऐठन की समस्या होने लगती है.

    फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे खाने को पचाने के लिए मददगार होता है क्योंकि फाइबर युक्त जो भोजन होता है.

    वह हमारी आंतो में नहीं चिपकता है और आंतो के द्वारा बाहर निकल जाता है गाजर मैं फाइबर होता है जो हमारे पाचन क्रिया को स्वस्थ करता है और हमारे खाने को पचाने में भी मदद करता है.

    5.लीवर की सुरक्षा के लिए - (To protect the liver in hindi)


    लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर में बहुत सी क्रियाओं को करता है और बहुत से रासायनिक पदार्थों को उत्पन्न करता है जो कि हमारे शरीर के दूसरे अंगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रसायनिक पदार्थ है.

    लीवर हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालता है हमारे खाने को पचाने में भी मदद करता है. गाजर को खाने से हमारे शरीर को विटामिन ए और काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पोषक तत्व मिलते हैं.

    जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और हमारी लीवर को भी स्वस्थ रखते हैं यदि आपका लीवर स्वस्थ है तो आप का संपूर्ण शरीर स्वस्थ रहेगा.

    6.हार्ट अटैक से बचाए - (Avoid heart attack in hindi)


    आज के समय में हार्ट अटैक या दिल का दौरा पड़ना आम बात हो गई है. हार्ट अटैक का कारण हमारा गलत खानपान, हानिकारक पदार्थों का सेवन करना है.

     जो हमारे दिल की बीमारियों को बढ़ा देता है. अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए हम गाजर का सेवन भी कर सकते हैं.

    क्योंकि गाजर के अंदर बीटाकैरोटीन(beta-carotene) और कैरोटीनॉयड पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे दिल को स्वस्थ रख सकते हैं.

    यह अध्ययन में पाया गया है कि beta-carotene पोषक तत्व हमारे दिल के दौरे के खतरे को 60% तक कम कर सकता है. 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है.

    7.प्रेगनेंसी में मददगार - (Helpful in pregnancy in hindi)


    गर्भावस्था का समय महिलाओं के लिए बहुत ही कष्टदायक होता है उस समय हमें बहुत सी चीजों की देखभाल करनी पड़ती है क्योंकि थोड़ी सी गलती मां और बच्चे दोनों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है.

    गर्भावस्था के दौरान सबसे ज्यादा खान-पान पर ध्यान रखना चाहिए क्योंकि मां और शिशु को वह सारे पोषक तत्व मिलते रहें जो उन दोनों के लिए जरूरी है अगर प्रेगनेंसी के दौरान गाजर का सेवन करते हैं तो यह दोनों के लिए बहुत ही अच्छा है.

    क्योंकि गाजर के अंदर कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन A, विटामिन C अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

    गर्भावस्था के बाद महिला को स्तनपान कराने के लिए आयरन और कैल्शियम की अधिक मात्रा की जरूरत पड़ती है इसलिए हम प्रेगनेंसी में गाजर के जूस या गाजर का सेवन कर सकते हैं.


    8.कैंसर से बचाव - (Cancer prevention in hindi)


    कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है और यह कई प्रकार की होती है कैंसर की बीमारी से हमारे शरीर की कोशिकाएं असामान्य बिना किसी नियंत्रण के वृद्धि करने लगती है या विभाजित हो जाती है और यह शरीर के दूसरे अंगों पर अपना प्रभाव दिखाने लगती है.

    कई अध्ययनों की रिपोर्टों से यह पता चला है कि गाजर के सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है क्योंकि गाजर के अंदर पॉलिएसिटिलीन ,एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

    gajar ke fayde

    9.खून की कमी करें पूरी - (Complete anemia In hindi)


    एनीमिया का मतलब खून की कमी से होता है जब हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो हमारी त्वचा पर सफेदी सी छाने लगती है, चक्कर आना, नाखूनों के अंदर सफेदी छाना, सांस फूलना आदि जैसे लक्षण दिखने लगते हैं.

    हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन तत्व होता है जो हमारी खून की मात्रा को बताता है. जब हमारे शरीर में लाल रक्त कण कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं तो हमें खून की कमी होने लगती है इसके लिए हम गाजर का सेवन  कर सकते हैं.

    खून की कमी को पूरा करने के लिए गाजर बहुत उपयोगी है क्योंकि गाजर के अंदर आयरन भी होता है जो हमारे खून की कमी को पूरा करता है गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि उन्हें खून की जरूरत ज्यादा पड़ती है.

    10.रेमेडी क्षमता के लिए - (For Remedy Ability in hindi)


    गाजर का सेवन करने से यह हमारे शरीर पर होने वाले घाव, सूजन के लिए एक दवाई का काम करती है गाजर के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी पोषक तत्व होते हैं जो किसी भी घाव को ठीक करने के लिए प्रयोग होता है.

    11.बालों की देखभाल के लिए - (For hair care. In hindi)


    आजकल हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, घने, स्मूथ, सिल्की हो और वह कई तरह के प्रोडक्ट्स, कई तरह के घरेलू नुस्खे यूज़ करते हैं.

    हमारे बालों की देखभाल के लिए हमें विटामिन E पोषक तत्व की जरूरत होती है जो कि गाजर के अंदर पाया जाता है तो आप निरंतर गाजर खाकर या इसके जूस के सेवन से अपने बालों की भी देखभाल कर सकते हैं.

    12.बढ़ती उम्र को कम करने के लिए - (To reduce aging In hindi)


    आज के समय में हर कोई जवान दिखना चाहता है वह चाहता है कि हम 40 की उम्र में भी 30 के दिखाई दे इसके लिए हम कई प्रयास भी करते हैं उनमें से एक ही प्रयास आप गाजर खा कर भी कर सकते हैं क्योंकि गाजर के अंदर बीटा कैरोटीन और विटामिन C पाया जाता है.

    जो आप की बढ़ती उम्र को कम जैसा दिखाने के लिए बहुत ही उपयोगी है. विटामिन C हमारी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है इससे हमारी स्किन पर एक ग्लो आता है, लचीलापन आता है और हमारे चेहरे पर झुर्रियां बढ़ने के लक्षण को कम करता है.


    13.ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए - (To control blood pressure in hindi)


    उच्च रक्तचाप को हम हाइपरटेंशन भी कहते हैं ब्लड प्रेशर की बीमारी बहुत ही खतरनाक बीमारी है और यह किसी भी उम्र के लोगों को अपने कब्जे में ले सकती हैं.

    ब्लड प्रेशर की बीमारी में धमनियों में खून का दबाव बढ़ जाता है खून के प्रभाव को बनाए रखने के लिए हमारे दिल को अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ने लगती है.

    ब्लड प्रेशर के लिए हम गाजर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर पोटेशियम और सोडियम की मात्रा होती है. जिस भोजन के अंदर सोडियम की मात्रा कम हो वह भोजन आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खा सकते हैं.

    14.फेफड़े और खून को साफ करने के लिए - (Lung and purifies the blood in hindi)


    गाजर हमारे फेफड़े और खून साफ करने के लिए भी उपयोग की जाती है यदि आप 1 किलो गाजर लेकर उसे पानी में उबाल लें और उस गर्म पानी को अलग निकाल ले फिर गाजर के छोटे-छोटे टुकड़े करके ग्राइंडर में थोड़ा सा वही गर्म पानी डाल कर.

    उनको अच्छे से ग्राइंड करके रस निकाल ले और फिर उसे एक बर्तन में भरकर रख दीजिए प्रतिदिन आप उसका सुबह और शाम एक या दो चम्मच का सेवन करें इससे आपके फेफड़े और खून दोनों ही साफ होने में मदद मिलेगी.

    Gajar ke fayde

    गाजर के उपयोग - (Use of carrots in hindi)

    गाजर एक फल भी है और सब्जी भी आप इसका उपयोग या सेवन कई तरह से कर सकते हैं जैसे कि

    • गाजर का रस निकालकर आप पी सकते हैं इसके साथ आप थोड़ा सा आंवला,चुकंदर, अदरक भी मिला सकते हैं.
    • गाजर को अच्छी तरह से धोकर कच्चा भी खा सकते हैं. आप गाजर को अपने सलाद में भी यूज कर सकते हैं.
    • हम गाजर का उपयोग सूप बनाने में भी कर सकते हैं. जब हम कोई सब्जी बनाते हैं तो हम उसमें भी गाजर का उपयोग कर सकते हैं जैसे मिक्स वेज या आलू की सब्जी के साथ.
    • सबसे अच्छा हम गाजर का हलवा बना सकते हैं, क्योंकि यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है

    गाजर के पोषक तत्वों की मात्रा – (Carrot Nutrient Value Per 100 g in hindi)

    According to the USDA National Nutrients Database

    पोषक तत्व (Nutrients) मात्रा (The quantity) अनुशंसित आहार भत्ता (Recommended Dieatry Allowance - The estimated amount of a nutrient per day for good health)
    ऊर्जा (Energy) 41 Kcal 2 %
    कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) 9.58 g 7 %
    प्रोटीन (Protein) 0.93 g 1.5 %
    टोटल फैट (Total fat) 0.24 g 1 %
    कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) 0 mg 0 %
    फाइबर (Dietary Fiber) 2.8 g 7 %
    फोलटेस (Folates) 19 µg 5 %
    नियासिन (Niacin) 0.983 mg 6 %
    राइबोफ्लेविन (Riboflavin) 0.058 mg 4 %
    थायमिन (Thiamin) 0.066 mg 6 %
    विटामिन (Vitamin A) 16706 IU 557 %
    विटामिन (Vitamin C) 5.9 mg 10 %
    विटामिन (Vitamin K) 13.2 µg 11 %
    सोडियम (Sodium) 69 mg 4.5 %
    पोटेशियम (Potassium) 320 mg 6.5 %
    कॉपर (Copper) 0.045 mg 5 %
    मैग्नीशियम (Megnesium) 12 mg 3 %
    फास्फोरस (Phosphorus) 35 mg 5 %
    जिंक (Zinc) 0.24 mg 2 %
    कैल्शियम (Calcium) 33 mg 3 %

    गाजर के नुकसान - (side effect of carrot in hindi)

    गाजर के कई फायदे हैं और जिस चीज के फायदे होते हैं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं कभी भी कोई चीज नुकसान तभी करती है जब हम उसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं.

    अगर आप प्रतिदिन गाजर का सेवन सही मात्रा में करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है और कई बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन यदि आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं तो आपको अपने शरीर में कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं.

    1- जिन लोगों को मधुमेह की शिकायत होती है उनको अधिक मात्रा में गाजर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि गाजर के अंदर चीनी की मात्रा अधिक होती है.

    2- ज्यादा गाजर खाने से आपके पेट में दर्द, गैस, दस्त की भी शिकायत हो सकती है.

    3- गाजर जो है सर्दी के मौसम में आती है यदि आप गाजर के रस का सेवन करते हैं तो आप इसे अधिक मात्रा में ना लें और एक या दो दिन का गैप बीच में जरूर करें.

    अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न : Frequently Asked Question


    Q1 - गाजर खाने के क्या फायदे हैं?
    A - गाजर खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है इसे खाने से हमें हमारी सेहत को कई फायदे होते हैं, जैसे की आंखों के लिए, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, सुंदर त्वचा, पाचन तंत्र, लीवर, हार्टअटैक, प्रेगनेंसी, कैंसर, खून की कमी पूरा करने के लिए आदि. इन सब फायदों के बारे में हमने अपने लेख में विस्तार से बताया है.

    Q2 - गाजर की तासीर कैसी होती है?
    A - गाजर की तासीर ठंडी होती है.

    Q3 - गाजर में प्रोटीन की कितनी मात्रा होती है?
    A - 100 gm गाजर के अंदर 0.93 g प्रोटीन पाया जाता है.

    Q4 - गाजर के अंदर कौन से विटामिन होते हैं?
    A - गाजर के अंदर कई विटामिन पाए जाते हैं जैसे कि ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, राइबोफ्लेविन, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर आदि. हमने अपने इस लेख में सारे विटामिंस की मात्रा के बारे में भी बताया है.

    Q5 - क्या गाजर खाना आंखों के लिए फायदेमंद है?
    A - गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि गाजर के अंदर विटामिन A (16706 IU) की मात्रा पाई जाती है जो हमारी आंखों के लिए अच्छा होता है.

    निष्कर्ष (Conclusion in hindi)

    गाजर (carrot) के इस पूरे आर्टिकल को पढ़कर हमें यह निष्कर्ष मिलता है कि गाजर खाने के फायदे (Benefits) बहुत हैं और नुकसान कम हम प्रतिदिन सही मात्रा में गाजर का सेवन करके अपने स्वास्थ्य की देखभाल भी कर सकते हैं. हमने अपनी एक टेबल में यही भी बताया है कि गाजर के अंदर पोषक तत्वों की क्या मात्रा होती है.

    और साथ ही साथ कई बीमारियों को कम करने में भी मदद मिलती है.गाजर का सेवन सबसे ज्यादा और अच्छा हमारी आंखों के लिए होता है इसलिए जिन लोगों को आंखों में थोड़ी भी परेशानी है उन्हें गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए.

    और भी पढ़ें

    Share Post

    0 Comments: